×

Sonbhadra News: वनाधिकार वाले मामलों के निबटारे में लापरवाही पर डीएम सख्त, अफसरों को दी हिदायत

Sonbhadra News Today: डीएम चंद्रविजय सिंह ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में वनाधिकार से जुड़े प्रकरणों के त्वरित निबटारे की हिदायत दी। कहा कि लापरवाही या शिथिलता कार्रवाई की जाएगी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 28 Jun 2022 4:44 PM GMT
DM strict on negligence in disposal of forest rights cases, instructs officers
X

सोनभद्र: वनाधिकार वाले मामलों के निबटारे में लापरवाही पर डीएम चंद्रविजय सिंह की बैठक 

Sonbhadra News: डीएम चंद्रविजय सिंह (Sonbhadra DM Chandravijay Singh) ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में वनाधिकार से जुड़े अनुसूचित जनजाति व अन्य परंपरागत वन निवासी के अस्वीकृति दावों के रिव्यू और वनाधिकार ग्राम वन समितियों की पुनर्गठन की कार्ययोजना बनाए जाने को लेकर हुई बैठक में, प्रकरणों के त्वरित निबटारे की हिदायत दी। कहा कि इसमें जिस भी अधिकारी की लापरवाही या शिथिलता की शिकायत मिलेगी। उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव को, इसकी रोजाना निगरानी करने और स्थिति से अवगत कराते रहने का निर्देश दिया। जिले के चारों तहसीलों में से जिस भी तहसील क्षेत्र से मामलों के निस्तारण में लापरवाही की स्थिति मिलती है या इसकी शिकायत मिलती है, उसके जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई के लिए समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित भी किया।

वनाधिकार के मसलों का शीघ्र निबटारा शासन की प्राथमिकता में

वनाधिकार के मसलों का शीघ्र निबटारा शासन की प्राथमिकता में होने की जानकारी देते हुए डीएम प्रभागीय वनाधिकारी, उपजिलाधिकारियों सहित अन्य को हिदायत दी कि सभी अफसर अस्वीकृत वनाधिकार के दावों के रिव्यू का कार्य और वनाधिकार ग्राम वन समितियों की कार्ययोजना को लेकर, निर्धारित रोस्टर के अनुसार गाॅवों का भ्रमण कर लें और निर्धारित समय में पत्रावलियों पर अपनी आख्या प्रस्तुत करें। कहा कि वनाधिकार अधिनियम के तहत तहसील रावर्टसगंज, दुद्धी, ओबरा, घोरावल से संबंधित जो भी पत्रावलिया हैं, उसका निस्तारण उप जिलाधिकारी, तहसीलदार और वन विभाग के अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित करते हुए, उसका निस्तारण करें।


अधिकारी द्वारा मामले में शिथिलता बरतने पर कड़ी कार्रवाई

सख्त हिदायत दी कि इसमें जिस भी अधिकारी द्वारा शिथिलता बरती जाएगी उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को सहेजा कि वनाधिकार से संबंधित पत्रावलियों के निस्तारण की प्रगति वह रोजाना तहसीलो से मांगते रहें। जिस तहसील क्षेत्र में वनाधिकार अधिनियम स संबंधित फाइलों के निस्तारण की प्रगति धीमी पाई जाए, संबंधित के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करें। इस दौरान डीएफओ संजीव कुमार सिंह, एसडीएम दुद्धी शैलेंद्र मिश्रा, सदर राजेश कुमार सिंह बनवासी कल्याण आश्रम के सह संगठन मंत्री आनंद समेत अन्य लोगों की मौजूदगी बनी रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story