×

World TB Day: डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने आयोजित की स्वास्थ्य गोष्ठी, फेफड़े संक्रमित होने से होती है टीबी

World TB Day: पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की मण्डल रेल प्रबंधक डॉ. मोनिका अग्निहोत्री की मौजूदगी में, टी.बी रोग की जागरूकता के उद्देश्य हेतु स्वास्थ्य गोष्ठी का आयोजन किया गया।

Shashwat Mishra
Published on: 24 March 2022 4:23 PM GMT
World TB Day: DRM Monica Agnihotri organized a health seminar, TB is caused by lung infection in 80 percent of cases
X

World TB Day पर जागरूकता अभियान: Photo - Newstrack

Lucknow: गुरुवार को राजधानी के बादशाहनगर स्थित 'मण्डलीय रेलवे चिकित्सालय' में 'विश्व क्षय रोग दिवस' (World TB Day) मनाया गया। इस मौके पर पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की मण्डल रेल प्रबंधक डॉ. मोनिका अग्निहोत्री (Dr. Monica Agnihotri) की मौजूदगी में, टी.बी रोग की जागरूकता के उद्देश्य हेतु स्वास्थ्य गोष्ठी का आयोजन किया गया।

'टीबी के लक्षण पता चलते हैं' (symptoms of TB)

कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. चारू सक्सेना ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज मण्डल चिकित्सालय द्वारा टी.बी रोग से सम्बन्धित जिज्ञासाओं एवं समस्याओं के समाधान के लिए ऐसे स्वास्थ्य जागरूता आयोजन, आयोजित करने से सभी को महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती है। साथ ही, टी.बी रोग के लक्षणों का पता चलता है। जिससे टी.बी. रोग से ग्रसित व्यक्ति विशेषज्ञ डाक्टरों से सलाह व इलाज करा सकता है।


80 प्रतिशत केस में फेफड़े संक्रमित होने से होती है टीबी (lung infection)

कार्यक्रम का संचालन करते हुए अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनामिका ने बताया कि देश में 80 प्रतिशत टी.बी रोग के मामले फेफडे़ संक्रमित होने से होते है। वायु प्रदूषण से भी सबसे ज्यादा चुनौती शरीर में फेफड़े को मिल रही है। इस वातावरण में हम आक्सीजन के कारण जीवित रहते है। पेड़ पौधे से हमें आक्सीजन मिलती है। हमें अधिक से अधिक लोगों को वृक्षारोपण हेतु प्रोत्साहित करना चाहिए। इस रोग के नियंत्रण के लिए सभी को जागरूक होना आवश्यक है।


दो प्रकार की होती है टीबी (two types of TB)

डॉ. अनामिका ने बताया, "टी.बी. दो प्रकार की होती है, एक सामान्य किस्म की, जिसे सामान्य टी.बी. की दवाओं से ठीक किया जा सकता है और जटिल टी.बी. रोग को विशेष दवाओं का प्रयोग किया जाता है। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि टी.बी. रोग पूरी तरह से इलाज योग्य है। बशर्ते रोगी चिकित्सक के परामर्श के अनुसार पूरा इलाज नियमित रूप से करें। अन्यथा जटिल किस्म की टी.बी. होने की संभावना प्रबल हो जाती हैं।" इस अवसर पर रेलवे चिकित्सक डॉ. पवन कुमार गुप्ता, डॉ. प्रशांत सिंह व रेल कर्मी, उनके परिवारजन, पैरा मेडिकल स्टाफ मौजूद थे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story