×

साइन बनाकर रोज स्कूल से गायब हो जाती थी टीचर, शिक्षा मंत्री ने लिया ये बड़ा एक्शन

उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश द्विवेदी ने लखनऊ के दो प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया और विद्यालयों में शिक्षण कार्य भी किया।

Aditya Mishra
Published on: 2 Aug 2023 4:59 PM GMT
साइन बनाकर रोज स्कूल से गायब हो जाती थी टीचर, शिक्षा मंत्री ने लिया ये बड़ा एक्शन
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सतीश द्विवेदी ने लखनऊ के दो प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया और विद्यालयों में शिक्षण कार्य भी किया।

इस दौरान उन्होंने विद्यालय की साफ-सफाई और विद्यालय के अभिलेखों के उचित रख रखाव तथा बच्चों को स्वच्छता के सम्बन्ध में जागरूक करने के तथा उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर होने के बावजूद अनुपस्थित मिली एक शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें...सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती में होंगे ये बड़े बदलाव, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

ये टीचर्स मिले अनुपस्थित

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डा. द्विवेदी ने प्राथमिक विद्यालय जियामऊ का निरीक्षण के दौरान उपस्थित पंजिका का अवलोकन किया, जिसमे इंचार्ज अध्यापिका नदीम सरताज और शिक्षामित्र पुनीता त्रिपाठी तो उपस्थित थी लेकिन सहायक शिक्षिका ज्योति तिवारी के हस्ताक्षर उपस्थित पंजिका में थे पर विद्यालय में वह उपस्थित नहीं थी।

इस पर मंत्री ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बधित अधिकारियों को अनुपस्थित सहायक अध्यापिका के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि बच्चों के पठन व पाठन में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

शिक्षा मंत्री ने बच्चों से पूछे सवाल

उन्होंने शिक्षक व शिक्षिकाओं को निर्देशित किया कि बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करे, इसका विशेष ध्यान रखा जाये। डा. द्विवेदी ने प्राथमिक विद्यालय जियामऊ में बच्चों से पठन-पाठन की जानकारी की और बच्चों को हिंदी पढ़ाई।

बच्चों से भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम पूछा तो बच्चों ने सभी सवालों के सही जवाब दिए।

उत्तर की प्रशंसा करते हुए कहा कि मेहनत से पढाई करते हुए अच्छी शिक्षा हासिल करके अपना व अपने माता-पिता तथा क्षेत्र का नाम रोशन करने का काम करें।

इसके बाद प्राथमिक विद्यालय लामार्टीनियर पुरवा का निरीक्षण के दौरान उन्होने बच्चों से राम, युधिष्ठिर, अर्जुन तथा कर्ण के बारे में जानकारी करते हुए पूछा कि इनके बारे में क्या जानते हो।

इस पर बच्चों ने बताया कि राम राजा दशरथ के पुत्र थे तथा युधिष्ठिर आदि के सम्बन्ध में पुस्तकों में पढाया गया है। मंत्री ने बच्चों से मिड-डे-मील की गुणवत्ता और साफ सफाई के बारे में भी बात की।

ये भी पढ़ें...स्कूलों में खेल का मैदान ना होने पर मान्यता व ग्रांट न दिया जाय: हाईकोर्ट

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story