×

Dogs Death In Lucknow: लखनऊ में एक जगह दर्जन भर कुत्तों की मौत, जहर देने की आशंका, FIR दर्ज

Dogs Death In Lucknow: लखनऊ में मड़ियाव के सीतापुर रोड स्तिथ पलटन छावनी में एक ही वक्त में दर्जन भर कुत्तों ने सड़क पर ही दम तोड़ दिया। यही नहीं कई और कुत्ते अधिमरी अवस्था में पड़े मिले।

Shiva Sharma
Published on: 20 Jun 2022 4:09 PM GMT
Dozens of dogs die in one place in Lucknow, fear of poisoning, FIR registered
X

 लखनऊ में कुत्तों की मौत: Photo - Newstrack

Lucknow: लखनऊ में मड़ियाव के सीतापुर रोड (Sitapur Road) स्थित पलटन छावनी (Paltan Cantonment) में एक ही वक्त में दर्जन भर कुत्तों ने सड़क पर ही दम तोड़ दिया। यही नहीं कई और कुत्ते अधिमरी अवस्था में पड़े मिले जिन्हें आसपास के लोगों की मदद से पशु चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। मड़ियांव पुलिस (UP Police) इस मामले में अधिवक्ता ऋचा सिंह (Advocate Richa Singh) की तरफ से पशु क्रूरता अधिनियम व आईपीसी की धारा 429 के तहत एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच में जुट गयी है। वहीं पशु चिकित्सक ने सभी कुत्तों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

सुबह बेसुध अवस्था में पार्क के पास मिले 12 कुत्ते

सोमवार सुबह मड़ियांव के पल्टन छावनी इलाके में रहने वाली ऋचा सिंह ने बताया कि जब वो सोमवार सुबह मॉर्निंग वाक् लिए निकली तभी पार्क के इर्द-गिर्द कई स्ट्रीट डॉग बेसुध अवस्था में पड़े हुए थे, जिसमें लगभग 7 कुत्तों की मौत हो चुकी थी और कई अन्य कुत्ते बेसुध अवस्था में पड़े थे जिनकी सांसे चल रही थी कई कुत्तो के मुँह से फेन निकल रहा था तो कई आखिरी सांस का दम भर रहे थे।

इसी दौरान ऋचा ने आसपास के लोगों की मदद से नगर-निगम कर्मी व् पशु चिकत्सक (veterinarian) को बुलाने का प्रयास किया लेकिन कोई भी वक्त पर नहीं पहुंचा लिहाजा कई और कुत्तों ने दम तोड़ दिया आरोप है कि नगर-निगम की लापरवाही से ज़िंदा बचे कुछ कुत्तों ने दम तोड़ दिया। ऋचा के मुताबिक कुल 12 कुत्ते पार्क के आसपास पड़े थे जिसमे 7 की मौत हो गई थी।

लेकीन जब काफी समय बाद प्राइवेट गाड़ी कुत्तों को उठाने के लिए आई तब तक 5 कुत्ते ही मृत अवस्था में मिले अन्य दो कुत्ते गलने की स्तिथि में आ गए थे जिसकी वजह से उन्हें मोहल्ले वालों ने जमादार की मदद से फिंकवा दिया।



पास में ही मौजूद एक शख्स पर कुत्तों को ज़हर देकर मारने का है आरोप

ऋचा बताती हैं कि कल रात एक शख्श की बेटी को कुत्ते ने दौड़ा लिया था जिसके कारण वो गिर गई थी ऐसे में शक साफ है की उसी ने रंजिश में कुत्तों को ज़हर देकर मारने की कोशिश की है और कई बार पहले भी स्ट्रीट डॉग्स पर वो शख्स हावी रहा है और सड़क पर अपना जीवन काटने वाले कुत्तों पर अत्याचार करता रहा है ऐसे में सामूहिक कुत्तों को मौत के मुंह में डालने का सीधा-सीधा शक उसी पर जाता है।



पोस्टमार्टम से खुलेगा मौत का राज़

पुलिस के मुताबिक अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के साथ ही मामले की विवेचना की जा रही है। पशु चिकित्सक जब कुत्तों के पोस्टमार्टम रिपोर्ट की कॉपी देंगे तो परिक्षण कर उस पर सम्बंधित के खिलाफ आगे के कार्रवाई की जाएगी। लेकिन पोस्टमार्टम (post mortem) में पता लगेगा कि क्या ज़हर दिया गया या इन कुत्तों की मौत की वजह कुछ और है इस बात के लिए उन्हें पोस्टमार्टम कॉपी का इंतेज़ार है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story