×

Sumerpur Plant: अब चीन नहीं बुन्देलखण्ड में बनेगा ड्रायड डिटर्जेंट पाउडर, फैक्ट्री में काम करेंगी 70 फीसदी महिला कर्मचारी

Sumerpur Plant: Hul स्प्रे ड्राय फैक्ट्री दक्षिण एशिया में यूनिलीवर की पहली फैक्ट्री है। जहां कर्मचारियों में लैंगिंग संतुलन का खास ध्यान रखा गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 July 2022 10:55 AM GMT
Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath
X

Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath (image credit social media)

Sumerpur Plant: कल तक जो ड्रायड डिटर्जेंट पाउडर चीन से एक्सपोर्ट होता था अब वही पाउडर बुन्देलखण्ड की धरती पर बनेगा। हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) ने बुंदेलखंड के सुमेरपुर में नई इकाई लगाकर न केवल वहां के लोगों को रोजगार से जोड़ने का काम किया है बल्कि बुन्देलखण्ड के औद्योगिक माहौल को बेहतर करने का काम किया है।

दक्षिण एशिया में यूनिलीवर की पहली फैक्ट्री

Hul स्प्रे ड्राय फैक्ट्री दक्षिण एशिया में यूनिलीवर की पहली फैक्ट्री है। जहां कर्मचारियों में लैंगिंग संतुलन का खास ध्यान रखा गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति को बढ़ावा देते हुए फैक्ट्री में महिलाओं को प्राथमिकता दी गई है। अब तक 101 महिला कर्मचारियों को काम पर रखा गया है, जल्द ही 153 और महिला कर्मचारियों की भर्ती होने जा रही है। इसी तरह इकाई में दिव्यांगजनों को भी प्राथमिकता दी गई है।

स्प्रे ड्रायड डिटर्जेंट पाउडर निर्माण इकाई

मालूम हो कि अभी पिछले हफ्ते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुन्देलखण्ड को एक्सप्रेस वे की सौगात दी थी। आज सीएम योगी ने हमीरपुर के सुमेरपुर में नई इकाई स्प्रे ड्रायड डिटर्जेंट पाउडर निर्माण इकाई और वितरण केंद्र का लोकार्पण कर बुंदेलखंड के समग्र विकास को नई रफ्तार दे दी है। एचयूएल की तरफ से किया गया निवेश बुंदेलखंड के सुमेरपुर जैसे पिछड़े कहे जाने वाले क्षेत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर लाखों लोगों के रोजगार का माध्यम बनेगा।

पर्यावरण सुरक्षा मानकों का रखा गया है ख्याल

एचयूएल ने सुमेरपुर में स्वचालित वितरण केंद्र स्थापित किया है, जो यूनिलीवर के लिए दक्षिण एशिया में अपनी तरह का पहला केन्द्र है। यही नहीं इस विनिर्माण इकाई को जीरो कार्बन फुटप्रिंट के अनुसार डिजाइन किया गया है। ईंधन के रूप में बायोमास ब्रिकेट के उपयोग के माध्यम से 10 हज़ार किसानों की आय बढ़ाने में सहायक होंगे। इसके अलावा यह फैक्ट्री व्यापक सामुदायिक उपयोग के लिए वर्षा जल एकत्र और संग्रहित करेगी, लैंडफिल में जीरो वेस्ट भेजेगी और बहुत जल्द सौर ऊर्जा उत्पादन भी शुरू करेगी।सीईओ और एमडी संजीव मेहता ने कहा कम्पनी 2025 तक सुमेरपुर में 700 करोड़ से अधिक का निवेश करेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story