×

Sonbhadra News: एक्शन मोड में नजर आए DM-CDO-ADM: संचारी रोग नियंत्रण, प्लास्टिक के प्रयोग पर प्रतिबंध को लेकर दिए कई निर्देश

Sonbhadra News: जिले के आला अफसर पूरे दिन एक्शन मोड में बने रहे। डीएम ने जहां कलेक्ट्रेट में बैठक का संचारी रोग नियंत्रण अभियान और इसको लेकर चलने वाले दस्तक अभियान की समीक्षा की।

Kaushlendra Pandey
Published on: 22 Jun 2022 4:35 PM GMT
DM-CDO-ADM seen in action mode: Many instructions given regarding communicable disease control, ban on use of plastic
X

सोनभद्र: संचारी रोग नियंत्रण पर एक्शन मोड में नजर आए DM-CDO-ADM

Sonbhadra News: जिले के आला अफसर बुधवार को पूरे दिन एक्शन मोड (action mode) में बने रहे। डीएम ने जहां कलेक्ट्रेट (collectorate) में बैठक का संचारी रोग नियंत्रण अभियान और इसको लेकर चलने वाले दस्तक अभियान की समीक्षा की। वहीं, गांव से शहर तक संचारी रोगों के नियंत्रण को लेकर तेजी से अभियान चलाने और लापरवाही या शिथिलता मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

वहीं सीडीओ सौरभ गंगवार ने आत्मा गवर्निंग बोर्ड और डिस्ट्रिक्ट फूड सिक्योरिटी मिशन की बैठक लेकर किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और खेती से जुड़ी नवीनतम तकनीक से लाभान्वित करने का निर्देश दिया। इसको लेकर किसानों की एक कार्यशाला भी आयोजित करने की हिदायत दी। उधर, एडीएम सहदेव मिश्रा ने प्लास्टिक एकत्रीकरण अभियान (plastic collection campaign) "मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी" को गांव के साथ ही नगर निकायों में भी सफल बनाने के लिए अधिशासी अधिकारियों के साथ बैठक की और इसको लेकर वृहद जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया।

पहली से 31 जुलाई तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान, आशा जुटाएंगी जरूरी सूचनाएंः डीएम

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक जुलाई से 31 जुलाई, दस्तक अभियान 16 जुलाई से 31 जुलाई तक चलाया जाएगा। निर्देशित किया कि इस अभियान के अंतर्गत आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्री प्रत्येक मकान पर क्षय रोग से संभावित रोगियों के संबंध में जानकारी प्राप्त करेंगी। क्षय रोग के लक्षणों वाले किसी व्यक्ति की सूचना प्राप्त होने पर ब्लाक मुख्यालय पर सूचना उपलब्ध कराएंगी। बुखार रोगियों की संख्या आईएलआई (इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस) रोगियों की संख्या, क्षय रोगियों के लक्षण, कुपोषित बच्चों की सूची, ऐसे मकानों की सूची जहां मच्छरों के प्रजनन होना पाया जाए तैयार करनी होगी।

ग्राम पंचायतों में जिला पंचायत राज अधिकारी, नगरीय क्षेत्रों में अधिशासी अधिकारी व्यक्तिगत स्वच्छता के उपायों, खुले में शौच न करने, शुद्ध पेयजल के प्रयोग करने के लिए जागरूकता अभियान संचालित करें। खुले नालियों के ढकने के साथ, कचरों के सफाई की व्यवस्था की जाए। हैण्डपम्पों के पाइप को चारों ओर से कंकरीट से बंद कराया जाए। अपशिष्ट जल निकासी के लिए सोक-पिट का निर्माण कराया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा फण्ड से एंटीलार्वा का छिड़काव भी कराना सुनिश्चित किया जाए। जलाशयों एवं नालियों की नियमित सफाई कराई जाए। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को भी कई निर्देश दिए गए।

राष्ट्रीय खाद्य मिशन योजना के तहत मोटे अनाज की खेती को दिया जाए बढ़ावा:

सोनभद्र। नेशनल मिशन आन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन एण्ड टेक्नोलाजी योजनांतर्गत गठित आत्मा गवर्निंग बोर्ड और डिस्ट्रिक्ट फूड सिक्योरिटी मिशन एक्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीडीओ सौरभ गंगवार ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के सोनभद्र में मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए 640 हेक्टेअर सावां और 60 हेक्टेअर एरि म़े कोदो का प्रदर्शन कराया जाएगा। इसके लिए कृषकों को 90 प्रतिशत अनुदान पर बीज, निःशुल्क कृषि निवेश उपलब्ध कराया जाएगा।

संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया को नवीनतम तकनीकी विधि से की जाने वाली खेती के बारे में जानकारी देने के लिए किसानों की कार्यशाला आयोजित की जाए। उन्हें बताया जाए कि तकनीकी विधि से खेती करने से उनके आय में कैसे बेहतर वृद्धि हो सकती है। जनपद के जागरूक किसानों को बाहर भेजकर भी नवीनतम तकनीक वाली खेती सेअवगत कराया जाए। उप निदेशक कृषि डीके गुप्ता,जिला कृषि रक्षा अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, सहायक निदेशक मत्स्य, अपर जिला सूचना अधिकारी श्री विनय कुमार सिंह आदि की मौजूदगी बनी रही।

सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर रोक के लिए चलाएं बृहद जागरूकता अभियान, एडीएम ने अधिशासी अधिकारियों को दिए निर्देश

सोनभद्र। "मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी" अभियान को को ग्रामीण क्षेत्र से शहरी क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए अपर जिलाधिकारी सहदेव कुमार मिश्र की अध्यक्षता में अधिशासी अधिकारियों के साथ एनआईसी कक्ष में बैठक हुई। एडीएम ने कहा कि नगर निकाय क्षेत्रों में सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक-थाम के लिए जागरूकता अभियान चलाकर, लोगों को इससे होने वाली हानियों से अवगत कराया जाए।

पार्क, होटल, माल्स, रेस्टूरेंट तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जहां प्लास्टिक का स्टोर हो, वहां पर फ्लैश माब शो/जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाए। महा सफाई अभियान के तहत तालाबों, घाटों, नाला-नालियों की विशेष सफाई कराई जाए। प्रत्येक नगर पालिका/ नगर पंचायत क्षेत्रों में कम से कम एक क्षेत्र को प्लास्टिक फ्री जोन बनाया जाए। सराहनीय कार्य करने वाले संस्थाओं-व्यक्तियों को सम्मानित किया जाए। इसके प्रभावी प्रबंधन के लिए स्कूलों, कार्यालयों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर प्लास्टिक उपयोग पर प्रतिबन्ध के लिए शपथ दिलाई जाए।

आवागमन के मुख्य स्थान रेलवे स्टेशन, बस अड्डा तथा अन्य सार्वजनिक स्थालों में प्लास्टिक एकत्रीकरण और जागरूकता पर बल दिया जाए। कहा कि सभी अधिशासी अधिकारी 29 जून से तीन जुलाई तक वृहद जन जागरूकता अभियान चलाएं। "अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत घोरावल चैतन्य कमार तिवारी, नगर पंचायत चुर्क घुर्मा सुनील कुमार, नगर पंचायत रेनुकूट डा. अनीता शुक्ला, नगर पंचायत ओबरा अमित कुमार सिंह, अधिशासी अधिकारी अंशुमान सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत चोपन/डाला महेंद्र कुमार सिंह आदि की मौजूदगी बनी रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story