Hapur News: गंगा का जलस्तर बढ़ने से गांवों की ओर बढ़ा बाढ़ का पानी, डीएम ने दिए निर्देश

Hapur News: डीएम प्रेरणा शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी बाढ़ की सभावना कम है। इसके बावजूद प्रशासनिक स्तर से सभी तैयारी पूरी कर ली गई है।

Avnish Pal
Published on: 15 July 2023 11:59 AM GMT
Hapur News: गंगा का जलस्तर बढ़ने से गांवों की ओर बढ़ा बाढ़ का पानी, डीएम ने दिए निर्देश
X
प्रभावित गांवों का निरीक्षण करती डीएम(Pic: Social Media)

Hapur News: पहाड़ों पर वर्षा का क्रम निरंतर बढ़ता ही जा रहा है। इसी कारण से बिजनौर बैराज से पानी छोड़ा जा रहा है। गंगा में जलस्तर में व्रद्धि के बाद से खादर क्षेत्र के करीब 15 गांवों के लोगों की नींद उड़ गई है। क्योकि गंगा का जल निरंतर गांव की ओर बढ़ रहा है। वही गंगा के जलस्तर में निरंतर व्रद्धि के बाद डीएम प्रेरणा शर्मा ने सरकारी अमले व ग्रामीणों के साथ मौके की स्थिति का जायजा लिया।

अधिकारियों से गंगा के जलस्तर पर निगाह जमाये रहने के निर्देश दिए। शुक्रवार की शाम से शनिवार की दोपहर तक जलस्तर में करीब चार सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इससे जलस्तर 198.66 मीटर तक पहुँच गया है। इस समय गंगा बाढ़ के निशान से 58 सेंटीमीटर नीचे बह रही है। गंगा के उफान को देखते हुए खादर के गाँवों के ग्रामीण दहशत में है।

जलस्तर बढ़ने से दहशत में ग्रामीण

गढ़ खादर क्षेत्र में हर साल गंगा का बढ़ता जलस्तर किसानों के लिए मुसीबत बनकर आता है। यहाँ पर बार बार पक्के बांध की मांग को सरकारी अधिकारी नजरअंदाज कर देते है। इस बार भी गंगा का जलस्तर निरंतर बढ़ रहा है। जलस्तर बढ़ने के बाद गंगा का कटान भी हो रहा है। इससे गंगा का जल गांवों की और बढ़ रहा है। खेतों में जल होने से पशुओ के चारे के संकट भी गहराने लगा है। ग्रामीण गहरे जल में जाने से कतरा रहे है।

डीएम ने प्रभावित गांवों का किया दौरा

बाढ़ की संभावना के मद्देनजर शनिवार को डीएम प्रेरणा शर्मा, एसडीएम संदीप सिंह, एसडीएम अंकित कुमार वर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने खादर क्षेत्र के नयागांव, इनायतपुर, गड़ावली, भगवंतपुर, सहित अन्य गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने खादर क्षेत्र के गांवों के जंगल मे पानी की स्थिति देखी और ग्रामीणों से वार्ता भी की है।

डीएम प्रेरणा शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी बाढ़ की सभावना कम है। इसके बावजूद प्रशासनिक स्तर से सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। राजस्व टीम,स्वास्थ्य विभाग समेत अन्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की है कि गंगा के बढ़ते जलस्तर को लेकर निगाह बनाये रखे।कोई भी सूचना हो तो तुरंत अधिकारियों को बताए।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story