×

Jhansi News: डीएम साहब, आरटीओ कार्यालय में मात्र एक ही दलाल मिला

Jhansi News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा परिवहन कार्यालय अधिकारी, झांसी का आकस्मिक निरीक्षण किया गया जिसमें मात्र एक ही दलाल मिला, बाकी दलाल रफू चक्कर हो गए।

B.K Kushwaha
Published on: 28 Dec 2022 12:59 PM GMT
In Jhansi District Magistrate Ravindra Kumar did a surprise inspection of the transport office and found only one broker.
X

झांसी: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने परिवहन कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया मात्र एक ही दलाल मिला

Jhansi News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा कार्यालय क्षेत्रीय/ सम्भागीय परिवहन अधिकारी, झॉसी का आकस्मिक निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान साहब को मात्र एक ही दलाल मिला, बाकी दलाल रफू चक्कर हो गए। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान कार्यालय सम्भागीय परिवहन अधिकारी स्थित विभिन्न अनुभागों एवं पटलों का निरीक्षण किया एवं कर्मचारियों/अधिकारियों की उपस्थिति की जांच की।

जांच के दौरान 02 कर्मचारी स्वीकृत अवकाश पर पाये गये। सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी सुरेन्द्र अग्रवाल एवं खेमचन्द्र गौतम कार्यालय न होने पर उनसे दूरभाष पर वार्ता की गई। वार्ता करने के दौरान पाया गया कि उपरोक्त दोनों अधिकारीगण द्वारा क्षेत्र में प्रवर्तन सम्बन्धी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्यालय में भ्रमण पंजिका उपलब्ध कराई जाए ताकि भ्रमण शील अधिकारी/ कर्मचारी उसमें भ्रमण की जानकारी दर्ज करना सुनिश्चित करें।

परमिट लंबित मिला तो होगी कार्रवाई

भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने वाहन परमिट अनुभाग का निरीक्षण किया एवं स्वयं कंप्यूटर पर ऑनलाइन लम्बित वाहन परमिट की जानकारी ली। ऑनलाइन परमिट की समीक्षा करने पर बताया कि 03 विशेष वाहन परमिट अभी लम्बित है। जब पोर्टल के माध्यम से समीक्षा की गई, तो विशेष वाहन परमिट किसके द्वारा वैरीफाइड किया गया तथा कब वैरीफाइड किया गया, इसका विवरण उपलबध नहीं पाया गया, जिसके सम्बन्ध में निर्देश दिए गए कि सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन द्वारा इसके सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही कर ली जाए एवं जिस तिथि के लिए वाहन परमिट हेतु अनुमति मांगी जा रही है, उससे पूर्व उनका निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अनावश्यक परमिट आवेदन को लंबित रखने पर कार्यवाही किए जाने की भी निर्देश दिए।

कार्यालय के बाहर डिस्प्ले किया जाए

जिलाधिकारी ने परमिट जारी करते समय वाहन सेफ्टी आदि बिन्दुओं का भी ध्यान रखे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए गए कि परिवहन विभाग की जिन सेवाओं को ऑनलाइन किया जा चुका है, उनको कार्यालय के बाहर डिस्प्ले किया जाए, ताकि आम जनमानस को इसकी जानकारी रहे कि वे सेवायें ऑनलाइन हो चुकी है एवं उक्त सेवाओं के लिए कार्यालय आने की जरूरत नहीं है।

अभिलेखों का रखरखाव ठीक न पाने पर जताई नाराजगी

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निरीक्षण के दौरान कार्यालय में कार्य की पारदर्शिता/शुचिता एवं कार्यालय में दलालों की संलिप्तता के सम्बन्ध में जांच की गई एवं कार्यालय में आने वाले व्यक्तियों से पूंछतांछ की गई। जांच के दौरान एक व्यक्ति संदिग्ध प्रतीत हुआ, जिसके सम्बन्ध में नगर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिए गए कि उक्त प्रकरण की नियमानुसार जांच की जाए एवं उक्त व्यक्ति द्वारा लोगों को भ्रमित किया जा रहा है, तो उस पर नियमानुसार कार्यवाही की जाए। नगर मजिस्ट्रेट द्वारा जांच करने पर उक्त दलाल की एफआईआर दर्ज की गई। इसके अतिरिक्त सर्वर रूम व्यवस्थित नहीं पाया गया एवं एक कक्ष में अभिलेखों को बेतरतीब ढंग से रखा हुआ पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की और व्यवस्थित किये जाने के निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान नगर मजिस्ट्रेट, सम्भागीय परिवहन अधिकारी(प्रवर्तन) एवं सम्भागीय परिवहन अधिकारी(प्रशासन), झॉसी उपस्थित रहे।

कोहरे से होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए किया जागरुक

प्रमुख सचिव (परिवहन), उ०प्र० शासन के द्वारा शीत ऋतु में कोहरे के कारण बसों / ट्रक / अन्य वाहनों के सुरक्षित एवं नियंत्रित संचालन के लिए जारी दिशा निर्देश के क्रम में श्री हेमचन्द्र सिंह गौतम, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रर्वतन) प्रथम तथा सुरेन्द्र कुमार अग्रवाल, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) द्वितीय, झाँसी द्वारा आज जनपद के बस यूनियन, टैम्पों / टैक्सी यूनियन के पदाधिकारियों के साथ सहयोग कर प्राइवेट बस स्टैण्ड पर बसों एवं ऑटों में रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लगे होने चेकिंग की गयी। चेक किये गये 57 वाहनों में से 15 वाहनों में रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप न लगे होने पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाया गया। साथ ही शीत ऋतु कोहरे से होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए जागरुक किया गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story