×

Eid-Ul-Adha 2022: यूपी में शांति और सद्भाव के साथ मनाया गया ईद-उल-अजहा, लोगों ने अदा किया नमाज़

Eid-Ul-Adha 2022: यूपी के कई जिलों से ईद-उल-अजहा की नमाज़ की खबरें सामने आ रही है।

Ashutosh Tripathi
Published on: 10 July 2022 7:11 AM GMT (Updated on: 10 July 2022 8:16 AM GMT)
Eid-Ul-Adha 2022
X

ईद-उल-अजहा की नमाज़ (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack) 

Eid-Ul-Adha 2022: यूपी के कई जिलों से ईद-उल-अजहा की नमाज़ की खबरें सामने आ रही है। जहा बकरीद (Bakrid) का त्योहार मनाया जा रहा है। इस्लाम धर्म का ये दूसरा सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है।

लोगों ने शांतिपूर्वक अदा किया नमाज़ (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

Eid-Ul-Adha 2022

ईद-उल-अजहा की नमाज़ अदा करते सुन्नी समुदाय के लोग (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

Eid-Ul-Adha 2022

ऐशबाग ईदगाह मुबारकबाद देने पहुंचे पूर्व उप मुख्यमंत्री (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

Eid-Ul-Adha 2022

ऐशबाग ईदगाह में ईद-उल-अजहा की नमाज़ अदा की गयी ( Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

Eid-Ul-Adha 2022

मुजफ्फरनगर में ड्रोन की निगाहों में ईद की नमाज़

देश में आज ईद-उल-अजहा ( बकरा ईद ) का त्यौहार मनाया जा रहा है। जिसके चलते उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर में स्थित नगर के बड़े ईदगाह पर भी ड्रोन की निगरानी में ईद की नमाज़ को बड़े ही शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया गया। नमाज के दौरान आलाधिकारी सुबह सवेरे से ही जहाँ पुलिस फ़ोर्स के साथ सड़को पर दिखाई पड़े तो वही खुद मोर्चा सँभालते हुए जिले के एसएसपी विनीत जायसवाल भी ड्रोन कैमरे से खुद ईदगाह के आसपास की निगरानी करते दिखाई दिये।

आपको बता दें की नगर की शामली बस स्टैंड चौकी स्थित बड़ी ईदगाह और नगर की मस्जिदों में 6:30 बजे से बकरा ईद की नमाज अदा की गई, तो वहीं ग्रामीण इलाकों में 8:00 बजे मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की जाएगी। दरअसल कोरोना काल के चलते 2 साल बाद बकरा ईद के त्यौहार को आज मुस्लिम समाज के लोग द्वारा जनपद में बड़े ही हर्षोउल्लाष के साथ मनाया जा रहा हैं।

बहरहाल बकरा ईद के त्यौहार को शांतिपूर्ण तरीक़े से संपन्न कराने को लेकर पुलिस प्रशासन जहा अलर्ट मोड़ पर है , तो वहीं सुरक्षा की द्रष्टि से जनपद को 4 जोन ,8 सेक्टर और 20 सब सेक्टरों में बांटा गया है, साथ ही 2 कंपनी पीएसी की भी अति संवेदनशील इलाकों पर तैनात की गई है।

ईदगाह मुजफ्फरनगर में ईद उल अजहा की नमाज अदा की गई

इस दौरान नगर क़ाज़ी तनवीर आलम ने मीडिया से बात करते कहा की ईदगाह मुजफ्फरनगर में ईद उल अजहा की नमाज अदा की गई हम शुक्रिया अदा करते हैं अपने जिला एडमिनिस्ट्रेशन जिलाधिकारी एडीएम साहब कप्तान साहब एसपी साहब तमाम लोगों का जिन्होंने शांति व्यवस्था बनाने में अपना पूरा पूरा सहयोग दिया और जो अपनी ड्यूटी को इस तरह से निभाया है कि हम उनके शुक्रगुजार हैं साथ ही साथ जो साफ सफाई की व्यवस्था है कल एडीएम साहब यहां पर तशरीफ लाए थे मुवायने के लिए तो उनके हुक्म से कल यहां जो फायर ब्रिगेड की जो गाड़ी थी उसके द्वारा धुलाई की गई तो हम उसके लिए भी उन का शुक्रिया अदा करते हैं हम आप से भी अपील करते हैं कुर्बानी जो खुले में ना करें सफाई व्यवस्था का ध्यान रखें नगर पालिका जो एलआईसीसीर जिसे अवशेष कह देते हैं उसका उठाने का इंतजाम उन्होंने किया हुआ है यह आपकी भी ड्यूटी बनती है जो सफाई है वो आपका ईमान है आप उसे नाली में ना फेंके सड़कों पे ना भाए और जो सबसे जरूरी बात है आप कुर्बानी की कोई भी वीडियो ना बनाएं कुर्बानी की जो वीडियो है सोशल मीडिया पर ना डालें जिससे कि दूसरे लोग जो है उनके जज्बात मजरूर ना हो ईद का मतलब ही खुशी है हम लोग एक साथ मिलजुलकर बनाएं हम दुआ करते हैं अल्लाह ताला हमारे मुल्क अमन इमान रखें बकरा ईद और दीवाली हम लोग एक साथ मिलकर बनाएं शुक्रिया बहुत-बहुत।

वही एडीएम प्रशासन नरेंद्र बहादुर की माने तो देखिये यहां पर पूरे नगर वासी मुज़फ्फरनगर प्रशासन की टीम यहां मौजूद है और सभी की उपस्थिति में यहां पर ईद उल अजहा की नमाज सभी नगर वासियों के द्वारा सकुशल अदा की गई सभी चीजें सही से संपन्न हो आप सभी माध्यम से गुजारिश करूंगा जो ये आप का त्यौहार है इसको शांतिपूर्वक सकुशल तरीके से बिना किसी अवरोध के बिना किसी बांदा के सभी लोग इसको हंसी खुशी बनाया।

मेरठ जनपद में शांतिपूर्ण संपन्न हुई ईद उल अजहा की नमाज

आज जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में दिल्ली रोड स्थित शाही ईदगाह पर ईद की नमाज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हुई। सुबह से ही जिलाधिकारी दीपक मीणा एवं एसएसपी रोहित सिंह सजवाण जनपद में सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे तथा नमाज को शांतिपूर्ण सकुशल सम्पन्न कराए जाने हेतू अधिकारियों के साथ ईदगाह पर उपस्थित रहे। नमाज से पहले मेरठ में पुलिस ने ड्रोन उड़ाकर ईदगाहों की सुरक्षा व्यवस्था को जांचा गया।

इस मौके पर शहर काजी प्रोफेसर जैनुस साजिद्दीन ने कहा कि हमें आपसी सद्भाव और भाईचारे को बनाए रखना है। बताया कि कुर्बानी हमें खुदा के लिए सब कुछ कुर्बान करने का जज्बा देती है। शहर काजी ने हजरत इस्माइल और हजरत इब्राहिम के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि ईद पर ईदगाह में नमाज का बहुत सबाब है। इससे पहले कारी शफीकुररहमान कासमी ने तकरीर पेश की। उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी तालीम देकर अच्छे ओहदे पर पहुंचाएं।

नमाज के उपरांत नमाजियों द्वारा शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु तथा नमाज को सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि त्योहार कोई भी हो आपसी भाईचारा हमेशा कायम रहना चाहिए इसकी मिसाल मेरठ के नागरिकों ने एक वार फिर से प्रस्तुत की है। उन्होंने कहा कि ईद-उल-अजहा त्यौहार को शांतिपूर्ण मनाए जाने हेतु जिला प्रशासन पूरी तरह से कृत संकल्पित है।

एसएसपी ने कहा कि नमाज अदा करने से लेकर त्योहार को शांति स्वरूप मनाए जाने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं तथा माहौल खराब करने वालों पर लगातार निगरानी की जा रही है मामला संज्ञान में आता है तो त्वरित कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले आज सुबह से ही शाही ईदगाह पर अकीदतमंद पहुंचते रहे। ईद की नमाज को देखते हुए सुबह 5 बजे से ही पुलिस दिल्ली रोड पर तैनात दिखी।

प्रयागराज में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बकरीद का पर्व

प्रयागराज में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बकरीद इदुल जहा का पर्व दुआ में मांगा देश के लिए अमन और शांति। ईद-उल-अज़हा के अवसर पर प्रयागराज के ईदगाह ग्राउंड में नमाज अदा की गई। तकरीबन 2 साल बाद कोविड-19 के बंदिशों से मुक्त बकरीद का त्यौहार मनाया जा रहा है। कोविड-19 बंदिशों से मुक्त 2 साल बाद ईदगाह ग्राउंड में नमाजियों ने नमाज की अदा। नमाजियों ने देश में अमन और चैन की मांगी दुआ। साथ ही पूरे देश को कोविड-19 के संक्रमण से मुक्त करने की भी मांगी गई दुआ।

जल्द से जल्द मॉनसून आए इसके लिए भी मांगी गई दुआ। पुलिस प्रशासन मुस्तेद, रखी जा रही है कड़ी निगरानी

अल्लाह ताला की इबादत में झुके सिर

उन्नाव। ईद-उल-अजहा या ईदे कुर्बा एक बड़ी कुर्बानी के यादगार के रूप में मनाया गया । सुबह जिले में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक की मस्जिदों में नमाज के समय अल्लाह ताला की इबादत में सिर झुक गए। अलग -अलग समय पर मस्जिदों में आए बंदों को मौलानाओं ने नमाज अता करवाई। नमाज के बाद आए लोगों को जुदबा (संबोधित) किया। मस्जिदों में खुदा की इबादत में काफी संख्या में लोगों ने शिरकत की। इबादत के बाद गले मिलकर एक दूसरे को मुबारकबाद व बधाईओं का सिलसिला चलता रहा।




अल्लाह ताला की इबादत में झुके सिरों ने मांगी अमन चैन की दुआ। मस्जिदों में नमाज अता करने के बाद कुर्बानी दी गई। ईद-उल-अजहा का पर्व जिले में शिद्दत से मनाया गया। नगर के गणमान्य लोगों के अलावा समाजसेवियों व अधिकारियों ने मुस्लिमों के गले मिलकर उन्हें बकरीद की मुबारकबाद दी। सुबह से ही मस्जिदों में अलग-अलग समय पर नमाजें अता की गई। नमाज में देश की शांति की दुआ मांगी गई।





इस दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए। नमाज के बाद लोगों ने एक दूसरे के गले मिलकर बकरीद की मुबारकबाद दी। इसके बाद कुर्बानी का दौर शुरू हुआ, जो सूर्यास्त के पहले तक चलता रहेगा। लोगों ने घरों में बने लजीज व्यंजनों जैसे सूतफेनी, सेवईयों के अलावा फुल्कियों का लुफ्त उठाया। पर्व को लेकर प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद रहा। बड़ी ईदगाह में शहरकाजी मौलाना निसार अहमद मिस्बाही ने नमाज अता करवाई।


नमाज अता करने के बाद लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद दी। नमाज दौरान लोगों ने मुल्क के अमन और चैन की दुआ मांगी। अन्य मस्जिदों में भारी संख्या में लोगों ने नमाज अता की और शांति पूर्ण ढंग से त्यौहार मनाया। नमाज बाद कुर्बानी कराने का सिलसिला शुरू कर दिया। शहर के मार्गो पर नए-नए कपड़े पहन लोगों का एक दूसरे के साथ आना जाना शुरू हो गया। घरों पर सेवईयां खाने खिलाने के बीच एक दूसरे से गले मिलकर बधाईयां दी।

स्टाल लगाकर समाजसेवियों ने वितरित किया पानी

बड़ी ईदगाह में समाजसेवियों ने कैम्प लगाकर नमाजियों को पानी का वितरण करवाया और लोगों को मुबारकबाद दी। बड़ी ईदगाह पहुंच कर अधिकारियों व नेताओं ने भी एक दूसरे के गले मिलकर लोगों को बधाईयां दी। रविवार को शहर की ईदगाह में हजारों लोगों ने नमाज अता की।


सफेद टोपी पहने बंदों ने सजदा करने के लिए अल्लाह की इबादत में सिर झुकाया। इस मौके पर शहर वासियों को ईद-उल-अजहा की दिली मुबारकबाद दी। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी भी मुस्तैद रहे। बड़ी ईदगाह मस्जिद में डीएम रविन्द्र कुमार, एसपी दिनेश त्रिपाठी, सिटी मजिस्ट्रेट विजेता व एएसपी शशि शेखर सिंह तथा पालिका कर्मियों समेत अन्य अधिकारी गण मौजूद रहे।

साफ सफाई की रही चौकस व्यवस्था



त्यौहार के दौरान बड़ी ईदगाह में लोगों की खासी भीड़ रही। बकरीद को लेकर ईदगाह व मस्जिदों में तैयारियां शनिवार को ही पूरी कर ली गई। साफ सफाई कराने के साथ-साथ आवास पर जानवरों को पालिका के कर्मियों की मदद से पकड़वा कर बाड़ों में बंद करा दिया। सुबह नमाज अदा करने के बाद लोगों ने अपने घरों में कुर्बानी कराई। जबकि कई लोगों ने सामूहिक रूप से कुरबानियां करवाई। कुर्बानी के दौरान निकालने वाली पचौनी के लिए पालिका से कूड़ेदान की व्यवस्था भी करवाई गई थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story