×

Sonbhadra News: पत्थर के टुकड़े डालकर बिछाई जा रही थी पाइपलाइन, डीएम एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई का भेजेंगे पत्र

Sonbhadra News: बालू-सीमेंट की जगह पत्थर के टुकड़े डालकर बिछाई जा रही थी पाइपलाइन, डीएम ने देखी स्थिति तो दंग रह गए, कार्यदायी एजेसी के खिलाफ कार्रवाई के लिए पत्र भेजेंगे

Kaushlendra Pandey
Published on: 2 Jun 2022 4:28 PM GMT
DM Sonbhadra action against agency found error drinking water scheme
X

DM Sonbhadra action against agency found error drinking water scheme

Sonbhadra News: जिलाधिकार चंद्रविजय सिंह (District Magistrate Chandravijay Singh) ने बृहस्पतिवार को राबर्ट्सगंज पुनर्गठन पाइप पेयजल योजना (piped drinking water scheme) के लिए धंधरौल बांध में स्थपित इंटेक टैंक का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जलापूर्ति के लिए यहां एकत्रित होने वाले जल की सुरक्षा व्यवस्था (security system) सही न होने पर नाराजगी जताते हुए, सहायक अभियंता को तत्काल समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया। बिछाई जा रही पाइपलाइन के निरीक्षण के दौरान पता चला कि जहां पर बालू, सीमेंट का प्रयोग किया जाना चाहिए, वहां पत्थर के टुकड़े डालकर पाईप लाईन गुजारी जा रही थी। कार्य की भी गति धीमी मिली। इस पर डीएम ने संबंधित सहायक अभियंता, संबंधित ठेकेदार को जमकर फटकार लगाने के साथ, कारण बताओ नोटिस जारी करने और नामित कार्यदायी एजेंसी के खिलाफ उच्च स्तर पर पत्राचार करने का निर्देश दिया।

यहां के बाद डीएम बेलाही पाईप पेयजल योजना के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे। वहां भी कार्य की प्रगति प्रगति धीमी मिली। इस पर नाराजगी जताते हुए कार्य में तेजी लाने और अपर जिलाधिकारी नमांमि गंगे को इसका सतत पर्यवक्षेण करने और स्थिति से अवगत कराने के लिए निर्देशित किया।कहा कि इस योजना से जुड़े घरों में कनेक्शन देने का भी कार्य प्रारंभ किया जाए।


उन्होंने इसी योजना से संबंधित परसौना कला गांव की निर्माणाधीन टंकी की भी स्थिति जांची तो वहां निर्माण कार्य बंद मिला। इस पर जहां अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण को जमकर फटकार लगाई। वहीं कार्य शीघ्र पूर्ण करवाने और लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। डीएम का कहना था कि हर घर नल योजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली योजना है। इसमें किसी भी तरह की ढिलाई या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिस स्तर से भी लापरवाही की शिकायत मिलेगी, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एकलव्य आवासीय विद्यालय का जुलाई से शुरू हो जाएगा संचालन

डीएम ने बताया कि कोन ब्लाक के पीपरखांड स्थित एकलव्य माडल आवासीय विद्यालय का संचालन जुलाई माह से शुरू हो जाएगा।यह विद्यालय कक्षा छह से 12 तक, सीबीएसई पैटर्न पर नवोदय की भांति संचालित किया जायेगा। इसमें 50 प्रतिशत बालक और 50 प्रतिशत बालिकाएं पठन-पाठन करेंगी। यहां संवासित बालक/बालिकाओं को छा.त्रावास में रहने, भोजन और पठन-पाठन की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। मौजूद शैक्षणिक सत्र में कक्षा छह से आठ तक कक्षा संचालित कराई जाएगी। प्रत्येक कक्षा में जनजाति वर्ग के 30-30 बालक-बालिकाओं को प्रवेश किया जायेगा। कुल छात्र संख्या का 10 प्रतिशत विमुक्त जाति समुदाय के बच्चों, नक्सलवाद/कोविड में अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों, अनाथ तथा विधवाओं, दिव्यांग माता-पिता के बच्चों के लिए आरक्षित रहेगा।


अनुसूचित जनजाति वर्ग के ऐसे अभिभावक जो अपने बच्चों को कक्षा छह, सात और आठ में यहां प्रवेश दिलाना चाहते हैं, वह अपने ब्लाक के खंड शिक्षा अधिकारी या संबंिधत विद्यालय से प्रवेश फार्म लेकर उसमें वांछित प्रमाणपत्रों को संलग्न कर संबंधित विद्याल, खंड शिक्षा अधिकारी या जिला समाज कल्याण अधिकारी के यहां जमा कर सकते हैं।


कई चिकित्सा केंद्रों पर की गई चिकित्सकों की तैनाती

सोनभद्र। स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए डीएम के निर्देश पर बृहस्पतिवार को सीएमओ ने कई चिकित्सा केंद्रों पर डाक्टरों की तैनाती की। डा. शिव कुमार चतुर्वेदी को प्रभारी चिकित्साधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केकराहीं, डा. गिरधारी लाल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुद्धी, डा. अवधेश सिंह को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लोहरतलियां, डा. दिनेश सिंह को एफआरयू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र म्योरपुर, डा. प्रवीण कुमार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुद्धी, डा. राजेश कुमार सिंह को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चिचलिक पनौरा, डा. मनोज इक्का को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विंढमगंज, डा. शिवेंद्र विसेन को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शिवद्वार, डा. सतेंद्र प्रसाद को चिकित्सा अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बभनी, डा. जय प्रकाश सिंह को चिकित्सा अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोन, डा. सुमन कुमार को आरसीएच एवं उप जिला कुष्ठरोग अधिकारी के पद पर तैनात किया गया है।

डा. संगीता त्रिपाठी को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घोरिया, डा. प्रमोद कुमार को चिकित्सा अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगवां, डा. महेंद्र बिंदू को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुद्धी, डा. अभय कुमार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुड़ारी, डा. अभिनव कौशल को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भरहरी, डा. देवेश पाण्डेय को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डोहरी, डा. विनोद कुमार सिंह को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कटौली, डा. ममता सिंह को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगवां, डा. टीशू कश्यप को संयुक्त चिकित्सालय अनपरा, डा. चंद्रगुप्त को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अनपरा, डा. चिराग कुशवाहा को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोरावल, डा. संग्रमा सिंह को पीपीसी राबर्ट्सगंज, डा. सुभाष चंद्र को सम्बद्ध जिला जेल चिकित्सालय, डा. देवब्रत सिंह को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहुआर, डा. मिथिलेश कुमार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुड़ारी, डा. सुषमा सिंह को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जुड़वरिया में तैनाती दी गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story