×

Chitrakoot News: जलनिकासी न होने से परिक्रमा मार्ग लबालब, निकलना दुर्लभ

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट (Dharmanagari Chitrakoot) के परिक्रमा मार्ग में जलनिकासी न होने से जलभराव हो रहा है।

Sushil Shukla
Published on: 23 July 2022 7:19 PM GMT
Due to lack of drainage in Dharmanagari Chitrakoot, the circumambulation route is full, it is rare to get out
X

 धर्मनगरी चित्रकूट में जलनिकासी न होने से परिक्रमा मार्ग लबालब: Photo- Social Media

Click the Play button to listen to article

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि धर्मनगरी चित्रकूट (Dharmanagari Chitrakoot) के परिक्रमा मार्ग में जलनिकासी न होने से जलभराव हो रहा है। खोही में चौगलिया से लेकर बरहा हनुमान मंदिर तक बारिश के साथ ही लोगों के घरों का गंदा पानी परिक्रमा पथ पर भरता है। जिससे श्रद्धालुओं को दिक्कतें हो रही है। सर्वाधिक लेटी परिक्रमा करने वाले श्रद्धालु परेशान हो रहे है।

यहां पर गंदगी की मुख्य वजह अतिक्रमण (Encroachment) की वजह से जलनिकासी का अवरुद्ध होना है। लोगों ने नालियों के ऊपर कब्जे कर अपने मकान बना लिए है। गंदे पानी के फिसलन में श्रद्धालु गिर जाते है। सावन माह में बाहर से रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन हो रहा है। फिर भी प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है।

धर्मनगरी मे दुश्वारियां दूर नहीं हो रही

धर्मनगरी चित्रकूट के विकास के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार परियोजनाएं बना रही है। इसके लिए चित्रकूट विशेष तीर्थ क्षेत्र विकास परिषद का गठन भी किया जा चुका है। इसके बावजूद धर्मनगरी मे दुश्वारियां दूर नहीं हो रही है।

राजनेताओं से लेकर शासन स्तर के शीर्ष अधिकारी चित्रकूट आने पर कामदगिरि परिक्रमा जरुर लगाते है, लेकिन उनको शायद यहां की दुश्वारियां नजर नहीं आती। जिला प्रशासन व पालिका ने कई बार यहां पर अतिक्रमण हटाने का अभियान प्रयास तो जरुर हुआ, लेकिन इनकी ही मिलीभगत होने से अतिक्रमण नहीं हट पाया। हर बार औपचारिकता में ही अतिक्रमण हटाओ अभियान निपटाया जा रहा है।

परिक्रमा पथ पर चौगलिया से लेकर बरहा हनुमान मंदिर तक की स्थिति बद से बदतर है। अतिक्रमणकारी परिक्रमा मार्ग के दोनों तरफ अवैध कब्जे किए है। पूर्व में पंचायत से बनी नालियों पर कब्जा जमा लिया गया है। जिसकी वजह से जलनिकासी भी बंद है। घरों का गंदा पानी परिक्रमा पथ पर भरा रहता है। श्रद्धालु इसी गंदे पानी से मजबूरी में गुजरते है।

जलभराव होने पर श्रृद्धालु फिसलकर गिर रहे है

जलभराव होने पर श्रृद्धालु फिसलकर गिर रहे है। वहीं सबसे अधिक दिक्कतें लेटी परिक्रमा करने वालों को हो रही है। जलनिकासी न होने से जलभराव की स्थिति मे संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा मंडरा रहा है।

बोले जिम्मेदार

परिक्रमा मार्ग से अतिक्रमण हटाकर साफ-सफाई व जलनिकासी की समस्या दूर करने के लिए एडीएम, एसडीएम कर्वी व ईओ नगर पालिका को निर्देश दिए गए है।एक सप्ताह के भीतर यह समस्या दूर की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story