Civil Service Day 2023: जनपद को मिलेगा सम्मान, समग्र शिक्षा के लिए डीएम को मिलेगा प्रधानमंत्री अवार्ड

Civil Service Day 2023: आगामी 21 अप्रैल को नई दिल्ली में आयोजित सिविल सर्विस डे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों यहां के डीएम अभिषेक आनंद सम्मानित होंगे। उनको समग्र शिक्षा में प्रधानमंत्री अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 17 April 2023 10:02 PM GMT
Civil Service Day 2023: जनपद को मिलेगा सम्मान, समग्र शिक्षा के लिए डीएम को मिलेगा प्रधानमंत्री अवार्ड
X
चित्रकूट के डीएम अभिषेक आनंद: Photo- Newstrack

Chitrakoot News: जिले में शिक्षा की अलख को बढ़ावा देने के लिए जनपद का नाम रोशन हो रहा है। अफसरों, सामाजिक संस्थाओं और आम नागरिकों के सहयोग से शहर से लेकर ग्रामीण अंचल तक शिक्षा को बढ़ावा मिला है। इसी को लेकर आगामी 21 अप्रैल को नई दिल्ली में आयोजित सिविल सर्विस डे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों यहां के डीएम अभिषेक आनंद सम्मानित होंगे। उनको समग्र शिक्षा में प्रधानमंत्री अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में सहभागिता के लिए केन्द्र सरकार की ओर से डीएम को आमंत्रण पत्र भेजा गया है।

ये हुआ है पढ़ाई के तौर-तरीके में बदलाव

जिले में संचालित अधिकांश परिषदीय विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं बाउंड्रीवाल, छात्र-छात्राओं के लिए पृथक-पृथक शौचालय, क्लास रूम में टाइल्स, फर्नीचर, सोलर पैनल, विद्युत कनेक्शन, शुद्ध पेयजल के लिए समर्सेबिल पंप आदि उपलब्ध कराया गया है। छात्र-छात्राओं को एक समान और समावेशी कक्षा के वातावरण के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 280 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास व स्मार्ट टेलीविजन का प्रयोग किया गया है।

बच्चों की बढ़ी है संख्या

जिले के स्कूलों में सुविधाएं बढ़ने के फलस्वरूप छात्र-छात्राओं के नामांकन में अधिक वृद्धि हुई है। शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है। जिसको देखते हुए डीएम अभिषेक आनंद को यह अवार्ड दिया जा रहा है। इसके अलावा दिव्यांग छात्रों के लिए विद्यालयों में सहायक शिक्षण सामग्री, स्टेट रिसोर्स ग्रुप, एकेडमिक रिसोर्स पर्सन, विशेष शिक्षकों, नोडल शिक्षकों व स्वास्थ्य विभाग से संचालित राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

जनपद स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम के माध्यम से शिक्षकों की नियमित उपस्थिति की समीक्षा की जा रही है। जिससे पठन-पाठन व बच्चों के ठहराव में वृद्धि हुई है। शिक्षा की गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार हुआ है। इसी को देखते हुए सिविल सर्विस डे (Civil Service Day) में प्रधानमंत्री द्वारा डीएम को पुरस्कार से नवाजे जाने का ऐलान हुआ है।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story