×

Jaunpur News: डीएम ने किया विद्यालय का औचक निरीक्षण, कहा- बच्चे देश के भविष्य हैं इनकी बुनियाद मजबूत होनी चाहिए

Jaunpur News: जौनपुर के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के समय शिक्षक की भूमिका में नजर आये उन्होंने बच्चों की कम उपस्थिति पर जताई नाराजगी।

Kapil Dev Maurya
Published on: 20 July 2022 4:37 PM GMT
District Magistrate Manish Kumar Verma did a surprise inspection of the primary school
X

जौनपुर: जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण

Jaunpur News: जौनपुर के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा (District Magistrate Manish Kumar Verma) ने आज अभिनव प्राइमरी स्कूल एवं जूनियर हाई स्कूल सुल्तानपुर, सिरकोनी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि प्राइमरी स्कूल (primary school) में कुल पंजीकृत बच्चे 255 है और 141 बच्चे उपस्थित मिले। कुछ बच्चे ड्रेस पहन कर नहीं आए थे, जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त की और प्रधानाध्यापिका सरिता सिंह को निर्देशित किया कि अभिभावकों से बात कर बच्चों को ड्रेस खरीदवाना सुनिश्चित करें।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल (District Basic Education Officer Dr. Gorakhnath Patel) को निर्देशित किया कि सभी विद्यालयों में साफ-सफाई रहे, छात्रों की उपस्थिति अधिक से अधिक रहे एवं अध्यापक समय से उपस्थित हो। जिलाधिकारी ने कक्षा 04 के प्रांजल व अंश से कविता सुनी। जिलाधिकारी ने सहायक अध्यापिका गरिमा तिवारी को निर्देशित किया कि बच्चों को कविता रटाया न जाए बल्कि कविता के भाव को समझाया जाए।

प्रश्नों के सही जवाब देने पर बच्चों को प्रोत्साहन के स्वरूप टॉफी

इस दौरान जिलाधिकारी के द्वारा कक्षा 04 की रिया से गणित के सवाल हल करवाएं गये। जिलाधिकारी के द्वारा पूछे गए प्रश्नों के सही जवाब देने पर बच्चों को प्रोत्साहन के स्वरूप टॉफी भी वितरित की गई। जूनियर हाई स्कूल के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कक्षा आठ के बच्चों से बिहारी जी के दोहे के बारे में सवाल पूछे और उन्होंने सहायक अध्यापिका कुसुमलता को निर्देश दिया कि जो कमजोर बच्चे हैं उन्हें अलग से पढ़ाया जाए।


जिलाधिकारी ने सभी बच्चों से पूछा कि वह बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं जिस पर बच्चों के द्वारा बताया गया है कि डॉक्टर, इंजीनियर, पुलिस बनना चाहते हैं जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए मेहनत से पढ़ने की आवश्यकता है, और मेहनत की शुरुआत आज से ही कर दें।

बिना मेहनत व लगन के लक्ष्य को पाना नामुमकिन- जिलाधिकारी

उन्होंने कहा कि बिना मेहनत व लगन के लक्ष्य को पाना नामुमकिन है। जिलाधिकारी ने सभी अध्यापकों से कहा कि बच्चे देश के भविष्य हैं इनकी बुनियाद मजबूत होनी चाहिए इसलिए बिना लापरवाही किये अपने कर्तव्यों का पालन करें। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय उपस्थित रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story