×

Sonbhadra News: रजिस्ट्रेशन के बाद भी बुजुर्गों को नहीं दी गई पेंशन, डीएम ने एसडब्ल्यूओ को लगाई फटकार

Sonbhadra News: जिले के चारों तहसीलों में शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। दुद्धी में डीएम चंद्र विजय सिंह ने फरियाद सुनी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 1 Oct 2022 1:51 PM GMT
Sonbhadra News
X

रजिस्ट्रेशन के बाद भी बुजुर्गों को नहीं दी गई पेंशन, समाधान दिवस में पहुंचे डीएम के सामने

Sonbhadra News: जिले के चारों तहसीलों में शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। दुद्धी में डीएम चंद्र विजय सिंह ने फरियाद सुनी। इस दौरान जहां 75 शिकायतें पहुंची। वहीं वृद्धा पेंशन से जुड़ी शिकायत लेकर पहुंचे 11 बुजुर्गों ने रजिस्ट्रेशन के बाद भी पेंशन न मिलने की जानकारी देकर एकबारगी डीएम को दंग कर दिया। उन्होंने तत्काल समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव की जमकर क्लास ली और तत्काल मामले का निस्तारण करते हुए, शीघ्र लाभार्थियों की खाते में पेंशन की धनराशि भेजवाने के निर्देश दिए। साथ ही इस बात की हिदायत भी दी कि आगे से वृद्धा या विधवा पेंशन में सत्यापन के नाम पर लापवाही या हिलाहवाली की शिकायत मिली तो संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान जहां कुल 10 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। वहीं शेष के लिए संबंधितों को समयबद्ध निस्तारण की ताकीद की गई। डीएम ने कहा कि अगर पक्षपात की शिकायत मिली तो इसके लिए संबंधित अधिकारी जवाबदेह माने जाएंगे। डीपीआरओ विशाल सिंह, बीएसए हरिवंश कुमार, एसडीएम शैलेन्द्र कुमार मिश्रा, सीओ आशीष मिश्रा, तहसीलदार ब्रजेश वर्मा, डीआईओएस प्रतिनिधि आरके पाठक, बीडीओ मनीष मिश्रा, एबीएसए महेंद्र मौर्य, दुद्धी कोतवाल श्रीकांत राय, बीजपुर प्रभारी निरीक्षक पंकज सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।

राबर्ट्सगंज में सीडीओ सौरभ गंगवार की अध्यक्षता में समाधान दिवस आयोजित हुआ। सीडीओ के साथ एसडीएम रमेश कुमार, सीओ राहुल पांडेय सहित अन्य ने 51 शिकायतें सुनी। कुल आठ का तत्काल निस्तारण कराण गया। 43 के लिए संबंधितों को जरूरी निर्देश दिए गए। घोरावल में एडीएम नमांमि गंगे आशुतोष दूबे की अगुवाई में फरियाद सुनी गई। एडीएम के साथ एसडीएम श्याम प्रताप सिंह, तहसीलदार ने कुल 54 शिकायतें सुनी जिसमें चार का मौके पर निस्तारण हुआ। शेष को एक सप्ताह में निस्तारित करने के निर्देश संबंधितों को दिए गए। ओबरा में एडीएम (वित्त-राजस्व) सहदेव कुमार मिश्र की अगुवाई में शिकायतें सुनी गई। यहां कुल 32 शिकायतें पहुंची, जिसमें एक का मौके पर और शेष को एक सप्ताह में निस्तारण का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया।

पर्चे पर लिखी जा रही दवा काउंटर से थी नदारद, डीएम ने पकड़ी गड़बडी, जवाब तलब

तहसील समाधान दिवस के बाद डीएम अचानक सीएचसी दुद्धी निरीक्षण के लिए पहुंच गए। इससे वहां अफरातफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। उन्होंने चिकित्सक कक्ष, लैब टैक्नीशियन, टीवी वार्ड, फार्मासिस्ट कक्ष का निरीक्षण किया। दवा वितरण की जानकारी ली। पाया कि अस्पताल में कैल्शियम की दवा नहीं लेकिन पर्चे पर लिखी जा रही है। इस पर नाराजगी जताते हुए जहां उन्होंने जमकर क्लास ली। वहीं दवा के स्टॉक रजिस्टर, उपस्थिति रजिस्टर सहित अन्य अभिलेखों की जांच कर, सीएचसी अधीक्षक डा. शाह आलम को अविलंब दुरूस्त कराने का निर्देश दिए। इस दौरान नगर के लोगों ने डीएम से मिलकर सीएचसी की खामियों से भी अवगत कराया। डीएम ने सभी पहलुओं पर अधीक्षक से लिखित जवाब मांगा। साथ ही इस बात की भी हिदायत दी कि अस्पताल में किस तरह की दिक्कतें हैं और बेहतर व्यवस्था के लिए किन सुविधाओं और किस तरह के मैनपावर की जरूरत है, इसकी भी जानकारी दें। डीएम ने कहा कि अस्पताल चिकित्सक, नर्स और सफाई कर्मचारियों की कमी लल्द ही दूर कराई जाएगी। इसके लिए उन्होंने अधीक्षक को सीएमओ के जरिए प्रस्ताव भेजने के लिए भी निर्देशित किया।

अमृत सरोवर का निरीक्षण कर दिए कई निर्देश

डीएम के निर्देश पर डीपीआरओ विशाल सिंह और डीसी मनरेगा शेषनाथ सिंह ने दुद्धी ब्लॉक के जाबर गांव में अमृत सरोवर तालाब का निरीक्षण किया। इस दौरान बीडीओ दुद्धी मनीष मिश्रा को कई निर्देश भी दिए गए। हिदायत दी गई कि अमृत सरोवर के काम में मानकों की किसी भी हाल में अनदेखी न होने पाए। इसकी शिकायत मिलने पर संबंधित की जवाबदेही मानते हुए कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान एडीओ पंचायत समर बहादुर सिंह, तकनीकी सहायक निरंजन, प्रधान प्रतिनिधि अभिनव जायसवाल सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story