×

Hardoi News: हरदोई डीएम ने की बैठक, जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों का भुगतान जल्द कराए जाने के दिए निर्देश

Hardoi News: हरदोई में डीएम मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के शासी निकाय की बैठक हुई। बैठक में डीएम ने स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात डॉक्टरों का व्योरा तलब किया है।

Pulkit Sharma
Published on: 23 Feb 2023 2:49 PM GMT
Instructions given for early payment of beneficiaries of DM Janani Suraksha Yojana in Collectorate Auditorium in Hardoi
X

हरदोई: कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों का भुगतान जल्द कराए जाने के दिए निर्देश

Hardoi News: हरदोई में कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के शासी निकाय की बैठक हुई। बैठक में डीएम ने स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात डॉक्टरों का व्योरा तलब किया है। कौन से स्वास्थ्य केंद्र पर कितने डॉक्टर हैं। कहा कम कहा ज्यादा है। कब से कौन डॉक्टर कहा तैनात है। किसी की रिपोस्टिंग तो नहीं की गयी है। जिले की एक बड़ी सीएचसी पर एक एमओआईसी की दोबारा पोस्टिंग किये जाने पर नाराजगी भी जताई।

जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों का भुगतान जल्द कराया जाए

तीन दिन में सूचना आने के बाद एक ही स्वास्थ्य केंद्र पर कई वर्षों से डटे डॉक्टरों का तबादला किये जाने के संकेत मिले हैं। बैठक में डीएम ने निर्देश दिये कि मातृत्व मृत्यु दर कम करने के लिए गंभीरता से प्रयास किया जाये। उन्होंने कहा कि जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों का भुगतान जल्द कराया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाए। सभी प्रथम संदर्भन इकाइयों एफआरयू को पूरी तरह से सक्रिय रखा जाए। अस्पतालों में संस्थागत प्रसव बढ़ाने के प्रयास किये जायें।

शिकायतों के निस्तारण के निर्देश

आशा डायरी के डिजिटिलाइजेशन की प्रगति बढ़ाई जाए। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लायी जाए। जिलाधिकारी ने जन्म-मृत्यु के पंजीकरण की खराब स्थिति पर नाराजगी जतायी। उन्होंने आइजीआरएस पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, सीएमओ राजेश तिवारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story