×

Sonbhadra News: महज एक क्लिक पर ग्रामीण होंगे अधिकारियों से मुखातिब, सोन ग्रामोदय ऐप के जरिए होगा सीधा संवाद

Sonbhadra News: ग्रामीण समस्याओं को ग्राम स्तर पर ही समाधान कराने को लेकर डीएम चंद्रविजय सिंह ने बृहस्पतिवार को जिला प्रशासन की तरफ से सोन ग्रामोदय ऐप लांच किया गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 12 Jan 2023 10:42 AM GMT
DM Chandravijay Singh launched Son Gramodaya App in Sonbhadra, villagers will communicate directly with officials
X

सोनभद्र: डीएम चंद्रविजय सिंह ने सोन ग्रामोदय ऐप लांच किया, ग्रामीण करेंगे अधिकारियों से सीधा संवाद

Sonbhadra News: ग्रामीण समस्याओं को ग्राम स्तर पर ही समाधान कराने को लेकर डीएम चंद्रविजय सिंह की बड़ी पहल सामने आई है। इसके लिए बृहस्पतिवार को जिला प्रशासन की तरफ से सोन ग्रामोदय ऐप लांच किया गया। कलेक्ट्रेट में डीएम ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। बताया कि इस ऐप के जरिए जहां ग्रामीणों का अधिकारी-कर्मचारी से जुड़ाव होगा। वहीं महज एक क्लिक पर सभी अधिकारियों का नंभर भी उनके सामने होगा।

डीएम ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर (Gram Panchayat level problems) पर जो मुख्य समस्या आती हैं वह राजस्व, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, स्वास्थ्य, राशन, आंगनबाड़ी, शिक्षा इत्यादि से जुड़ी समस्याएं ज्यादा रहती हैं। अगर इन समस्याओं को ग्राम पंचायत स्तर पर ही संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों से वार्ता कर निस्तारण कर दिया जाए तो विकास खंड, तहसील स्तर एवं जनपद स्तर पर वही समस्याएं आएंगी जिसका निस्तारण या तो ग्राम पंचायत के द्वारा संभव नहीं है। अथवा पंचायत के निस्तारण से शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं है।

ऐसे कर सकेंगे सोन ग्रामोदय एप का संचालन

सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से सोन ग्रामोदय एप को डाउनलोड किया जाएगा। ऐप को एन्ड्राएड मोबाइल में सफलता पूर्वक इंस्टाल करने के बाद पब्लिक को अपना मोबाइल नंबर ओटीपी के माध्यम से पंजीकृत कराना होगा। उसके बाद तहसील, ब्लाक, फिर ग्राम पंचायत चयन करना होगा। ग्राम पंचायत का चयन करते समय विशेष ध्यान रखना होगा। क्योकि एक बार ग्राम पंचायत का चयन करने के बाद उसमे परिवर्तन सम्भव नहीं है। जैसे ही ग्राम पंचायत चयन की प्रक्रिया पूर्ण हो जायगी, उस ग्राम पंचायत स्तर एवं सम्बंधित ब्लाक व तहसील पर कार्यरत कर्मचारियों/अधिकारीयों का नाम, पदनाम व मोबाइल नम्बर पब्लिक को दिखने लगेगा, जिसके सामने कॉल का बटन भी प्रदर्शित होगा। जिस पर क्लिक करने से सम्बंधित कर्मचारियों/अधिकारीयों से ग्रामीण जनता सीधे संवाद कर अपनी शिकायत/समस्या साझा कर सकते हैं।

वहीं इसके जरिए ग्रामीण अपनी समस्या से अवगत कराने के साथ ही, निस्तारण और संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों से मिलने वाले रिस्पांस के बारे में स्टार रेटिंग (एक स्टार-खराब, दो स्टार-असंतोषजनक, तीन स्टार-संतोषजनक, चार स्टार-अच्छा, एवं पांच स्टार-सबसे अच्छा) के माध्यम से फीडबैक दर्ज करने के बाद मैसेज बाक्स मे अपनी प्रतिक्रिया/सुझाव भी दर्ज कर सकते हैं।

जिलास्तरीय अधिकारी समय-समय पर करते रहेंगे निगरानी

समय-समय पर जिलाधिकारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों की तरफ से इसकी निगरानी भी की जाती रहेगी। सोन ग्रामोदय एप में ग्राम पंचायत स्तर पर सचिव, ग्राम प्रधान, लेखपाल, पंचायत सहायक, रोजगार सेवक, कोटेदार, आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी, सफाईकर्मी, केयर टेकर, जन सेवा केन्द्र संचालकों, अध्यापक, पुलिस इत्यादि विकास खंड स्तर पर बी.डी.ओ., ए.डी.ओ. (पंचायत), बाल विकास पुस्टाहार अधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी इत्यादि एवं तहसील स्तर पर सम्बंधित ग्राम पंचायत के उप जिलाधिकारी व तहसीलदार का मोबाइल नम्बर पहले से ही मौजूद रहेगा। ताकि ग्राम पंचायत स्तर पर जो भी समस्याएं ग्रामीणों को आ रही हैं उसका त्वरित रूप से निस्तारण हो सके।

डीएम के निर्देशन में पंचायती राज विभाग और डिस्ट्रिक्ट ई-गवर्नेंस सोसाईटी ने तैयार कराया ऐप

सोन ग्रामोदय एप का निर्माण जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह के निर्देशन मे पंचायती राज विभाग और डिस्ट्रिक्ट ई-गवर्नेंस सोसाईटी के सहयोग से दिल्ली स्थित सॉफ्टवेयर कम्पनी ने किया है। डिस्ट्रिक्ट ई-गवर्नेंस सोसाइटी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित जन सेवा केन्द्रों के माध्यम से तथा पंचायती राज विभाग द्वारा ग्राम समाधान दिवस के माध्यम से ऐप के बारे में लोगों को अवगत कराया जाएगा। सोनभद्र की वेबसाईट https://sonbhadra.nic.in से भी इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

ग्राम समाधान दिवस पर पंचायत सहायकों और ग्रामीण क्षेत्रों मे संचालित जन सेवा केन्द्रों के माध्यम से ग्रामीणों को एप के संचालन की जानकारी दी जाएगी। उन्हें कैसे इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है, किस तरह मोबाइल नम्बर डालकर एप में पंजीकृत होना है और किस प्रकार संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों से मिलने वाले रिस्पांस के बारे में अपना स्टार रेटिंग देकर फीडबैक दर्ज करना है आदि के बारे में बताया जाएगा। सोन ग्रामोदय एप के सफल क्रियान्वयन और संचालन के लिए डीपीआरओ को नोडल, दिव्यतोष मिश्र ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को तकनिकी सहयोग और अनिल केशरी, डीपीसी को सूचनाओं व डाटा के संकलन के लिए नामित किया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story