×

ECI Notice Akhilesh Yadav : चुनाव आयोग ने अखिलेश को भेजा नोटिस, यादव-मुस्लिम वोटरों का नाम काटने का मांगा सबूत

सपा प्रमुख ने आरोप लगाए थे कि, 2022 के चुनाव में सभी विधानसभाओं में यादव और मुस्लिम समुदाय के करीब 20 हजार मतदाताओं के नाम काटे गए थे। आयोग ने इसी पर सपा सुप्रीमो से जवाब मांगा है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 27 Oct 2022 12:10 PM GMT
eci send notice to akhilesh yadav give proof of allegations of mass removing of yadav and muslim voters list
X

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Pic: Social Media)

ECI Notice Akhilesh Yadav : चुनाव आयोग ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के बयान का संज्ञान लेते हुए उन्हें नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। आयोग ने अखिलेश यादव को 10 नवंबर तक जो आरोप लगाए हैं, उसके सभी सबूत पेश करने को कहा है। सपा प्रमुख ने आरोप लगाए थे कि, 2022 के चुनाव में सभी विधानसभाओं में यादव और मुस्लिम समुदाय के करीब 20 हजार मतदाताओं के नाम काटे गए थे। जिससे उनकी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। अब उनके इसी बयान पर चुनाव आयोग ने उनसे सबूतों के साथ जवाब मांगा है।

29 सितंबर 2022 को दिया था बयान

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन को संबोधित करते हुए अखिलेश यादव ने कहा था कि "हमें उम्मीद थी कि न्याय मिलेगा, लेकिन इलेक्शन कमिशन ने बीजेपी के इशारे पर और उसके पन्ना प्रभारियों के इशारे पर, जानबूझकर हमारे यादव और मुसलमान भाईयों के वोट हटा रहा है। कोई विधानसभा ऐसी नहीं है, जिसमें यादव और मुसलमान भाईयों के 20 हजार वोट नहीं काट दिए गए हों. मैं कई बार कह चुका हूं और फिर कह रहा हूं। वे जांच करके देख लें तो पता चल जाएगा, कई जगहों से 20-20 हजार वोट हटा दिए गए हैं। कई वोटरों के नाम काट दिए और कई वोटरों को दूसरे बूथ पर पहुंचा दिया।"

2022 के चुनाव में सपा गठबंधन को मिली थी 125 सीटें

बता दें यूपी विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी गठबंधन को 403 में से 125 सीटों पर जीत मिली थी। इनमें सपा के 111 विधायक जीते हैं। बाकी राष्ट्रीय लोकदल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के सदस्य हैं। चुनाव नतीजों के बाद अखिलेश यादव ने आरोप लगाए थे कि मतदाता सूची में गड़बड़ी करके यह चुनाव जीता है। उनके वोटरों का बड़े पैमाने पर नाम काटा गया था। अब अखिलेश यादव इसके सबूत चुनाव आयोग के सामने पेश करने होंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story