×

Kannauj News: डीएम बने अध्यापक, बच्चों को पढ़ाया पाठ, अध्यापको को दिए निर्देश

Kannauj News: जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने स्वयं शिक्षा व्यवस्था का परीक्षण किया। इस दौरान वह एक अध्यापक बनकर बच्चों की क्लास में पहुंचे और बच्चों को पढ़ाया।

Pankaj Srivastava
Published on: 20 July 2023 6:28 AM GMT

Kannauj News: यूपी के कन्नौज जिले में निपुण अभियान के तहत जिलाधिकारी की एक अच्छी पहल देखने को मिली, जहां जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने उच्च प्राथमिक विद्यालय बलारपुर कम्पोजिट पहुंचे। यहां उन्होंने स्वयं शिक्षा व्यवस्था का परीक्षण किया। इस दौरान वह एक अध्यापक बनकर बच्चों की क्लास में पहुंचे और बच्चों को पढ़ाया।

आपको बताते चलें कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के तहत शिक्षा को बढ़ाया दिया जा रहा है, जिसको लेकर जिले में निपुण अभियान के तहत कन्नौज जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने उच्च प्राथमिक विद्यालय बलारपुर कम्पोजिट का औचक निरीक्षण करते हुये विद्यालय की शिक्षा व्यवस्था का परीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कक्षा 3 के कक्षा आठ के बच्चों से अध्यापक बनकर गणित एवं हिंदी संबंधित प्रश्न पूछे, जिसका कुछ बच्चों को छोड़कर अधिकाश बच्चों ने संतोषजनक उत्तर दिए।

प्रधानाध्यापक एंव अध्यापक और अध्यापिका को निर्देश

निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रधानाध्यापक एंव अध्यापक और अध्यापिका को निर्देश देते हुए कहा कि निपुण अभियान पर ध्यान दें, जो बच्चे कमजोर हैं उन पर फोकस करें। बच्चों को निपुण होना चाहिए। निपुण लक्ष्य के अंर्तगत बुनियादी भाषा एव गणितीय कौशलो पर दिया जाए जोर। बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुये अध्यापक स्वंय ही समय से विद्यालय में उपस्थित हों।

निरीक्षण के समय प्रधानाध्यापक उस्मान खान तथा 7 सहायक अध्यापक/अध्यापिका उपस्थिति थे। विद्यालय में कक्षा 1 से 8 तक पंजीकृत कुल 166 छात्र/छात्राओं के सापेक्ष 94 बच्चें कक्षाओं में उपस्थित पाए गए।जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालय में बच्चों की संख्या कम है स्कूल चलो अभियान के तहत बच्चों की संख्या को पंजीकरण कराकर बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षक छात्र अनुपात के अनुसार छात्र छात्राओं की संख्या कम है।

Pankaj Srivastava

Pankaj Srivastava

Next Story