×

जानें क्या है भारत के खिलाफ साजिश रचने वाला ISIS का खुरासान मॉड्यूल? ऐसे करता है काम

aman
By aman
Published on: 8 March 2017 8:48 AM GMT
जानें क्या है भारत के खिलाफ साजिश रचने वाला ISIS का खुरासान मॉड्यूल? ऐसे करता है काम
X

लखनऊ: यूपी की राजधानी के ठाकुरगंज की हाजी कॉलोनी में मंगलवार (7 मार्च) को आतंकियों के खिलाफ शुरू हुआ ऑपरेशन आखिरकार 11 घंटे बाद ख़त्म हो गया। इस पूरे ऑपरेशन को एटीएस ने बखूबी अंजाम दिया। इस ऑपरेशन में आईएसआईएस के आतंकी सैफुल्लाह को मार गिराया गया। बताया जा रहा है कि आईएसआईएस के लखनऊ-कानपुर (खुरासान) मोड्यूल के 6 आतंकी अभी भी पकड़ से बाहर हैं।

ये भी पढ़ें ...ISIS ने रची थी बड़ी साजिश, 27 मार्च को बाराबंकी दहलाने की फिराक में था सैफुल्लाह

इस ऑपरेशन के दौरान एक शब्द बार-बार सुना गया वो था 'खुरासान मॉड्यूल'। इसके बाद इस मॉड्यूल की चर्चा होने लगी। आम लोगों के मन में ये सवाल उठना स्वाभाविक है कि आखिर ये खुरासान मॉड्यूल है क्या और ये कैसे काम करता है?

ये भी पढ़ें ...फोटोज: खतरा टला नहीं, ISIS के लखनऊ-कानपुर (खुरासान) मोड्यूल के 6 आतंकी पकड़ से बाहर

तहरीक-ए-तालिबान का हिस्सा है

दरअसल, आईएसआईएस का खुरासान मॉड्यूल पाकिस्तान के तहरीक-ए-तालिबान का एक हिस्सा है, जो खुरसान समूह के नाम से जाना जाता है। ये आतंकी समूह मूल रूप से पाकिस्तान और अफगानिस्तान में सक्रिय है। यह आतंकी समूह बगदाद में आतंकियों की भर्ती करता है।

ये भी पढ़ें ...लखनऊ: 11 घंटे बाद हुआ आतंक का खात्मा, मुठभेड़ में ISIS आतंकी सैफुल्लाह ढेर

खुरसान ग्रुप ऐसे करता है काम

जानकारी के अनुसार, खुरसान ग्रुप के आतंकी सीरिया से तमाम देशों में अपने स्लीपर सेल के संपर्क में रहते हैं। उन्हें साजिश के बारे में बताते हैं। ये ऑनलाइन बम बनाने और धमाके की ट्रेनिंग भी देते हैं। आतंकियों के आका इसके लिए वीडियो कॉलिंग और टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप का भी इस्तेमाल करते हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

ढाका कैफे में किया था हमला

आतंकियों का यह समूह भारत में आतंकियों की भर्ती बांग्लादेश ब्रांच की मदद से करता है। पिछले साल ढाका के एक कैफे में हमले के पीछे इसी आतंकी समूह का हाथ माना जाता है। पिछले साल ही हैदराबाद के कुछ युवकों को गिरफ्तार किया गया था। पूछताछ में ये खुलासा हुआ कि ये आतंकी बांग्लादेश के रास्ते सीरिया जाने की फिराक में थे।

ये भी पढ़ें ...लखनऊ ISIS प्रकरण पर BJP नेता का बयान, बोले- यह घटना प्रदेश में तुष्टिकरण की राजनीति का नतीजा

एनआईए ने दबोचा था ग्रुप के 17 सदस्यों को

इसी तरह दिसंबर 2016 में एनआईए ने तमाम एजेंसियों के साथ मिलकर देश के अलग-अलग शहरों में छापेमारी की थी और आईएसआईएस के खुरसान ग्रुप के 17 सदस्यों को दबोचा था। जांच में महाराष्ट्र के ठाणे से तीन युवकों के सीरिया जाकर खुरसान समूह के साथ मिल जाने का भी खुलासा हुआ था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story