×

Sonbhadra News: डीएम का निर्देश बेमानी, नहीं बनाए गए रिचार्ज पीट, औचक निरीक्षण में सच आया सामने

Sonbhadra News: पेयजल संकट से निजात के लिए जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह द्वारा चलाए जा रहे डिप बोरवेल रिचार्ज पीट अभियान को पंचायतों से जुड़े अफसर पलीता लगाने में लगे हुए हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 26 Feb 2023 5:31 PM GMT
Surprise inspection ignoring DMs instructions to get rid of drinking water crisis
X

सोनभद्र: पेयजल संकट से निजात के लिए डीएम के निर्देश की अनदेखी औचक निरीक्षण

Sonbhadra News: पेयजल संकट से निजात के लिए जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह द्वारा चलाए जा रहे डिप बोरवेल रिचार्ज पीट अभियान को पंचायतों से जुड़े अफसर पलीता लगाने में लगे हुए हैं। भूगर्भ जल को रिचार्ज करने को लेकर शुरू की गई मुहिम को लेकर ब्लॉक स्तरीय और पंचायत स्तरीय कितने संजीदा हैं कि कई पंचायतों में अभी तक इसको लेकर कार्य ही शुरू नहीं किया गया है।

रविवार को जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह दुद्धी ब्लाक क्षेत्र में इस मुहिम का हाल जानने पहुंचे तो सामने आई स्थितियों ने उन्हें भी दंग करके रख दिया। डीपीआरओ इस दौरान विकास खंड दुद्धी के ग्राम पंचायत बुटबेढ़वा, सलैयाडीह, धूमा आदि ग्राम पंचायतों में पहुंचे और वहां भूजल रिचार्ज को लेकर की जाने वाली पहल का सच जाना तो पता चला कि दुद्धी विकास खंड के किसी भी ग्राम पंचायत में रिचार्ज पीट का कार्य शुरू नहीं पाया गया है। इसको लेकर जहां डीपीआरओ ने धूमा सचिव अरुण यादव को चेतावनी जारी करने का निर्देश दिया।

दिये ये निर्देश

एडीओ पंचायत दुद्धी समर बहादुर सिंह के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि के निर्देश दिए गए। सभी सचिव और एडीओ पंचायत को निर्देशित किया कि डीएम ने एक सप्ताह में 200 रिचार्ज पूर्ण कराए जाने का निर्देश दिया है। हिदायत दी कि जिन ग्राम पंचायतों में रिचार्ज पीट का कार्य शुरू नहीं कराया जाएगा। वहां सचिव एवं एडीओ पंचायत पर कठोर कार्रवाई की जाएगी, क्योंकि सोनभद्र पेयजल समस्या से ग्रस्त जनपद है यहां पर भूगर्भ जल स्तर का रिचार्ज किया जाना अत्यंत आवश्यक है।

ग्राम पंचायतों में जो बोर खराब हो गए हैं उनके आसपास डेढ़ गुना डेढ़ मीटर का गड्ढा बनाया जाना है और उसमे सोलिंग भर कर बरसात के पानी से उसको रिचार्ज किया जाना है। ताकि बरसात का पानी उस बोर में जाएगा तो भूगर्भ जल स्तर मेंटेन होगा। इस अभियान की शुरुआत जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने विकासखंड करमा के ग्राम पंचायत केकराही से शुरू किया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story