×

Dudhwa Tiger Reserve दुधवा टाइगर रिजर्व से बुरी खबर, बीमारी के चलते मादा हांथी की मौत

Dudhwa Tiger Reserve दुधवा टाइगर रिजर्व के पार्क प्रशासन सहित वन्य जीव प्रेमियों के लिए काफी बुरी खबर सामने आई है जहां एक आठ वर्षीय मादा हांथी की बीमारी के चलते मौत हो गई है।

Himanshu Srivastava
Published on: 1 Sep 2022 3:12 AM GMT
Dudhwa Tiger Reserve elephant death
X

Dudhwa Tiger Reserve elephant death

Click the Play button to listen to article

Dudhwa Tiger Reserve elephant death: यूपी के लखीमपुर खीरी जिले के तराई में मौजूद दुधवा टाइगर रिजर्व के पार्क प्रशासन सहित इलाके के वन्य जीव प्रेमियों के लिए काफी बुरी खबर सामने आई है जहां एक आठ वर्षीय मादा हांथी की बीमारी के चलते मौत हो गई है। दरअसल साल 2018 में कर्नाटक से हांथियों को दुधवा टाइगर रिजर्व में लाया गया था जिसमें से तुंगा नाम की आठ वर्षीय मादा हांथी काफी समय से बीमार चल रही थी, उसकी बीमारी के चलते मौत हो गई ।

वहीं जानकारी देते हुए दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक ने बताया कि बीते 4 महीनों से मादा शिशु हाथी की लंबी बीमारी के चलते उसका इलाज किया जा रहा था, जिसकी इलाज के दौरान ही दुधवा टाइगर रिजर्व में ही उसकी मौत हो गई है जिसके बाद प्रोटोकॉल को फॉलो कर तीन डॉक्टरों के पैनल के द्वारा उसका पोस्टमार्टम करवाया गया है और मौत के कारणों का पता लगाने के लिये उसका बिसरा सुरक्षित किया गया है और उसको आईवीआरआई भेजा जा रहा है, साथ ही उसका पंचनामा भरकर उसको दफनाने की प्रक्रिया पूरी कर दी गई है वहीं अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद उसकी सही मौत का कारण पता चल सकेगा ।

आपको बताते चलें कि दुधवा टाइगर रिजर्व में बाघों के बाद अब हाथियों की संख्या में भी हाल के दिनों में भारी इजाफा हुआ है, जिससे पार्क प्रशासन काफी खुश था। दुधवा में अब हाथियों के कुनबे की संख्या लगभग डेढ़ सौ है। दुधवा जंगल में हाथियों की संख्या से दुधवा पूरे यूपी में टॉप पर है। प्रदेश में इस समय हाथियों की संख्या 120 के स्थान पर अब 352 से अधिक अनुमानित है। इतना ही नहीं बड़ी संख्या में नेपाल के हाथियों ने भी जैव विविधता से सराबोर दुधवा के हरे-भरे जंगल को अपना घर बना लिया है। नेपाल में भी हाथियों की संख्या बढ़ रही है।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story