×

Khabar Ka Asar: बस्ती में नहर कटान को लेकर DM सौम्या अग्रवाल ने लिया एक्शन, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

Khabar Ka Asar: बस्ती में नहर कटान को लेकर न्यूज़ट्रैक डॉट कॉम (Newstarck.com) द्वारा दिखाई गई खबर का बड़ा असर दिखा है। जिला अधिकारी बस्ती सौम्या अग्रवाल ने तत्काल एक्शन लिया है।

Amril Lal
Report Amril LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 2 May 2022 9:53 AM GMT
Khabar Ka Asar: बस्ती में नहर कटान को लेकर DM सौम्या अग्रवाल ने लिया एक्शन, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश
X

Basti: उत्तर प्रदेश के जनपद बस्ती में नहर कटान को लेकर न्यूज़ट्रैक डॉट कॉम (Newstarck.com) द्वारा दिखाए गए खबर का बड़ा असर दिखा है। इस खबर को प्रमुखता से दिखाने के बाद जिला अधिकारी बस्ती सौम्या अग्रवाल (District Officer Basti Soumya Agarwal) ने तत्काल एक्शन लेते हुए अधिकारियों को मौके पर भेजकर नहर कटान (canal cutting in Basti) को रोकने का आदेश दिया और अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि किसानों के फसलों के नुकसान का तत्काल मुआवजा दिया जाए।

आपको बता दें कि 1 मई को सुबह बस्ती जिले के बस्ती सदर तहसील (Basti Sadar Tehsil) के ग्राम पंचायत कमठईया गांव (Gram Panchayat Kamthaiya) के पास नहर कट जाने से गांव में पानी भर गया, जिससे किसानों की सब्जी फसल खेतों में पानी भरने से खराब हो गई। वहीं ग्रामीणों ने यह आरोप लगाया कि अधिकारियों को बार-बार सूचना देने के बावजूद भी अभी तक मौके पर कोई अधिकारी नहीं पहुंचा। जिसे नहर की मरम्मत हो सके और पानी गांव में जाने से रोका जाए।

पानी भरने के कारण सब्जी की फसल बर्बाद हो रही है

वहीं किसानों ने यह भी आरोप लगाया है कि हम लोग सब्जी की फसल बोए थे और खेतों में चारों तरफ पानी भर जाने के कारण फसल बर्बाद हो रही है। साथ ही जो गेहूं कटाई में भूसा निकलता है वह भूसा अभी तक खेतों में पढ़ा था हम लोग घरों में नहीं रखे थे।



गांव का संपर्क मार्ग पूरी तरह टूट गया है

नहर कट जाने से खेतों में पानी भर गया पूरा भूसा खराब हो गया जिससे जानवरों के सामने चारे की संकट खड़ी हो गई है। वहीं ग्रामीणों ने यह भी बताया कि पूरी तरह गांव के चारों तरफ और गांव में पानी भर गया है। जिससे गांव का संपर्क मार्ग पूरी तरह टूट गया है। लोगों को घरों में आने जाने के लिए पानी के अंदर घुस कर आना जाना पड़ रहा है। कहीं ना कहीं नहर विभाग के अधिकारियों की कमी के चलते या नहर कटी है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि नहर की सफाई नहीं करवाई गई जिसके कारण नहर में पानी आगे नहीं बढ़ पा रहा था नहर के दोनों तरफ दबाव बढ़ने के कारण नहर कट गई ।

किसानों को तत्काल मुआवजा देने का आदेश

वहीं न्यूज़ट्रैक डॉट कॉम (Newstarck.com) द्वारा प्रमुखता से खबर दिखाने के बाद जिला अधिकारी बस्ती सौम्या अग्रवाल (District Officer Basti Soumya Agarwal) ने मामले को संज्ञान में लेते हुए कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने तत्काल लेखपाल कानूनगो को मौके पर भेजकर किसानों की गन्ना की फसल सब्जी की फसल सहित अन्य कोई फसल जो नुकसान हुआ है उसका सर्वे कर तत्काल मुआवजा देने का आदेश जारी किया है। साथ ही नायब तहसीलदार तहसीलदार सहित सिंचाई विभाग के अधिकारी मौके पर जाकर नहर कटान रोका जा रहा है। ट्राली ट्रैक्टरों से मिट्टी पाट रहे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story