×

Doctors Recruitment in UP: 2382 विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती करेगा स्वास्थ्य विभाग, 2 दिन में जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

Doctors Recruitment in UP: प्रदेश में जल्द 2382 विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ये भर्तियां करेगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Nov 2022 4:22 AM GMT
Doctors Recruitment in UP
X

Doctors Recruitment in UP (photo: social media )

Doctors Recruitment in UP: आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य के विभिन्न सरकारी अस्पतालों विशेषज्ञ डॉक्टरों की भारी कमी है। जिससे प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं पर प्रतिकुल असर पड़ रहा है। लंबे समय से विशेषज्ञ डॉक्टरों के रिक्त पदों को भरने की मांग होती रही है। यूपी सरकार के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में जल्द 2382 विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ये भर्तियां करेगा। अगले दो दिनों में इन पदों के लिए विज्ञापन जारी करने की तैयारी है।

जिलों में होगी विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत आने वाले अस्पताल इन दिनों विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी से जूझ रहे हैं। छोटे जिलों के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी के कारण बड़े शहरों के अस्पतालों पर भार पड़ता है। जिला अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर नए बहाल हुए विशेषज्ञ डाक्टरों की तैनाती की जाएगी। ताकि लोगों को अपने जिले में ही बेहतर इलाज की सुविधा मिल सके।

मेडिकल के पीजी कोर्स पास छात्रों को अब प्रांतीय चिकित्सा सेवा संवर्ग में सीधे लेवल टू पर भर्ती किया जा रहा है। अधिक से अधिक विशेषज्ञ डाक्टर अस्पतालों में उपलब्ध रहें, इसके लिए एक के बाद एक भर्तियां निकाली जा रही हैं। विशेषज्ञ डॉक्टरों की मदद से बेहतर उपचार की सुविधा देने पर जोर दिया जा रहा है।

चयनित होने के बावजूद डॉक्टरों ने किया ज्वाइन

पिछले साल 1039 विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती की गई थी। इनमें से 229 विशेषज्ञ डॉक्टरों ने चयनित होने के बावजूद ज्वाइन नहीं किया था। स्वास्थ्य विभाग ने इन पर एक्शन लेते हुए इन डॉक्टरों की सेवा समाप्त कर दी थी। ऐसे में इन पदों सहित अन्य खाली पदों को जोड़कर अभी 2382 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

बता दें कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन यूपी ने 17 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इनमें एएनएम, लैब टैक्निशियन, स्टाफ नर्स एवं फार्मासिस्ट-एलोपैथिक के संविदा रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इन भर्तियों से सूबे की स्वास्थ्य व्यवस्था बेहतर होने की उम्मीद है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story