×

Sonbhadra News: कार्यों में लापरवाही पर गिरी गाज, डीएम तीन अधिशासी अभियंताओं का रोका वेतन

Sonbhadra News: कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विकास कार्यक्रमों और मुख्यमंत्री के प्राथमिकता से संबंधित बिंदुओं की समीक्षा के दौरान डीएम चंद्रविजय सिंह के तेवर खासे तल्ख बने रहे।

Kaushlendra Pandey
Published on: 10 Jan 2023 3:16 PM GMT
Due to negligence in works in Sonbhadra, DM stopped salary of three executive engineers
X

सोनभद्र: कार्यों में लापरवाही से डीएम ने तीन अधिशासी अभियंताओं का रोका वेतन

Sonbhadra News: कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विकास कार्यक्रमों और मुख्यमंत्री के प्राथमिकता से संबंधित बिंदुओं की समीक्षा के दौरान डीएम चंद्रविजय सिंह के तेवर खासे तल्ख बने रहे। नहरों की शिल्ट सफाईं और लेबरों के भुगतान की धीमी प्रगति पाए जाने पर जहां उन्होंने गहरी नाराजगी जताई। वहीं अधिशासी अभियंता बंधी प्रखंड द्वितीय राबर्ट्सगंज और अधिशासी अभियंता सिंचाई निर्माण खंड को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने का निर्देश दिया।

इसी तरह लोक निर्माण विभाग और आरईडी विभाग द्वारा सड़कों की मरम्मत और कराए जा रहे निर्माण कार्यों की प्रगति धीमी पाए जाने पर संबंधितों को फटकार लगाते हुए अधिशासी अभियंता निर्माण खंड, अधिशासी अभियंता निर्माण खंड-2, अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड, अधिशासी अभियंता आरईडी के वेतन भुगतान पर रोक लगाने का निर्देश दिया।

पीएचसी पर तैनात चिकित्सक अनुपस्थित

जुगैल में ग्राम समाधान दिवस के दौरान पीएचसी पर तैनात चिकित्सक के न आने की शिकायत पर सीएमओ डा. आरएस ठाकुर को हिदायत दी कि जब तक वहां चिकित्सक की उपस्थिति नहीं हो जाती। तब तक वह अपनी देख-रेख में प्रत्येक सप्ताह स्वास्थ्य शिविर का वहां आयोजन कराए। कहा कि सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर डाक्टरों की तैनाती व उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कराई जाए।

जिला पूर्ति अधिकारी गौरीशंकर शुक्ल को जुगैल में कोटेदार की चयन प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने का निर्देश दिया। पेंशन योजना से जुड़ें अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपात्र लाभार्थियों द्वारा पेंशन प्राप्त करने की शिकायते मिलती रहती हैं। इसके निराकरण के लिए ब्लाक और गांव स्तर पर शिविर लगाकर पेंशन योजना के लाभार्थियों का सत्यापन कराया जाए। जो अपात्र पाए जाते हैं उनका नाम सूची से हटाकर पात्रों की चयन की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। इसके विशेष अभियान चलाए जाने की ताकीद भी की।

डीपीआरओ विशाल सिंह को निर्देशित किया कि जिन ग्राम सभाओं में पानी में आयरन व फ्लोराईड की मात्रा अधिक पाई जा रही है, उन ग्राम सभाओं की सूची तैयार करें और वहां पानी फिल्टर की वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित कराएं। सीडीओ सौरभ गंगवार, डीडीओ शेषनाथ चैहान, एके गुप्ता उप निदेशक कृषि, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ओम प्रकाश यादव, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

सोनभद्र में निवेश बढ़ाने को लेकर उद्यमियों के साथ की गई बैठक

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय इन्वेस्टर्स समिति का आयोजन किया गया। इस शिखर सम्मेलन में जनपद में उद्योग लगाने के लिए उद्यमी और विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधियों- अधिकारियों ने मौजूदगी दर्ज कराई। डीएम ने बताया कि कि माह फरवरी, में लखनऊ में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 को देखते हुए, सोनभद्र में भी निवेश की संभावनाओं की तलाश एवं निवेशकों के प्रोत्साहन के लिए निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया।

इस शिखर सम्मेलन में सरकार द्वारा निवेश प्रोत्साहन के लिए चलायी जा रही एमएसएमई, खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन, कृषि, नवीनकरणीय ऊर्जा आदि से सम्बन्धित नीतियों की जानकारी निवेशकों-उद्यमियों को दी गई। डीएम ने कहा कि जनपद के सभी अधिकारियों को विभागों से सम्बंधित अधिक से अधिक निवेश लाने के लिए निर्देशित किया गया है। उद्यमियों को, उनके निवेश में अगर कोई समस्या आती है तो उसके निस्तारण के लिए प्रशासन की तरफ से पूर्ण सहयोग किए जाने का भरोसा भी दिया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story