×

Driving License: एक जुलाई से मिलेगी घर बैठे यह सुविधा, जानकर चौक जाएगें आप

Driving License:1 जुलाई से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस सुविधा शुरू होने से प्रदेश के 20 लाख वाहन चालकों को राहत मिल सकती है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Chitra Singh
Published on: 9 Jun 2021 6:25 AM GMT
Driving License: एक जुलाई से मिलेगी घर बैठे यह सुविधा, जानकर चौक  जाएगें आप
X

Driving License: अपना ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने के लिए पूरे दिन आरटीओ कार्यालय (RTO Office) में बरबाद करने वाले वाहन चालकों को इसके लिए चक्कर नहीं लगाना पडे़गा। अब घर बैठे ही लाइसेंस बनवाने की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा एक जुलाई से शुरू हो रही है।

अगले महीने से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस (Online Driving License) सुविधा शुरू होने से प्रदेश के 20 लाख वाहन चालकों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। इसके लिए उपभोक्ता को उस जिले के आरटीओ वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड को लिंक करवाना पड़ेगा। आवेदक का पूरा विवरण सामने आने के बाद लाइसेंस की फीस जमा करनी होगी। जिसे उसे अपने एकाउंट से ऑनलाइन जमा करना होगा। पूरी औपचारिकता होने के बाद उसे एक ऑनलाइन टेस्ट देना पड़ेगा। इसके बाद यदि वह इस टेस्ट में पास हो जाता है, तो उसका लर्निंग लाइसेंस बन जाएगा। जिसे आवेदक डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट ले लेगा। अगर वह टेस्ट में सफल नहीं हो पाता है तो उसे फिर से टेस्ट देना होगा।

लर्निंग लाइसेंस (Learning License) बनने के बाद ही आवेदक को इसे 6 महीने के अंदर स्थायी करवाना होगा। लेकिन इसके लिए कार्यालय में जाकर ट्रैफिक मैनुअल से रिलेटेड टेस्ट देने के बाद ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (Driving Training Institute) में टेस्ट देना होगा। इसके अलावा प्रदेश के लोगों की सुविधा के लिए राज्य सरकार उत्तर प्रदेश में सड़क सुरक्षा कोष (Road Safety Fund) से 15 मंडलों प्रयागराज, मुरादाबाद, मिर्जापुर, मथुरा, मेरठ, वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, अलीगढ़, बरेली, बस्ती, झांसी, आजमगढ़, देवीपाटन एवं मुजफ्फरनगर में ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का निर्माण कराने का काम कर रही है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story