×

ड्रैगन फ्रूट की खेती: एक बार की लागत 30 वर्षो तक बना रहेगा कमाई का जरिया

ड्रैगन फ्रूट की खेती किसानों द्वारा एक बार लागत लगा कर तीस साल तक फसल से पैसा कमाया जा सकता है। इसीलिए ड्रेगन की खेती किसानों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रही है। प्रदेश के किसानों की किस्मत बदलेगा ड्रेगन फ्रूट, एक बार लागत और 30 साल तक कमाई का जरिया। मिर्जापुर में होने वाली ड्रेगन फ्रूट की खेती अब पूरे प्रदेश में की जाएगी।

Deepak Raj
Published By Deepak RajWritten By Brijendra Dubey
Published on: 3 July 2021 3:45 PM GMT (Updated on: 3 July 2021 3:48 PM GMT)
file photo of Dragon fruit
X

Dragon fruit (Photo- Social Media)

मिर्जापुर न्यूज। ड्रैगन फ्रूट की खेती किसानों द्वारा एक बार लागत लगा कर तीस साल तक फसल से पैसा कमाया जा सकता है। इसीलिए ड्रेगन की खेती किसानों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रही है। प्रदेश के किसानों की किस्मत बदलेगा ड्रेगन फ्रूट, एक बार लागत और 30 साल तक कमाई का जरिया। मिर्जापुर में होने वाली ड्रेगन फ्रूट की खेती अब पूरे प्रदेश में की जाएगी।

farmersMirzapur

किसानों द्वारा इसमें एक बार लागत लगा कर तीस साल तक फसल से पैसा कमाया जा सकता है। इसीलिए ड्रेगन की खेती किसानों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रही है। एक एकड़ में ड्रेगन की खेती करने में करीब पांच लाख रुपये खर्च आता है। पांच लाख लागत लगने और थोड़ी ही मेहनत में 15 महीनों बाद फसल तैयार हो जीती है। इसकी खास बात ये है कि इस फसल में एक पौधे से तीस साल तक फसल काट सकते हैं । इससे हर साल करीब पांच से छह लाख रुपये किसान को आमदनी होती है।


file photo of Dragon fruit


दरअसल ड्रेगन फ्रूट की डिमांड बाजार में हमेशा रहती है। ड्रेगन फ्रूट बाजार में दो सौ से तीन सौ रुपये में एक किलो बिकता है। सबसे बड़ी खासियत एक फल में है कि ड्रेगन फल खाने से इंसान के शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। साथ कि यह कई बीमारियों से भी बचाता है। इम्युनिटी बढऩे से कोरोना जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। इस समय राजगढ़ सहित कई क्षेत्रों में लगभग 11 हेक्टेअर में ड्रैगन फ्रूट की खेती कर किसान मालामाल हो रहे हैं।

ड्रैगन फूड के फल की तीन वेरायटी हैं। इसका वजन लगभग 1 किलो के आसपास आता है। यह फल बहुत महंगा बिकता है। एक फल सौ सवा सौ के आस -पास आता है. एक बीघे में जो लागत आती है जो शुरुआती एक साल केवल रहती है वह 3 से साढ़े तीन लाख है। लागत एक साल ही लगती है और उसके बाद 30 साल तक छह से सात लाख रुपये हर साल यह इनकम देने लगता है। देगी इस तरह से देखा जाए तो किसानों को आय दुगनी नहीं 10 गुनी कर देगी।


file photo of Dragon fruit


किसान आसाराम कहते हैं कि वह ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं। हम लोग पहले पारंपरिक खेती करते थे लेकिन इस समय ड्रैगन फ्रूट की खेती उन्हें फायदा दे रही है, एक पौधे में लागत लगभग 400 रुपए के करीब आती है, 300 रुपये का पिलर 100 रुपये पेड़ लगाने में लग जाता है। एक बार जब पेड़ लग जाती है, फिर कोई विशेष देखरेख नहीं करना पड़ता है, न रासायनिक खाद देना पड़ता है, यह 20 वर्ष से 25 वर्ष तक फल देता रहता है, एक पौधे से एक पौधे से लगभग 100 फल निकलते हैं और व्यपारी एक फल 100 रुपये में खरीदता है, पांच से सात लाख रुपये एक एकड़ में मिलने की उम्मीद रहती है।

वर्जन

जिला उद्यान अधिकारी मेवाराम के अनुसार जनपद मिर्जापुर में लगभग 11 हेक्टेयर में ड्रेगन फ्रूट की खेती की जा रही है और यहां के क्लाइमेट बहुत अच्छे हैं. उत्पादन भी हमारा अच्छा हो रहा है. इसको देखते हुए माननीय मुख्यमंत्री ने भी इसकी सराहना की और राज्यपाल ने 3 मार्च को इस जिले को ड्रैगन हट घोषित किया.भारत सरकार के कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने इस खेती को देखने के बाद इसे पूरे प्रदेश में फैलाने की बात कही है. विभाग इसके लिए अगले साल से सब्सिडी भी देने की तैयारी में है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story