×

ED के निशाने पर अतीक अहमद के कई अन्य करीबी, एजेंसी रियल एस्टेट कारोबारियों के खिलाफ जुटा रही जानकारियां

Atiq Ahmed Undeclared Assets: प्रवर्तन निदेशालय ने माफिया अतीक अहमद के प्रयागराज, लखनऊ और दिल्ली सहित कई जगहों पर बेनामी संपत्तियों की जानकारी जुटाई है। लखनऊ के कुछ रियल एस्टेट कारोबारियों से अतीक के सीधे संपर्क रहे हैं। जल्द एक्शन की तैयारी है।

Aman Kumar Singh
Published on: 5 July 2023 5:26 PM GMT (Updated on: 5 July 2023 5:34 PM GMT)
ED के निशाने पर अतीक अहमद के कई अन्य करीबी, एजेंसी रियल एस्टेट कारोबारियों के खिलाफ जुटा रही जानकारियां
X
अतीक अहमद (Social Media)

Atiq Ahmed Undeclared Assets: उत्तर प्रदेश के माफिया अतीक अहमद (Atiq Ahmed) की मौत के बाद अब उसका 'भूत' करीबियों के गले की फांस बनता जा रहा है। दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अतीक अहमद के नजदीकी लोगों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। अतीक के करीबी बिल्डर अमित गोयल (ED Action on Builder Amit Goyal) के ठिकानों पर छापेमारी के बाद उसके कुछ अन्य करीबियों के खिलाफ छानबीन तेज हो गई है। केंद्रीय एजेंसी रियल एस्टेट से जुड़े कई कारोबारियों के बारे में भी जानकारियां जुटा। देर-सबेर उन पर कार्रवाई होना तय है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कई शेल कंपनियों (Shell Companies) के जरिए माफिया अतीक अहमद की 'काली कमाई' रियल एस्टेट में निवेश की गई थी। जिसमें कुछ कारोबारियों के साथ संदिग्ध लेन-देन के संबंध में छानबीन जारी है। उम्मीद है ED जल्द ही कुछ अन्य ठिकानों पर भी छापेमारी कर सकती है।

लखनऊ के कई रियल एस्टेट कारोबारियों से रिश्ते

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने माफिया अतीक अहमद की प्रयागराज (Prayagraj), राजधानी लखनऊ (Lucknow) और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत अन्य शहरों पर बेनामी संपत्तियों की जानकारी जुटाई है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कुछ रियल एस्टेट कारोबारियों (Real Estate Dealers) से भी माफिया अतीक का सीधा संबंध रहा है।

रिश्तेदारों के नाम पर खरीदी संपत्तियों पर भी नजर

जांच एजेंसियों को आशंका है कि, अतीक अहमद की 150 करोड़ रुपए से अधिक की बेनामी संपत्तियां होने की आशंका है। माफिया के कुछ रिश्तेदारों के नाम पर खरीदी गईं संपत्तियों के दस्तावेजों की भी जांच तेजी से कराई जा रही है। अतीक अहमद के गुजरात सहित अन्य राज्यों में भी बड़े निवेश की तलाश चल रही है। कुछ कारोबारियों के जरिए अतीक अहमद देश के अन्य राज्यों में भी बड़ी रकम निवेश की थी।

करीबियों को सस्ते में दिलवाई व‍िवाद‍ित जमीनें

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को कई शेल कंपनियां की जांच में कई अहम जानकारियां मिली हैं। ED तथ्य की जांच कर रही है, जिसके आधार पर उसके कुछ करीबियों के कंपनियों की पड़ताल जारी है। ईडी ने विभिन्न कंपनियों से हुए संदिग्ध लेनदेन के इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य (Electronic Evidence) भी जुटाए हैं। अतीक ने अपने करीबी बिल्डरों को सस्ती दरों पर जमीनें दिलवाई। बिल्डरों के हिस्से विवादित भूमि भी दिलाई गई थीं। ईडी इसी मामले में माफिया अतीक अहमद के कई करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी कर चुका है।

अतीक और उसके भाई की शूटरों ने की थी हत्या

प्रयागराज में अप्रैल महीने में अतीक और उसके भाई अशरफ की पुलिस अभिरक्षा में तीन शूटरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। ईडी ने दो साल पहले अतीक अहमद के विरुद्ध मनी लांड्रिंग का केस (Money Laundering Case) दर्ज कर जांच शुरू की थी।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story