×

Prayagraj News: पहाड़ों मे जल प्रलय का असर प्रयागराज तक, संगम में बढ़ा जलस्तर, तटीय इलाकों में तेज़ी से हो रही है कटान

Prayagraj News: उत्तर भारत के कई जिलों में पिछले दिनों हुई बारिश का असर संगम नगरी प्रयागराज में देखने को मिल रहा है। यहां पर गंगा नदी का जलस्तर पिछले 3 दिनों से लगातार बढ़ रहा है। जिसके कारण घाटों पर रहने वाले तीर्थ पुरोहित, नाविक और फेरीवाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

Syed Raza
Published on: 12 July 2023 6:55 AM GMT
Prayagraj News: पहाड़ों मे जल प्रलय का असर प्रयागराज तक, संगम में बढ़ा जलस्तर, तटीय इलाकों में तेज़ी से हो रही है कटान
X
Water Level High in Sangam in Rainy Season, Prayagraj

Prayagraj News: उत्तर भारत के कई जिलों में पिछले दिनों हुई बारिश का असर संगम नगरी प्रयागराज में देखने को मिल रहा है। यहां पर गंगा नदी का जलस्तर पिछले 3 दिनों से लगातार बढ़ रहा है। जिसके कारण घाटों पर रहने वाले तीर्थ पुरोहित, नाविक और फेरीवाले लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। तेजी से गंगा में बढ़े पानी के चलते घाटों पर कटान भी देखने को मिल रहा है। अचानक बढ़े जलस्तर ने तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों की भी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। संगम पर रहने वाले नाविकों का मानना है कि जिस तरीके से अचानक पानी गंगा में बढ़ा है उससे आने वाले दिनों में यहां पर रहने वाले नाविक, तीर्थ पुरोहित और फेरीवालो की मुश्किल जो है वह बढ़ेगी। माना जा रहा है कि अगले 1 से 2 दिनों के अंदर छोड़ा गया पानी प्रयागराज पहुंचेगा तो यहां के जलस्तर में और भी वृद्धि देखने को मिलेगी।

प्रयागराज में गंगा के बढ़े जलस्तर से यहां के तटीय इलाके में रहने वाले लोगों की धड़कनें भी बढ़ने लगी है। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड या कहे कि पहाड़ों में जिस तरीके से सैलाब या कहे की जल प्रलय देखने को मिल रहा है उसका सीधा असर अब प्रयागराज की नदियों में साफ देखा जा रहा है। संगम तट स्थित तीर्था पुरोहित की बात मानें तो उनका कहना है कि पिछले 3 दिनों से वह लगातार अपने सामान को पीछे करते हुए नजर आ रहे हैं और आने वाले 2 दिनों के अंदर पानी का और विकराल रूप देखने को मिलेगा। जिला प्रशासन ने भी नदी के किनारे जगह-जगह चेतावनी के बोर्ड भी लगा दिए हैं ताकि कोई भी श्रद्धालु या फिर स्थानीय है उसको पार ना करें ।

प्रयागराज में गंगा और यमुना नदी के जल स्तर में हो रही है बढ़ोतरी

गंगा नदी

फाफामऊ में 24 सेंटीमीटर बढ़कर 77.58 मीटर

छतनाग में 29 सेंटीमीटर बढ़कर 74.16 मीटर

यमुना नदी

नैनी में 28 सेंटीमीटर बढ़कर 74.59 मीटर

Syed Raza

Syed Raza

Next Story