×

यहां की एएनएम की बल्ले-बल्ले, DM ने बांटी होंडा एक्टिवा स्कूटी

जिले में तमाम क्षेत्र ऐसे हैं जंहा पर आवागमन की कोई सुविधा न होने के कारण एएनएम को आने जाने में अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था।

Aradhya Tripathi
Published on: 20 Jun 2020 3:50 PM GMT
यहां की एएनएम की बल्ले-बल्ले, DM ने बांटी होंडा एक्टिवा स्कूटी
X

गोंडा: देवी पाटन मंडल के श्रावस्ती जिले में जिलाधिकारी ने अनोखी पहल करते हुए गर्भवती महिलाओं, किशोरियों एवं नवजात शिशुओं के टीकाकरण एवं उनके स्वास्थ्य का देखभाल कर रहीं एएनएम को आवागमन की सुविधा के लिए होण्डा एक्टिवा स्कूटी प्रदान किया है। जिलाधिकारी की यह पहल श्रावस्ती ही नहीं पूरे मंडल के लोगों में चर्चा का विषय बनी हुई है।

सीएसआर फण्ड से दी स्कूटी

प्रदेश के अन्य जिलों की अपेक्षा श्रावस्ती की मातृ एवं शिशु मृत्यु दर अधिक है जो चिन्ता का विषय है। जनपद के दूरदराज के क्षेत्रों के गांवों, मजरों, में गर्भवती महिलाओं, किशोरियों एवं नवजात शिशुओं के टीकाकरण एवं उनके स्वास्थ्य का देखभाल एएनएम के द्वारा ही किया जाता है। जिले में तमाम क्षेत्र ऐसे हैं जंहा पर आवागमन की कोई सुविधा न होने के कारण एएनएम को आने जाने में अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। उन्हे अपने क्षेत्रों में आने जाने में कोई कठिनाई न हो इसलिए जिलाधिकारी द्वारा उन्हें स्कूटी प्रदान की गई। जिलाधिकारी सुश्री यशु रूस्तगी ने शनिवार को एक कार्यक्रम में निःशुल्क होण्डा एक्टिवा स्कूटी की चाबी प्रदान करने के साथ हरी झण्डी दिखाकर उन्हे रवाना किया।

ये भी पढ़ें- कोरोना योद्धाओं का हुआ सम्मान, जान जोखिम डालकर कर रहे हैं काम

जिलाधिकारी सुश्री यशु रूस्तगी ने बताया कि जनपद की एएनएम को स्कूटी की यह व्यवस्था सीएसआर फण्ड से की गई है। उन्होने कहा कि जनपद की एएनएम गांवों में स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ हैं क्योंकि उनके द्वारा ही गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं, किशोरियों एवं नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य की देखभाल की जाती है। उनकी कठिनाईयों के मद्देनजर लोगों को तत्काल स्वास्थ्य सुविधा देने हेतु एएनएम को स्कूटी प्रदान की जा रही है ताकि वे अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को बेहतर ढंग से स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करा सके। जिससे जिले की मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सके।

परिवार नियोजन पर भी जोर

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में अन्य जनपदों की अपेक्षा श्रावस्ती जिले की जन्मदर भी अधिक है। इससे भी समाज के सम्पूर्ण विकास में बाधा उत्पन्न हो रही है। इससे उन्हे और चुनौती के साथ अपने क्षेत्र में काम करना होगा। सभी एएनएम अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को परिवार नियोजन के लिए भी प्रेरित करने पर विशेष बल दें।

ये भी पढ़ें- CM योगी का सख्त आदेश, कहा- स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने को करें सभी उपाय

उन्होंने विश्वास जताया कि स्कूटी से चलकर एएनएम स्वास्थ्य कार्यक्रमों का बेहतर ढंग से संचालन करेंगी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एपी भार्गव उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- तेज प्रताप सिंह

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story