×

Mukhtar Ansari: माफिया मुख्तार पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, 1.48 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी की जब्त

Mukhtar Ansari: जांच एजेंसी ने मुख्तार अंसारी पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज कर रखा है

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Oct 2022 12:50 PM GMT
ED action on Mafia Mukhtar Ansari property seized in money laundering case
X

ED action on Mafia Mukhtar Ansari property seized in money laundering case (Social Media)

Mukhtar Ansari: पूर्वांचल का माफिया और बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने कार्रवाई तेज कर दी है। ईडी ने बांदा जेल में बंद माफिया की 1.48 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी जब्त कर ली है। जांच एजेंसी ने मुख्तार अंसारी पर मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज कर रखा है। इस मामले में मुख्तार के परिवार के अन्य सदस्य और उसके करीबी पर ईडी के रडार पर हैं। अगस्त महीने में ईडी ने दिल्ली से लेकर लखनऊ और गाजीपुर तक माफिया के कई ठिकानों पर एकसाथ छापेमारी की थी।

19 अगस्त को मुख्तार अंसारी के बड़े भाई और गाजीपुर से बसपा सांसद अफजाल अंसारी के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी के बाद पुलिस – प्रशासन ने मुनादी कराकर करोड़ों की संपत्ति कुर्क कर ली थी। ये कार्रवाई छापे के ठीक दूसरे दिन हुई थी। गाजीपुर जिला प्रशासन ने इस दौरान 12 करोड़ 35 लाख की संपत्ति कुर्क की थी। इनमें अफजाल की पत्नी और बेटियों के नाम पर मौजूद फॉर्म हाउस और कृषि योग्य जमीनें हैं।

इससे पहले 24 जुलाई को 14 करोड़ 90 लाख रूपये की संपत्ति कुर्क की गई थी। यह कार्रवाई गैंगस्टर एक्ट के तहत मांचा, धनेठा, नरसिंहपुर तरयी और खरडीहा गांव में हुई थी। अफजाल अंसारी पर विभिन्न थानों में विभिन्न धाराओं में सात मुकदमे दर्ज हैं। अंसारी ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के कद्दावर नेता और वर्तमान में जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को 1 लाख से अधिक मतों से हराया था।

सितंबर में मुख्तार के करीबी गैंगस्टर की संपत्ति कुर्क

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बाहुबली मुख्तार के करीबी गैंगस्टर भी रडार पर हैं। सितंबर में एक ऐसी ही कार्रवाई में ईडी ने माफिया मुख्तार अंसारी के करीबी गैंगस्टर उमेश सिंह की 46 करोड़ की संपत्ति कुर्क कर ली थी। उमेश ने ये संपत्ति अपने और अपनी पत्नी के नाम कराई थी। उमेश सिंह पर गैंगस्टर एक्ट लगा हुआ है।

मुख्तार पर मनी लांड्रिंग का केस

प्रवर्तन निदेशालय ने मार्च 2021 में बाहुबली मुख्तार अंसारी के विरूद्ध मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था। जिसमें 2020 में जाली दस्तावेज के तैयार कर सरकारी जमीन पर कब्जे का मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके अलावा लखनऊ में धोखाधड़ी कर संपत्ति अर्जित करने और धोखाधड़ी कर विधायक निधि निकालने का मुकदमा दर्ज है। इन्हीं तीनों मुकदमों के आधार पर ईडी ने मनी मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story