×

World Mental Health Day: लोहिया संस्थान के डॉ. विक्रम बोले- मानसिक रोगों से बचने के लिए करें योग व ध्यान

Lucknow: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके पर मानसिक विभाग एवं मेडिसिन विभाग के संयुक्त प्रयास से एक संगोष्ठी आयोजित की गई थी, जिसमें कई तरह के मानसिक रोगों पर चर्चा की गई।

Shashwat Mishra
Published on: 10 Oct 2022 3:15 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान ने संगोष्ठी का आयोजन  

Lucknow: 'मानसिक स्वास्थ्य पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, कोरोना के बाद से एंग्जायटी एवं डिप्रेसन बढ़ गया है।' ये बातें गोमती नगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (RMLIMS) की निदेशक प्रो. सोनिया नित्यानंद ने कही। बता दें कि सोमवार विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके पर मानसिक विभाग एवं मेडिसिन विभाग के संयुक्त प्रयास से एक संगोष्ठी आयोजित की गई थी, जिसमें कई तरह के मानसिक रोगों पर चर्चा की गई।

याददाश्त के साथ-साथ बर्ताव में परिवर्तन

संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के तौर पर मेदांता अस्पताल के न्यूरोसाइंस के निदेशक प्रो. ए.के. ठक्कर मौजूद थे। उन्होंने वृद्ध लोगों में होने वाली फ्रण्टों टेम्पोरल डिमेंशिया (fronto temporal dementia) के विषय पर विस्तार से बताया कि इसमें याददाश्त के साथ-साथ बर्ताव में भी परिवर्तन आ जाता है।


मानसिक रोगों से बचने के लिए करें योग व ध्यान

कार्यक्रम में मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो विक्रम सिंह ने बताया के योग एवं ध्यान से बहुत-सी मानसिक एवं शारीरिक बीमारियों से बचा जा सकता है। क्योंकि, ध्यान एवं योग से स्ट्रेस कम होता है एवं शरीर में कोर्टिसोल का श्राव कम होता है, अतः ये लाभकारी है।


हर 7 में से एक व्यक्ति मानसिक रोग से पीड़ित

लोहिया संस्थान के मानसिक विभाग के डॉक्टर जिलानी ने बताया कि प्रत्येक 7 व्यक्ति में से एक व्यक्ति मानसिक रोग से पीड़ित हो जाता है। वहीं, सामुदायिक मेडिसिन विभाग के प्रवक्ता डॉक्टर सुमीत दीक्षित ने बताया कि नियमित व्यायाम मानसिक रोगों के बचाव एवं उपचार में लाभकारी है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story