×

Elders Day: क्या आप जानते है भारत में करीब 6 करोड़ बुजुर्गों को नहीं मिलती पेंशन!

Aditya Mishra
Published on: 1 Oct 2018 1:15 PM GMT
Elders Day: क्या आप जानते है भारत में करीब 6 करोड़ बुजुर्गों को नहीं मिलती पेंशन!
X

नई दिल्ली: आज अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस है। इस खास मौके पर हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बता रहे है जिसे जानकार आप भी हैरान हो सकते है। देश में करीब 5.8 करोड़ बुजुर्गो को पेंशन या कोई अन्य प्रकार की सहायता नहीं मिलती है। यह बात हम नहीं बल्कि सिविल सोसायटी संगठन पेंशन परिषद की रिपोर्ट कह रही है।

भारत में पेंशन की स्थिति रिपोर्ट-2018 का जिक्र करते हुए अर्थशास्त्री प्रभात पटनायक ने कहा कि बुजुर्गो के लिए आय सुरक्षा सुनिश्चित करने वाली प्रमुख योजना इंदिरा गांधी राष्ट्रीय सामाजिक सहायता (आईजीएनओएपीएस) कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का महज 0.04 फीसदी खर्च करती है।

पटनायक ने कहा, "वर्तमान जीडीपी का महज 1.6 फीसदी खर्च करने से देश के 90 फीसदी बुजुर्गो को हर महीने 2,500 रुपये पेंशन मिलेगा।"

ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा संचालित कल्याणकारी योजना राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (एनएसएपी) के अनुसार, आठ करोड़ बुजुर्ग 200 रुपये मासिक पेंशन के लिए अधिकृत हैं।

पेंशन परिषद के संयोजक निखिल डे ने कहा कि यह अत्यल्प रकम भी महज 2.23 करोड़ लोगों तक पहुंचती है। संगठन ने कहा कि नेपाल, बोलिविया, लेसोथो, बोत्सवाना, इक्वाडोर जैसे छोटे देश भी भारत की तुलना में अपने बुजुर्गो को बेहतर सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करते हैं।

ये भी पढ़ें...​ विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस से करें डिप्रेशन मुक्त दिन की शुरुआत, जानें कैसे

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story