×

21 साल की समस्या 21 मिनट में हुई हल, इस जिले के डीएम ने किया हैरतंगेज कारनामा

मैथा तहसील क्षेत्र के ग्राम मदारपुर निवासी राकेश नाथ बाजपेई के पिता के देहावसांत के बाद बरासत में दर्ज की गई जमीन की खतौनी में विभागीय त्रुटि के चलते राकेश नाथ के स्थान पर राकेश कुमार दर्ज हो गया।

SK Gautam
Published on: 11 Feb 2021 2:39 PM GMT
21 साल की समस्या 21 मिनट में हुई हल, इस जिले के डीएम ने किया हैरतंगेज कारनामा
X
21 साल की समस्या 21 मिनट में हुई हल, इस जिले के डीएम ने किया हैरतंगेज कारनामा

कानपुर देहात: जनपद के जिलाधिकारी दिनेश चंद्र ने फिर हैरतंगेज कारनामा कर के दिखाया। मामला बरासत मे गलत नाम दर्ज होने का है जो गुजरात प्रदेश मे सरकारी सेवा में होने के बावजूद लगभग 21 वर्षों से खतौनी में नाम शुद्ध कराने को लेकर परेशान व्यक्ति का 21 साल की समस्या का 21 मिनट में ऑनलाइन कार्य व्यवस्था व पीड़ित व जिलाधिकारी की दूरभाष पर वार्ता से ही समस्या का समाधान हुआ।

वर्ष 2000 में की गई थी शिकायतें

मामला मैथा तहसील क्षेत्र के ग्राम मदारपुर निवासी राकेश नाथ बाजपेई के पिता के देहावसांत के बाद बरासत में दर्ज की गई जमीन की खतौनी में विभागीय त्रुटि के चलते राकेश नाथ के स्थान पर राकेश कुमार दर्ज हो गया। जिसकी शिकायत उनके द्वारा वर्ष 2000 में की गई थी जिसके चलते लगातार उनके द्वारा शिकवा शिकायत का मामला चलता रहा यही नहीं इस मामले में शिकायत राजस्व परिषद में की गई थी।

राजस्व परिषद द्वारा निस्तारण हेतु मैथा तहसील में पहुंची शिकायत का निस्तारण फिर भी औपचारिक तरीके से कर दिया गया जब निस्तारण आख्या जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र स्वयं पढ़ी तो उक्त निस्तारण को गुणवत्ता परक न मानकर दूरभाष पर सीधे शिकायतकर्ता से संपर्क स्थापित कर उनकी समस्या को सुना। 21 मिनट में तहसील प्रशासन के जिम्मेदारों की मदद से ना सिर्फ निस्तारण ही कराया बल्कि खतौनी को पीड़ित के व्हाट्सएप नंबर पर भेज कर शिकायतकर्ता को पूर्णतया संतुष्ट भी किया।

ये भी देखें: अयोध्या: विचार गोष्ठी का आयोजन, पं. दीनदयाल उपाध्याय को ऐसे किया याद

पीड़ित व्यक्त डीएम की चौखट पर पहुंच रहे हैं

खतौनी में सम्बन्धी कई मामलों में जिलाधिकारी की गंभीरता के चलते वर्षों का काम सेकेंडों में किए जाने के मामले मीडिया में आने के चलते अब इस मामले में पीड़ित व्यक्त डीएम की चौखट पर पहुंच रहे हैं और उनके समय निस्तारण भी हो रहे हैं बताते चलें शासन ने इस मामले में पहले से ही निर्देश जारी किए हैं समय रहते बरात के मामलों का निस्तारण कर निशुल्क खतौनी कल वाली खबर परिवारों को उपलब्ध कराई जाएं जिस के क्रम में लगभग जनपद में 7000 खतौनी ईओ का निस्तारण किया जा चुका है जबकि आधा सैकड़ा खतौनी यों के नाम शुद्धीकरण किए जा चुके हैं।

रिपोर्ट- मनोज सिंह, कानपुर देहात

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story