×

DM के निर्देश, वैक्सीनेशन में लापरवाही बरतने वाली आशा व ANM पर हो कार्रवाई

डीएम सुनील कुमार वर्मा ने टीकाकरण बढ़ाने पर जोर दिया और कहा कि लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

Pravesh Chaturvedi
Reporter Pravesh ChaturvediPublished By Shreya
Published on: 12 May 2021 4:01 PM GMT
DM के निर्देश, वैक्सीनेशन में लापरवाही बरतने वाली आशा व ANM पर हो कार्रवाई
X

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

औरैया: जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने 100 सैया युक्त जिला चिकित्सालय, दिबियापुर सीएचसी, बिधूना सीएचसी, कुदरकोट पीएचसी व अछल्दा सीएचसी पर पहुंचकर टीकाकरण के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने चिकित्सालय में कोरोना मरीज़ों के खानपान एवं निशुल्क सेवा शिविर में पहुंचकर तीमारदारों से बात की। उनसे उपलब्ध कराये जा रहे भोजन की गुणवत्ता के बारे में पूछा। इस पर तीमारदारों ने कहा कि वह भोजन एवं अन्य राहत सामग्रियों से काफी खुश हैं।

उन्होंने सीएमएस प्रमोद कटियार से कहा कि वह कोरोना मरीज़ों एवं उनके तीमारदारों की सभी समस्याओं का समाधान करते रहें। इलाज में कोई भी लापरवाही न बरती जाए। तीमारदारों का पूरा ध्यान रखा जाए।

टीकाकरण बढ़ाने के निर्देश

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सेंटरों पर टीकाकरण बढ़ाया जाए। अधिक से अधिक टीकाकरण कराया जाए। उन्होंने कहा की जो आशाएं काम नहीं कर रही हैं उनकी सूची और उनके खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे झोलाछाप डॉक्टर जो टीके को लेकर अफवाह फैला रहे हैं उनकी सूची बनाकर तत्काल सीएमओ और एसडीएम के पास भेजी जाये। सीएमओ एवं एसडीएम द्वारा ऐसे झोलाछाप डाक्टरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए।

पुलिस अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का किया निरीक्षण

इसके अलावा उन्होंने जिला अस्पताल पहुंचकर एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। जहां पर उन्होंने वैक्सीनेशन एवं कोरोना मरीजों से संबंधित अभिलेख चेक किए। उन्होंने वैक्सीनेशन के संबंध में मुस्लिम धर्मगुरुओं सैय्यद अनवर अकबर बकई, सैय्यद अरशद आदि से बात की। बातचीत के दौरान उन्होंने उनसे अपील करते हुए कहा कि वह वैक्सीन को लेकर फैली अफवाहों को खत्म करें। लोगों में जागरूकता पैदा। अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिये प्रेरित करे।

वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है इसको लेकर फैली भ्रांतियां को दूर किया जाए। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वाले व्यक्ति यदि कोरोना पॉजिटिव हो जाता है तो वह कुछ दिन में ही ठीक हो जाता है वह गंभीर स्थिति में नहीं जाता है।

जिलाधिकारी निरीक्षण करते हुए (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लापरवाही करने वालों के खिलाफ हो कार्रवाई

दिबियापुर सीएचसी के एमओआईसी अधीक्षक जितेंद्र ने जिलाधिकारी से बताया कि वैक्सीनेशन कार्य में चिकित्साधिकारी आयुष होम्योपैथिक की ड्यूटी लगाई थी परंतु उनके द्वारा वैक्सीनेशन में लगातार लापरवाही बरती जा रही है। वह अनुपस्थित रहते है। जिलाधिकारी ने सीएमओ को कहा कि वैक्सीनेशन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने पर चिकित्साधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाये। साथ ही ऐसे लापरवाही बरतने वाले डॉक्टर के खिलाफ नोटिस जारी कर बर्खास्तगी की कार्रवाई की जाए।

उन्होंने सीएमओ से कहा कि वह आरआरटी की गाड़ी और सीओ बिधूना से कहा कि वह पुलिस की गाड़ियों के माध्यम से वैक्सीनेशन के संबंध में प्रचार प्रसार किया जाए। लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने पुलिस को निर्देश दिए कि वैक्सीनेशन एवं कोरोना को लेकर अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि आशा एवं एएनएम कम से कम 5-5 व्यक्तियों का व्यक्तियों को रोजाना टीकाकरण अवश्य करवाएं। नव निर्वाचित प्रधानों के द्वारा भी अपने सगे संबंधियों का टीकाकरण करवाया जाए।

Shreya

Shreya

Next Story