×

Jhansi News: चुनावी गड़बड़ियों को रोकने के लिए निर्वाचन आयोग ने उठाया एक नया कदम, वोटर कार्ड में होगा आधार नंबर लिंक

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने चुनावी गड़बड़ियों को रोकने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार वोटर कार्ड में आधार नंबर लिंक करने के अभियान शुभारम्भ किया।

B.K Kushwaha
Published on: 1 Aug 2022 2:51 PM GMT
Election Commission has taken a new step to prevent electoral disturbances, Aadhaar number will be linked in the voter card
X

झांसी: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार अभियान का शुभारंभ करते हुए

Jhansi News: जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आज भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नम्बर एकत्रीकरण कार्यक्रम का राजकीय इंटर कॉलेज (Government Inter College) के सभागार में दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।

01 अगस्त, 2022 से प्रारम्भ हो रहे है स्वैच्छिक रूप से आधार एकत्रीकरण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 के नियम-23 के अनुसार सम्मिलित मतदाताओं द्वारा आधार नम्बर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण नियम, 1980 के उप नियम 26बी द्वारा अधिसूचित फार्म-6बी में दिया जाएगा। फार्म-6बी ऑनलाइन nvsp.in पर उपलब्ध रहेगा।

ओटीपी का उपयोग करके आधार को स्वयं प्रमाणित कर सकते है

स्व प्रमाणन के साथ With Self & authentication सम्बन्धित मतदाता, मतदाता पोर्टल/एप पर ऑनलाइन फार्म-6बी भर सकते हैं तथा यूआईडीएआई में पंजीकृत अपने मोबाइल नम्बर पर प्राप्त होने वाले ओटीपी का उपयोग करके आधार को स्वयं प्रमाणित कर सकते है। स्व प्रमाणीकरण के बिना Without Self&authentication मतदाताओं द्वारा आवश्यक संलग्नकों के साथ फार्म-6बी ऑनलाइन जमा किया जा सकेगा।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभियान के दौरान बीएलओ, ईआरओ या अधिकृत किसी भी अधिकारी के माध्यम से आफलाइन फार्म जमा कराने हेतु समुचित मात्रा में फार्म 6बी सभी बूथों पर उपलब्ध कराने के जाने के निर्देश निर्गत कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आधार नम्बर एकत्रीकरण हेतु अगस्त माह में 2 विशेष तिथियां-07 व 21 अगस्त दिन रविवार को विशेष कैम्प आयोजन के लिए निर्धारित किया गया है। यह कैम्प जनपद के समस्त मतदेय स्थलों पर आयोजित किऐ जाएंगे, जहां पर मतदाता सूची में शामिल मतदाता फार्म-6बी में स्वैच्छिक रूप से अपना आधार नम्बर भरकर बूथ लेवल अधिकारियों को उपलब्ध करा सकते हैं।

मतदाताओं द्वारा आधार उपलब्ध कराना स्वैच्छिक है

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि मतदाताओं द्वारा आधार उपलब्ध कराना स्वैच्छिक है और इस आधार पर उनका नाम मतदाता सूची डेटाबेस से अपमार्जित नही किया जाएगा कि उनके द्वारा आधार नम्बर उपलब्ध नही कराया गया है। किसी भी परिस्थिति में प्राप्त आधार नम्बर को सार्वजनिक नही किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उक्त के अतिरिक्त आयोग द्वारा परिवर्धन/अपमार्जन/संशोधन इत्यादि से संबंधित फार्मों को परिवर्तित किया गया है।

परिवर्तित फार्मों में से प्रथम बार आवेदन कर रहे नये मतदाताओं के पंजीकरण हेतु फार्म-6, निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित करने के प्रस्ताव पर आपत्ति हेतु तथा पूर्व से शामिल नाम को अपमार्जित करने हेतु फार्म-7 तथा निवास परिवर्तन/निर्वाचक नामावली में संशोधन/मतदाता पहचान पत्र का प्रतिस्थापन/दिव्यांग मतदाताओं के चिन्हांकन हेतु फार्म 8 है। उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा चार अर्हक तिथियां-01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई एवं 01 अक्टूबर निर्धारित की गयी है। उक्त अर्हक तिथियों को या उससे पूर्व यदि कोई मतदाता 18 वर्ष की आयु पूर्ण करता है तो वह अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कार्यक्रम में उपस्थित अनेकों मतदाताओं व नए मतदाता जो मतदाता सूची में शामिल होने जा रहे हैं को जानकारी देते हुए बताया की यह एक सुरक्षित और विश्वसनीय कार्य है। इसके माध्यम से चुनाव में जहां गड़बड़ियों को रोका जा सकेगा वही मतदाता पहचान पत्र भी सुरक्षित रहेगा।


शुभारंभ के अवसर पर स्कूली छात्र छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए

आधार नंबर एकत्रीकरण अभियान के शुभारंभ पर उप जिलाधिकारी सान्या छाबड़ा ने जिलाधिकारी का स्वागत करते हुए उपस्थित छात्र/छात्राओं को जागरूक करते हुए स्वैच्छिक रूप से आधार नंबर एकत्रीकरण अभियान के अंतर्गत मतदाता सूची में आधार लिंक कराए जाने की अपील की, उन्होंने जिलाधिकारी का अभिनव ढंग से स्वागत बुंदेलखंडी चितेरी कला का गमछा पहनाते हुए किया।

राजकीय इंटर कॉलेज सभागार में मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नंबर एकत्रीकरण अभियान के शुभारंभ के अवसर पर स्कूली छात्र छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस अवसर पर डीआईओएस ओम प्रकाश, प्रधानाचार्य महिला महाविद्यालय वी वी त्रिपाठी सहित जीआईसी के प्रधानाचार्य निर्वाचन कार्यालय के अन्य अधिकारी व कर्मचारी और बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story