×

EID SPECIAL : लखनवी नगरी में छाया चिकनपल्ला और ओवैसी टोपी का खुमार

shalini
Published on: 3 July 2016 11:19 AM GMT
EID SPECIAL : लखनवी नगरी में छाया चिकनपल्ला और ओवैसी टोपी का खुमार
X

[nextpage title="NEXT" ]

eid कुछ यूं आकर्षित कर रही लोगों को टोपियां

SANDHYA YADAV SANDHYA YADAV

लखनऊ: कहते हैं कि मुसलमानों में सिर पर पहनी जाने वाली टोपी का ख़ासा महत्त्व होता। बिना टोपी के वह इबादत नहीं करते हैं। टोपी पहनने वालों का मानना है कि खुदा के सामने जब भी सजदा करें, तो सिर पर टोपी जरुर होनी चाहिए। अगर सिर ढका हो तो ज्यादा बेहतर माना जाता है। रमजान ख़त्म हो चुका है। लोगों ने जोर-शोर से तैयारियां शुरु कर दी हैं, फिर वह चाहे कपड़े हो या फिर खाने पीने की चीजों की। मार्केट्स भी गुलजार हो चुके हैं। बच्चों को गोल, कड़ी, बरकाती टोपियों के अलावा कड़ी टोपी भी पसंद आ रही हैं। वहीं कुछ बच्चों के ऊपर अफगानी और बांग्लादेसी टोपियों का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है।

आगे की स्लाइड में देखिए कितने तरह की हैं टोपियां

[/nextpage]

[nextpage title="NEXT" ]

eid special टोपी ट्राई करता बच्चा

लखनऊ के अमीनाबाद, मौलवीगंज और नक्खास के मार्केट सज चुके हैं। चारों ओर ईद की धूम है। बता दें कि मार्केट में एक बढ़कर एक तरह की टोपियां मौजूद हैं। ये टोपियां न सिर्फ अलग अलग रंगों में मौजूद हैं इनके नाम और डिजाइन भी अलग अलग हैं ये देखने में इतनी ज्यादा खूबसूरत लगती हैं कि आप खुद ब खुद इनकी ओर खिंचते चले जाएंगे।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसी टोपियां हैं लोगों को पसंद

[/nextpage]

[nextpage title="NEXT" ]

कुछ यूं आकर्षित कर रही लोगों को टोपियां कुछ यूं आकर्षित कर रही लोगों को टोपियां

ईद की शॉपिंग का ख्याल आते ही मन में सबसे पहले टोपी का ख्याल आता है। इनमे किसी को ओवैसी टोपी पसंद आ रही है। तो किसी को बांग्लादेसी टोपियों की। इन तमाम वैरायटियों में सबसे ज्यादा लोगों को लखनवी चिकन के काम से बनी टोपी जमकर पसंद आ रही है। बता दें कि आजकल का यूथ टोपियों पर खासा ध्यान दे रहा है ताकि ईद के ख़त्म होने के बाद भी वह अपनी टोपियों को यूज में ला सके ऐसे में वे सदाबहार टोपियां ढूंढ रहे हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए टोपियों के नाम

[/nextpage]

[nextpage title="NEXT" ]

eid

अमीनाबाद की और जाने वाली नादान महल रोड पर स्थित अवध कैप हाउस दुकान के मालिक अकील का कहना है कि इस बार सबसे ज्यादा लखनऊ के नवाबों को सबसे ज्यादा चिकनपल्ला और ओवैसी टोपी पसंद आ रही है।

आगे की स्लाइड में जानिए क्यों है चिकनपल्ला टोपी ख़ास

[/nextpage]

[nextpage title="NEXT" ]

eid चिकनपल्ला की टोपी दिखाता दुकानदार

इनके अलावा मौलाना साद, सऊदी रेशम की टोपियां भी लोगों को खूब भा रही हैं। दुकानदार अकील बताते हैं कि चिकनपल्ला की टोपियों पर की जाने वाली रेशम की कारीगरी लोगों के दिलों को जीत रही है। इसके साथ ही इन्हें आसानी से मोड़कर पॉकेट में रखा जा सकता है। ईद के इस मुबारक मौके पर कश्मीरी टोपियां भी बाजारों की रौनक बनी हुई हैं।

[/nextpage]

shalini

shalini

Next Story