×

मैनपुरी: टीकाकरण करवा चुके 4 लाभार्थी पुरस्कृत, DM ने की ये अपील

DM ने कोविड टीकाकरण के अंतर्गत दोनों खुराक से आच्छादित लाटरी पद्धति से चयनित 4 लाभार्थियों को पुरस्कार प्रदान किए।

Shreya
Published on: 10 April 2021 3:21 PM GMT (Updated on: 10 April 2021 3:24 PM GMT)
मैनपुरी: टीकाकरण करवा चुके 4 लाभार्थी पुरस्कृत, DM ने की ये अपील
X

मैनपुरी: टीकाकरण करवा चुके 4 लाभार्थी पुरस्कृत, DM ने की ये अपील (फोटो- सोशल मीडिया)

मैनपुरी: जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने कोविड टीकाकरण के अंतर्गत दोनों खुराक से आच्छादित लाटरी पद्धति से चयनित 4 लाभार्थियों सुखेंद्र, प्रदीप कुमार, रेनू, ममता देवी को कलेक्ट्रेट सभागार में पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने सफाई कर्मी प्रदीप कुमार, आशा, ममता देवी को रू. 500-500 का नकद पुरस्कार अलग से उपलब्ध कराते हुए कहा कि कोरोना काल में फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में सफाई कर्मियों ने कड़ी मेहनत से अपने दायित्वों को अंजाम दिया।

कोरोना कालखंड में आशा जिसके ऊपर स्वास्थ्य विभाग की तमाम योजनाओं को पात्रों तक पहुंचाने का जिम्मा है, उन्होंने भी अपने दायित्वों का बखूबी निर्वहन किया। उन्होने फ्रंटलाइन वर्कर, स्वास्थ्य कर्मियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन लोगों ने कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की उचित देखभाल की, साफ-सफाई का कार्य भी काफी मेहनत से किया।

सभी लोग करवाएं टीकाकरण

डीएम ने जनपद वासियों का आह्वान करते हुए कहा कि कोरोना टीकाकरण के संबंध में यदि किसी के भीतर कोई भ्रम हो तो उसे दूर कर लें, कोरोना का टीका अन्य टीमों की भांति पूरी तरह सुरक्षित है। देश के वैज्ञानिकों द्वारा देश में बनायी हुयी वैक्सीन की भूमिका कोरोना की लड़ाई में निर्णायक सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि यदि टीकाकरण हुए किसी व्यक्ति को कोरोना का संक्रमण होता है तो भी उस पर ज्यादा असर नहीं होगा, उसे गंभीर बीमारी नहीं होगी। इसलिए सभी लक्षित व्यक्ति तत्काल पंजीकरण कराकर कोरोना संक्रमण से बचने के लिए टीके अवश्य लगवाएं।

11 से 14 अप्रैल तक होगा टीका उत्सव का आयोजन

उन्होंने कहा कि महात्मा ज्योतिबा गोविन्द राव फूले की जयंती 11 अप्रैल से डॉ0 बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल तक विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। विशेष टीका उत्सव में सभी सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार के दिन भी टीकाकरण होगा, चार दिवसीय अभियान के दौरान जनपद के 17 हजार लोगों का टीकाकरण कराए जाने का लक्ष्य है।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि अभी कोई स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर टीकाकरण से वंचित रह गए हो तो उन्हें तत्काल चिन्हित कर प्राथमिकता पर टीकाकरण कराया जाए, 60 वर्ष, 45 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों का भी अभियान के दौरान टीकाकरण कराया जाए। उन्होंने जनपद वासियों से कहा कि तत्काल ऑनलाइन पंजीकरण कराकर अपने समीपवर्ती सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर टीकाकरण कराएं यदि कोई व्यक्ति पंजीकरण नहीं करा पाए तो वह अपराहन 03 बजे अपने समीपवर्ती स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर मौके से ही पंजीकरण कराकर वैक्सीनेशन कराये यदि स्वास्थ्य केंद्र पर पंजीकृत लाभार्थियों की भीड़ नहीं होगी तो वहां पहुंचने पर तत्काल टीकाकरण किया जाएगा।

जरूरी हो तभी निकले घर से बाहर

उन्होंने कहा कि विगत कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मरीज तेजी से बढ़े हैं, इसलिए सभी लोग सजग रहें यथासंभव अपने घरों में ही रहें, बहुत आवश्यक हो तभी घर से बाहर जाएं, घर से बाहर जाने पर मास्क से अच्छी तरह नाक-मुंह को ढककर रखें, सामाजिक दूरी का पालन करें, यदि किसी व्यक्ति को कोरोना के लक्षण दिखें तो तत्काल उसकी सूचना मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के कंट्रोल रूम के दूरभाष संख्या- 05672-240251 पर दें, समीपवर्ती स्वास्थ्य केन्द्र पर जांच कराएं, सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना जांच, टीकाकरण निःशुल्क किया जा रहा है।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ए.के. पांडेय, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. राजीव राय, जिला मलेरिया अधिकारी एस.एन. सिंह, डा. अनिल यादव, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी रविंद्र गौर, अनिल चैहान, शैलेंद्र सिंह, आमिर अली आदि उपस्थित रहे।

Shreya

Shreya

Next Story