×

Sonbhadra: ड्रग विभाग की दवा दुकानों पर छापेमारी, फार्मासिस्ट-लाइसेंसधारक नदारद, खामियों के बाद नोटिस जारी

Sonbhadra: ड्रग विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने जिला मुख्यालय स्थित कई दवा दुकानों पर छापेमारी की। इस दौरान जहां एक मेडिकल स्टोर बगैर फार्मासिस्ट-लाइसेंस के संचालित मिला।

Kaushlendra Pandey
Published on: 19 Oct 2022 1:26 PM GMT
drug department raids on drug shops in sonbhadra notice issued
X

Sonbhadra: ड्रग विभाग ने की दवा दुकानों पर छापेमारी

Sonbhadra News : यूपी के सोनभद्र जिले में प्रशासन की निगाहें दवा दुकानों की तरफ टेढ़ी हो चली है। उसमें भी अगर मिलावट या नशीली दवाओं की भनक लगी तो फिर आपकी शामत तय है। इसी कड़ी में बुधवार (19 अक्टूबर 2022) को जिले के डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) को महिला थाने के सामने स्थित मेडिकल स्टोर सहित अन्य दवा दुकानों पर नशीला दवाओं बिक्री की शिकायत मिली थी।

जिसके बाद ड्रग विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने जिला मुख्यालय स्थित कई दवा दुकानों पर छापेमारी की। इस दौरान जहां एक मेडिकल स्टोर बगैर फार्मासिस्ट-लाइसेंस के संचालित मिला। वहीं, दूसरे मेडिकल स्टोर पर कई कमियां पाई गईं। कुछ दुकानों से जांच के लिए दवा के सैंपल भी उठाए गए। फिलहाल बगैर फार्मासिस्ट के संचालित हो रही दवा दुकान में, सत्यापन का कार्य पूर्ण होने तक के लिए क्रय-विक्रय प्रतिबंधित कर दिया गया है। वहीं, दूसरे दवा दुकान को नोटिस जारी कर पाई गई कमियों के बाबत स्पष्टीकरण मांगा गया और उसमें अति शीघ्र सुधार के निर्देश दिया गया है।

क्या है मामला?

ड्रग विभाग के इंस्पेक्टर सुनील कुमार और क्षेत्राधिकारी सदर राहुल पांडेय की अगुवाई तथा प्रभारी निरीक्षक राबटर्सगंज दिनेश प्रकाश पांडेय की मौजूदगी वाली टीम बुधवार को सबसे पहले बाजार के मध्य स्थित एक मेडिकल स्टोर पहुंची। वहां सब कुछ ठीक-ठाक मिला। लैब टेस्टिंग के लिए कुछ सैंपल लिए गए। वहां के बाद टीम महिला थाने के सामने स्थित सिद्धी मेडिकल स्टोर पहुंची। यहां कुछ लोगों की तरफ से नशीले दवाओं की बिक्री की शिकायत डीएम से की थी। इसकी सत्यता जांचने के लिए पहले एक पुलिसकर्मी को आम आदमी बनाकर भेजा गया। लेकिन, वहां कोई नशे की दवा नहीं मिली। फिर, टीम की जांच जिस फार्मासिस्ट के नाम दुकान का पंजीयन था, वह नदारद मिला।

दुकानदार को नोटिस, खरीद-बिक्री प्रतिबंधित

दुकान संचालक के मौजूद होने की सूचना मिलने और निरीक्षण के समय उसके नदारद होने को नियमों का उल्लंघन मानते हुए तत्काल प्रभाव से इस दवा दुकान पर खरीद-बिक्री प्रतिबंधित कर दिया गया। साथ ही, संचालक को नोटिस थमाई गई। दुकानदार से खामियों के बाबत जवाब मांगा गया। साथ ही, जब तक फार्मासिस्ट के बारे में सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो जाती, तब तक क्रय-विक्रय पूरी तरह प्रतिबंधित रखने का निर्देश दिया गया।

कमियों के बाबत मांगा जवाब

इसके बाद, टीम ने निराला नगर, पन्नूगंज रोड स्थित मां विंध्यवासिनी मेडिकल स्टोर पर धावा बोला। जहां संचालक मौजूद मिला, लेकिन अन्य कमियां पाई गईं, जिसको लेकर नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा गया। समाचार लिखे जाने तक टीम दवा दुकानों की जांच में जुटी हुई थी। सेलफोन पर ड्रग इंस्पेक्टर सुनील कुमार ने कार्रवाई की पुष्टि की। बताया कि सिद्धी मेडिकल स्टोर में फार्मासिस्ट का सत्यापन होने तक क्रय-विक्रय प्रतिबंधित किया गया है। वहीं मां विंध्यवासिनी मेडिकल स्टोर में पाई गई कमियों के बाबत जवाब मांगा गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story