×

Sonbhadra News: डीएम-सीडीओ ने किया वृद्धाश्रम का औचक निरीक्षण, मिली खामी, उखड़ी मिली इंटरलाकिंग

Sonbhadra News: डीएम चंद्रविजय सिंह और सीडीओ सौरभ गंगवार ने मंगलवार को दफ्तरों, संस्थाओं और कार्यों का औचक निरीक्षण किया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 26 July 2022 2:48 PM GMT (Updated on: 26 July 2022 3:05 PM GMT)
Sonbhadra: DM-CDO did surprise inspection of old age home, found flaws, interlocking found broken
X

सोनभद्र: डीएम-सीडीओ ने किया वृद्धाश्रम का औचक निरीक्षण

Sonbhadra News: डीएम चंद्रविजय सिंह और सीडीओ सौरभ गंगवार ने मंगलवार को दफ्तरों, संस्थाओं और कार्यों का औचक निरीक्षण किया। इससे जहां हड़कंप की स्थिति बनी रही। वहीं वृद्धाश्रम में मिली खामियों पर एसडब्ल्यूओ से आख्या मांगी। नहर के पटरी की उखड़ी मिली इंटरलाकिंग पर एक्सईएन जल निगम और प्रभारी नमामि गंगे (Namami Gange Project) से स्पष्टीकरण तलब किया। गोवंश आश्रम स्थल की खामियों पर कार्रवाई के निर्देश दिया। नदारद मिले प्रांतीय खंड कार्यालय के वरिष्ठ सहायक के संबंध में भी, कर्मी से स्पष्टीकरण लेकर प्रस्तुत करने की हिदायत दी गई।

डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) ने लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय खण्ड कार्यालय के औचक निरीक्षण के दौरान उपस्थिति पंजिका जांची। वरिष्ठ सहायक गोरखनाथ अनुपस्थित मिले। एक्सईएन अजीत कुमार यादव को संबंधित कर्मी से स्पष्टीकरण लेने का निर्देश दिया। अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि कार्यालय में भ्रमण रजिस्टर रखवाएं। उसमें भ्रमण या निरीक्षण पर जाने वाले अधिकारियों- कर्मचारियों द्वारा अंकन किया जाए। कार्यालय परिसर में साफ-सफाई बेहतर रखने, अतिक्रमण पर कार्रवाई के निर्देश दिए।


वृद्धाश्रम में मिली कई खामियां मिली

सीडीओ सौरभ गंगवार ने सलखन स्थित वृद्धाश्रम का निरीक्षण किया, जहां कई खामियां मिली। वहीं जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर वृद्धाश्रम में दाल-चावल की आपूर्ति कहां से हो रही है, इसका विवरण उपलब्ध कराने और वृद्धजनों के लिए किसी अच्छे विकल्प की तलाश कर अवगत कराने का निर्देश दिया। वृद्धजनों के गायन, वादन और पूजा-पाठ की कोई व्यवस्था नहीं मिली।


महिला शौचालय में बरसात का पानी छत से टपकता पाया गया। पुरूष वृद्धजनों के लिए मूत्रालय की व्यवस्था सही नहीं पाई गई। निराश्रित गोवंश आश्रय स्थल सलखन में पानी निकासी की समुचित व्यवस्था न होने से पशु कीचड़-पानी में रहने को मजबूर मिले। भूसा गोदाम के स्टील शीट गुणवत्ता काफी खराब मिली। गोशाला के अंदर सीमेंटेड बेंच रखे जाने का भी कोई औचित्य नहीं पाया गया।



गोवंश आश्रय स्थल का भी किया गया निरिक्षण

इस पर संबंधितों को जरूरी कार्रवाई के निर्देश के साथ, उत्तरदायी कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही का प्रस्ताव पस्तुत करने का निर्देश दिया। हरे चारे की भी व्यवस्था पर नाराजगी जताते हुए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में क्रियाशील सभी गो-आश्रय स्थलों की तथ्यात्मक आख्या प्रस्तुत करें। निराश्रित गोवंश आश्रय स्थल से सलखन बाजार तक नहर की पटरी के किनारे जल जीवन मिशन के अंतर्गत खुदाई करके लगाई गई पाइप करते के चलते दो किमी तक इंटर लाकिंग उखड़ी होने, उसकी मरम्मत न किए जाने की स्थिति मिले। प्रभारी अधिकारी जल जीवन मिशन/अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे और अधिशासी अभियंता जल निगम से स्पष्टीकरण तलब किया गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story