×

2022 Dussehra in Rampur: मुस्लिम अब्दुल रहमान बनाते है रावण...

Dussehra 2022 Rampur: रामपुर में मुस्लिम अब्दुल रहमान बनाते हैं रावण अब्दुल रहमान का यह पुश्तैनी काम है

Azam Khan
Report Azam Khan
Published on: 30 Sep 2022 8:02 AM GMT
X

अब्दुल रहमान रावण बनाते हुए

Rampur News: रामपुर में मुस्लिम अब्दुल रहमान बनाते हैं रावण अब्दुल रहमान का यह पुश्तैनी काम है, उनके बाप दादा और परदादा सभी लोग सालों से यह काम करते चले आ रहे हैं ।उनके अलावा और भी कई लोग हैं जो मुसलमान है और रावण बनाते हैं। रामलीला में उनके बनाए हुए रावण का दहन किया जाता है। उन्होंने बताया कि उनको यह काम करने में मजा आता है और अच्छा लगता है अब्दुल रहमान के मुताबिक यह काम उनकी कई पीढ़ियों से चला रहा है।

जनपद रामपुर में अब्दुल रहमान जो कि एक मुसलमान है वह रावण बना रहे हैं और यह काम उनका पुश्तैनी काम है। उनके पूर्वजों से यह काम चला रहा है। रामलीला का मंचन शुरू हो चुका है और रामलीला के मंचन में रावण का दहन किया जाता है। उस रावण को अब्दुल रहमान मुकम्मल बना कर देते हैं और उनके बनाये गये रावण को लोग रामपुर नहीं आसपास के जनपदों से भी खरीदने के लिए आते हैं। अब्दुल रहमान ने कहा वे 25 फीट और 80 फीट का रावण बनाते हैं। वहीं हमने अब्दुल रहमान से बात की तो अब्दुल रहमान ने बताया उनको रावण बनाते हुए 25 साल हो गए और यह उनका दादा इलाही काम है उनके पिता भी यही बनाते थे 40-50 साल तो हमारे पिता को हो गए बनाते हुए और 25 साल मुझे हो गए काम करते हुए।

अब्दुल रहमान ने कहा वे कई तरह के रावण बनाते हैं और रामपुर के अलावा आसपास रुद्रपुर मुरादाबाद बरेली अन्य जनपदों के भी लोग हमारे यहां से रावण लेकर जाते हैं। अब्दुल रहमान ने कहा ये हमारे दादा इलाही काम है और यह हमें अच्छा लगता है। यह त्योहार हिंदुओं का है तो क्या हुआ रावण सब मुसलमान ही बनाते हैं। अब्दुल रहमान ने अपनी पीड़ा बताते हुए कहा कि बस दादा इलाही का काम है तो कर रहे हैं लेकिन अब महंगाई बढ़ गई है और इस काम में बचत नहीं है अगर रावण के पैसे बढ़ाने को कहो तो रामलीला कमेटी के लोग कहते हैं कि चंदा नहीं हो रहा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story