×

कुम्भ दलितों का महापर्व है, उदित राज माफी मांगे: डॉ निर्मल

डाॅ निर्मल ने कहा कि उदित राज ने अपने 5 वर्षों के कार्यकाल में लितों के मुद्दों पर अपना मुंह तक नहीं खोला।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 16 Oct 2020 12:32 PM GMT
कुम्भ दलितों का महापर्व है, उदित राज माफी मांगे: डॉ निर्मल
X
कांग्रेस सांसद उदित राज टिकट के लिए राजनीति करते हैं।

लखनऊ: कांग्रेस सांसद उदित राज टिकट के लिए राजनीति करते हैं। वह टिकट के लिए भारतीय जनता पार्टी में आये थे, टिकट न मिलने पर कांग्रेस में चले गये फिर जब कांग्रेस टिकट नहीं देगी तब वह किसी ओवैसी की पार्टी में चले जायेंगे। उदित राज को आत्मचिंतन करना चाहिए कि उन्होंने अपने पूरे कार्य अवधि में दलितों के लिए क्या कोई एक भी कार्य किया है।

कांग्रेस सांसद उदित राज ने महाकुम्भ की आलोचना कर देश के दलितों की आस्था का भी अपमान किया है। कुम्भ को लेकर दलितों की सदैव आस्था रही है और महाकुम्भ में दलितों की सबसे बड़ी भागीदारी भी रहती है।

यह पढ़ें...सीतापुर (यूपी): योगी सरकार ने जब्त की गैंगस्टर शाहजहां की सम्पत्ति, भवन सील

अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम

ये बातें आज उप्र अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के चेयरमैन डाॅ लालजी प्रसाद निर्मल ने कही। डॉ निर्मल ने कहा कि महाकुम्भ ऐतिहासिक रहा है। महाकुम्भ में जहां अखाड़ा परिषद की ओर से दलित संत को महामण्डलेश्वर की उपाधि दी गयी। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा दलित सफाई कर्मियों के पैर धोकर देश के सभी दलितों को सम्मान देने का काम किया गया।

डाॅ निर्मल ने कहा कि उदित राज ने अपने 5 वर्षों के कार्यकाल मंे दलितों के मुद्दों पर अपना मुंह तक नहीं खोला। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बाबा साहेब डाॅ आम्बेडकर को वैश्विक सम्मान दिलवाया। लन्दन स्थिति डाॅ आंबेडकर का आवास नीलाम होने से बचाकर उसे स्मारक के रूप में विकसित किया। डाॅ आंबेडकर से जुड़े पंच तीर्थों यथा जन्मस्थल महू, शिक्षा स्थल 10 किंग्स हेनरी रोड लंदन, दीक्षा स्थल नागपुर, निर्वाण स्थल 26 अलीपुर रोड दिल्ली और चैत्यभूमि मंुबई को भव्य स्मारकों का स्वरूप दिया।

यह पढ़ें....चीनी सेना रहम मांगेगी: भारत के पास आ रहे 4 और राफेल, मारा जाएगा दुश्मन

राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्यवाही

इसी प्रकार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बाबा साहेब डाॅ आंबेडकर की फोटो को प्रदेश के सभी कार्यालयों में लगवाया और प्रदेश में दलित उत्पीड़न पर दोषियों के विरूद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्यवाही की। इतना ही नहीं बल्कि पहली बार दलितों के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए योजनाएं चलाकर उन्हें रोजगार से जोड़ने का कार्य किया।

डाॅ निर्मल ने कहा कि सच्चाई यह है कि उदित राज ग्राम प्रधान का चुनाव भी नहीं जीत सकते। अगर भारतीय जनता पार्टी ने टिकट न दिया होता तो वह कभी लोकसभा नहीं पहुंच पाते।

रिपोर्टर श्रीधर अग्निहोत्री

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story