×

बढ़ रहा भयानक खतरा: स्मोग की धुंध में डूब रहा लखनऊ, सांस लेने में तकलीफ

बीते सोमवार को 350 एक्यूआई को पार करने के बाद से राजधानी में यह लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इसके साथ ही हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा भी लगातार खतरनाक स्तर पर पहुंच रही है।

Newstrack
Published on: 5 Nov 2020 1:00 PM GMT
बढ़ रहा भयानक खतरा: स्मोग की धुंध में डूब रहा लखनऊ, सांस लेने में तकलीफ
X
बढ़ रहा भयानक खतरा: स्मोग की धुंध में डूब रहा लखनऊ, सांस लेने में तकलीफ (Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में हवा में प्रदूषण की मात्रा लगातार बढ़ती जा रही है। हालात यह हो गए है कि गुरुवार को बढ़ते प्रदूषण के कारण पूरे शहर पर धुंध की चादर छायी रही। लोग धूप के लिए तरस गए। राजधानी के औद्योगिक क्षेत्र से लेकर आवासीय क्षेत्र तक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) अपने खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है। आज एक्यूआई 400 को पार कर गया तो हवा में पीएम 10 की मात्रा भी बढ़ कर 500 से ज्यादा हो गई। हालांकि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लगातार कार्यवाही कर रहा है लेकिन हवा में प्रदूषण का बढ़ना जारी है।

ये भी पढ़ें:ट्रंप की जीत या हार? जानिए इस शख्स से, आज तक एक भी भविष्यवाणी नहीं हुई झूठी

350 एक्यूआई को पार करने के बाद से राजधानी में यह लगातार बढ़ता ही जा रहा है

बीते सोमवार को 350 एक्यूआई को पार करने के बाद से राजधानी में यह लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इसके साथ ही हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा भी लगातार खतरनाक स्तर पर पहुंच रही है। हवा में बढ़ रहे प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन की शिकायत हो रही है। राजधानी लखनऊ को स्मॉग ने अपनी गिरफ्त में ले लिया। पूरे लखनऊ में प्रदूषण से पैदा हुई धुंध की ये चादर देखने को मिल रही है। पर्यावरण विशेषज्ञों का कहना है कि अगर अभी नहीं चेते तो आने वाले समय में लोगों को सांस लेने में और दिक्कत होगी।

lko-smog lko-smog Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

बीती 17 अक्टूबर को राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 249 था

बता दे कि बीती 17 अक्टूबर को राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 249 था तथा 19 अक्टूबर को यह 300 पर पहुंच गया और 26 अक्टूबर को तो एक्यूआई 341 पर पहुंच गया। हालांकि शुरू में प्रदूषण बढ़ने का मामला केवल औद्योगिक क्षेत्र तक ही सीमित था लेकिन फिर धीरे-धीरे इसने राजधानी के लालबाग और हजरतगंज जैसे व्यवसायिक क्षेत्रों के साथ ही गोमती नगर और अलीगंज जैसे आवासीय क्षेत्रों को भी अपनी चपेट में ले लिया है। हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा लगातार बढ़ती जा रही है।

ये भी पढ़ें:हादसे से कांप उठा बिहार: 70 लोग एक झटके में डूबे, राहत-बचाव कार्य में जुटी पूरी फोर्स

lko-smog lko-smog Photo By Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

हालांकि राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और जिला प्रशासन ने इसके लिए उपाय किए है लेकिन वह नाकाफी साबित हो रहे है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बीते बुधवार को करीब 26 उद्योगों का औचक निरीक्षण किया जिसमें 13 में वायु प्रदूषण के मानकों का उल्लघंन पाया गया। जबकि 06 निर्माण एजेंसियां भी प्रदूषण मानकों का उल्लघंन करती पायी गई। प्रदूषण बोर्ड ने इन सभी 06 निर्माण एजेंसियों तथा 13 उद्योगों को कारण बताओं नोटिस जारी कर 15 दिन में जवाब तलब किया है।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story