×

Eid in Lucknow: ईद से पहले अफसरों ने संभाली कमान, शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील

Eid 2022 : पुराने लखनऊ के चौक कोतवाली में गुरुवार को सूबे के वरिष्ठ अधिकारियों ने मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ बैठक की। उनसे त्योहार के दौरान शांति और सौहार्द बनाए रखने को कहा।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By aman
Published on: 21 April 2022 11:42 AM GMT
Before Eid administrative officers took command appealed to maintain peace and brotherhood lucknow
X

बैठक करते आला अधिकारी 

Lucknow News : दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा (Jahangirpuri Violence) के बाद उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट (Alert) है। आगामी ईद (Eid) के त्योहार को देखते हुए आला अधिकारियों ने कमान संभाल ली है। सीएम योगी (CM Yogi) के निर्देश के बाद उच्च अधिकारी जमीन पर उतर आए हैं। लगातार बैठकें कर कानून-व्यवस्था को चाक चौबंद करने में जुटे हैं।

पुराने लखनऊ के चौक कोतवाली में गुरुवार को सूबे के वरिष्ठ अधिकारियों ने मुस्लिम धर्मगुरुओं (Muslim religious leaders) के साथ बैठक की। जिसमें अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार, लखनऊ के पुलिस कमिश्नर ठीके ठाकुर, जेसीपी एलओ पीयूष मोर्डिया समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

मुस्लिम धर्मगुरुओं से की बात

आला अधिकारियों की बैठक में एसीएस गृह अवनीश अवस्थी (ACS Home Avneesh Awasthi) और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार (ADG Law and Order Prashant Kumar) ने मुस्लिम धर्मगुरुओं से बात कर त्योहार के बारे में जानकारी ली। साथ ही, उनकी समस्याओं के बारे में भी जाना। अधिकारियों ने मुस्लिम धर्मगुरुओं से कानून-व्यवस्था बनाए रखते हुए त्योहार मनाने की अपील की। क्योंकि, ईद मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्यौहार होता है। लिहाजा, इस दिन किसी भी प्रकार की कोई चूक न हो। इसके लिए सीएम योगी के निर्देश पर राजधानी में प्रदेश के बड़े अफसर और जिलों के डीएम-एसपी पीस कमेटी (DM-SP Peace Committee) की बैठक कर भाईचारा कायम रखते हुए पर्व मनाने की अपील कर रहे हैं। गौरतलब है कि, पिछले दिनों कई राज्यों में जिस तरह से धार्मिक कार्यक्रम में हिंसा हुई है, वैसी कोई अप्रिय घटना उत्तर प्रदेश में ना हो इसके लिए सरकार की ओर से प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं।

जहांगीरपुरी हिंसा के बाद यूपी में अलर्ट

दरअसल, 16 अप्रैल को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) के मौके पर उत्तर पश्चिम दिल्ली में एक शोभायात्रा (Shobha Yatra) निकाली गई थी। शोभायात्रा में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए थे। इसी दौरान जब शोभायात्रा जहांगीरपुरी इलाके से गुजर रही थी, उसी वक्त कुछ उपद्रवियों द्वारा पथराव किया गया। जिसके बाद दो समुदाय के लोगों में गंभीर झड़प हुई। मौके पर कई गाड़ियों को उपद्रवियों ने बुरी तरह से क्षति पहुंचाया। इन सब घटनाओं के होने के कारण मौके पर भगदड़ मच गया। इस भगदड को संभालने के लिए जब दिल्ली पुलिसकर्मी सड़क पर उतरी तो उपद्रवियों ने उन पर भी हमला कर घायल कर दिया।

उपद्रवियों ने लहराई तलवार, वीडियो वायरल

यह शोभायात्रा शाम करीब 4:00 बजे से शुरू हुई थी। शोभा यात्रा शुरू होने के बाद 5:00 बजे के बाद उत्तर पश्चिम दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में पहुंची। शोभा यात्रा जब कुशल सिनेमा हॉल के पास से जब गुजर रही थी इसी दौरान उपद्रवियों द्वारा शोभा यात्रा पर पत्थरबाजी शुरू कर दी गई। उपद्रवियों ने तलवार लहराई। राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर हुए हिंसा से जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में देखा गया कि कुछ उपद्रवी हिंसा के वक्त एक साथ एकत्रित होकर हाथों में तलवार लहराते नजर आ रहे थे।

बुलडोजर से अवैध निर्माण ढहाए

बता दें इस हिंसा की खबर सामने आने के बाद से ही यह आरोप लगाया जा रहा था, कि शोभायात्रा के दौरान उपद्रवियों ने पत्थरबाजी करने के अलावा हथियार से भी लोगों पर हमला किया। इस हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस का एक्शन शुरू हुआ और वह ताबड़तोड़ छापेमारी कर उपद्रवियों को गिरफ्तार कर लिया। जिसके बाद बुधवार को एमसीडी ने जहांगीरपुरी इलाके में अवैध निर्माण को बुलडोजर से ढहाना शुरू किया तो मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। सुप्रीम कोर्ट ने एमसीडी की कार्रवाई पर फिलहाल रोक लगा दी है।

UP में भी अलर्ट

इसी हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट घोषित किया था। सीएम योगी ने अफसरों को निर्देश दिए थे कि कानून-व्यवस्था से खिलवाड़ नहीं होना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता पाया जाए तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई हो। कुछ दिन बाद ईद का त्योहार है। ऐसे में यूपी के आलाधिकारी के सामने बड़ी चुनौती है। इसी चुनौती से निपटने के लिए वह मुस्लिम धर्मगुरुओं और पीस कमेटी के साथ लगातार बैठकें कर भाईचारा बनाए रखने की बात कह रहे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story