×

Raebareli News: जर्जर भवनों में चल रही बच्चों की पढ़ाई, कभी भी हो सकता है बढ़ा हादसा, बारिश में खुली पोल

Raebareli News Today: तेज बारिश के चलते रायबरेली में स्कूल की छतें का प्लास्टर गिरना शुरू हो गया है।

Narendra Singh
Published on: 16 Sep 2022 12:47 PM GMT (Updated on: 16 Sep 2022 2:46 PM GMT)
X

Raebareli News: कल से हो रही तेज बारिश के चलते रायबरेली में स्कूल की छतें का प्लास्टर गिरना शुरू हो गया है। हादसों को लेकर भले ही सरकार जिले में बैठे अधिकारियों को बराबर निर्देश दे रही हो। लेकिन रायबरेली जिले में आज भी कई ऐसे स्कूल हैं जिनमें किसी भी समय हादसा हो सकता है। पहली तस्वीर आपको दिखाते हैं, लालगंज ब्लाक के गोगोमऊ गांव में बने प्राथमिक स्कूल की। आप इस तस्वीर में देख सकते हैं कि किस तरह से जर्जर भवन (dilapidated buildings) में किस तरह से बच्चे बैठकर पढ़ते होंगे।

यही नहीं विद्यालय के प्रधानाध्यापक का कहना है कि विद्यालय भवन कई वर्षों से जर्जर पड़ा हुआ है कई बार अधिकारियों को और जनप्रतिनिधियों को भी इस जर्जर भवन के बारे में अवगत कराया गया लेकिन अभी तक किसी ने ध्यान नहीं दिया 2 दिनों से लगातार हो रही बारिश को देखते हुए परिजन अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज रहे हैं। जो बच्चे आए भी थे उनके परिजन उन्हें वापस आज ले गए क्योंकि ऐसे भवन में किसी भी समय हादसा हो सकता है

राजेश शुक्ला प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय गोगोमऊ लालगंज रायबरेली

वहीं दूसरी तस्वीर रायबरेली शहर के किला बाजार में स्थित प्राथमिक विद्यालय उर्दू मीडियम के इस भवन को देखिए यह भी बेहद जर्जर दिख रहा है यहां बैठना खतरे से खाली नहीं है किसी भी समय हादसा हो सकता है और मासूम छात्र हादसे का शिकार हो सकते हैं अब जब विद्यालय प्रबंधन ने एसडीएम को सूचना दी थी मौके पर पहुंची सदर एसडीएम शिखा संखवार मौके पर पहुंची और विद्यालय भवन का निरीक्षण किया निरीक्षण के बाद एसडीएम ने कहा कि इस भवन की में शिक्षण कार्य कतई ना किया जाए और ना ही किसी छात्र को इस भवन के अंदर आने दिया जाए यही नहीं उन्होंने कहा कि टीचर भी इस भवन के अंदर न जाए क्योंकि किसी भी समय हादसा हो सकता है एसडीएम ने कहा कि तब तक बगल में स्थित दूसरे विद्यालय में बच्चों का शिक्षण कार्य जारी जारी रखा जाए विद्यालय भवन की रिपोर्ट संबंधित अधिकारियों को दी जाएगी और जल्द ही विद्यालय के नए भवन का निर्माण कराया जाएगा।

बाइट शिखा संखवार एसडीएम सदर रायबरेली

प्रदेश में कई जर्जर स्कूल का मामला सामने आने के बाद रायबरेली जिला प्रशासन ने भी जर्जर स्कूल भवनों में शिक्षण कार्य रोक दिया है किसी भी हाल में जर्जर भवनों के अंदर बच्चों का प्रवेश ना हो इसके लिए एसडीएम सदर ने आज शहर के किला बाजार में चल रहे प्राथमिक उर्दू विद्यालय उर्दू मीडियम के भवन का निरीक्षण किया जहां भवन की हालत बेहद जर्जर मिलने पर वहां पर मौजूद शिक्षकों से कहा कि किसी तरह से कोई भी बच्चे इस भवन में ना जाएं और ना ही टीचर इस भवन में बैठे हैं।

क्योंकि भवन बहुत ही जर्जर अवस्था में है किसी भी समय हादसा हो सकता है एसडीएम ने कहा कि जल्द ही रिपोर्ट देकर नए भवन का निर्माण कराया जाएगा उसके बाद यहां पर शिक्षण कार्य होगा तब तक सामने स्थित दूसरे विद्यालय में बच्चों को शिक्षण कार्य दिया जाए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story