×

लखनऊ को जल्द मिलेगा DRDO का कोविड अस्पताल, युद्धस्तर पर चल रहा काम

कोरोना वायरस की वजह से उत्तर प्रदेश में हाहाकार मचा हुआ है। राजधानी लखनऊ की हालत सबसे खराब है।

Shweta
Published By Shweta
Published on: 23 April 2021 9:02 AM GMT
डीआरडीओ हॉस्पिटल
X

डीआरडीओ हॉस्पिटल फोटो ( सौजन्य से सोशल मीडिया)

लखनऊः कोरोना वायरस की वजह से उत्तर प्रदेश में हाहाकार मचा हुआ है। राजधानी लखनऊ की हालत सबसे खराब है। अब इसके बाद देश के रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ एक्शन में आ गए हैं। राजनाथ सिंह की पहल पर लखनऊ में रक्षा अनुसंधान एवं विकास (डीआरडीओ) कोविड अस्पताल बना रहा है। अस्पताल बनाने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डीआरडीओ 750 बेड की व्यवस्था कर रहा है। डीआरडीओ कोविड अस्पताल का काम तेजी से कर रहा है। लखनऊ के शिल्पग्राम में डीआरडीओ 300 बेड का अस्थाई कोविड अस्पताल तेजी से तैयार कर रहा है। इसके अलावा लखनऊ में दो और जगहों पर डीआरडीओ कोविड अस्पताल बनाने का काम कर रहा है।

कोरोना संक्रमण की स्थिति पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत भी की थी। उन्होंने मुख्यमंत्री से रक्षा मंत्रालय के डीआरडीओ की ओर से चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराने की पेशकश की थी। जहां पर सेना मेडिकल की मदद से चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी थी।

इन सुविधाओं से है लैस

आपको बता दें कि इसमें ऑक्सीजन आपूर्ति, वेंटिलेटर कनेक्शन और एडवासं लाइफ सपोर्ट सिस्टम के बैगर यह काफी समय तक चलाया जा सकेगा। इसके साथ ही अस्पताल में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ तैनात रहेगे। स्टाफ और रोगियों के ठहरने के लिए स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग के लिए अलग ब्लॉक तैयार किया जा रह है।

डीआरडीओअस्पताल फोटो (सौजन्य से सोशल मीडिया)

इसके साथ ही कोविड केयर अस्पताल को बनाने में आधुनिक तकनीकी का इस्तेमाल किया जा रहा है। डीआरडीओ टीम जल्द ही ट्रायल रन करेगी। ताकि सुनिश्चिक किया जा सके कि इस अस्पताल में सभी उपकरण ठीक से काम कर रहे हैं। अस्पताल शुरू करने में कम से कम समय लगने पर ही डीआरडीओ का विशेष ध्यान है। फिलहाल इस अस्पताल का काम जोरों पर है। जल्दी ही यह तैयार हो जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shweta

Shweta

Next Story