×

Eid 2022: ADG ने ईद को लेकर प्रतिबंधित पशुओं के आवागमन पर लगाई रोक, कहा- धर्म ग्रंथ की बेअदबी बर्दाश्त नहीं

प्रशांत कुमार ने कहा, 'अगर किसी भी धर्म ग्रंथ के साथ बेअदबी होती है तो कार्रवाई की जाएगी।' एडीजी ने बताया कि प्रदेशभर में अभी तक धार्मिक स्थलों से 60,150 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं।'

aman
Written By aman
Published on: 2 May 2022 9:04 AM GMT
eid ul fitr 2022 adg law and order prashant kumar says ban on movement of banned animals
X

एडीजी एलओ प्रशांत कुमार (फाइल फोटो) 

Eid-Ul-Fitr 2022 : देशभर में कल यानी मंगलवार 3 मई को ईद मनाया जाएगा। ईद के मद्देनजर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित सूबे के अन्य हिस्सों में कानून-व्यवस्था चाक-चौबंद रहे इसके लिए प्रशासन मुस्तैद है। इसी कड़ी में एडीजी एलओ प्रशांत कुमार (ADG Law and Order Prashant Kumar) ने कहा, कि ईद को ध्यान में रखते हुए प्रतिबंधित पशुओं (Banned Animals) के आवागमन पर रोक रहेगी। साथ ही, उन्होंने धार्मिक विद्वेष भड़काने वालों पर सख्त कार्रवाई के भी निर्देश दिए।

एडीजी एलओ प्रशांत कुमार ने आज सोमवार को कहा, कि 'अगर किसी भी धर्म ग्रंथ के साथ बेअदबी होती है तो कार्रवाई की जाएगी।' एडीजी ने बताया कि प्रदेशभर में अभी तक धार्मिक स्थलों से 60,150 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं। उन्होंने बताया कि, ईद के दौरान किसी प्रकार सांप्रदायिक सौहार्द्र न बिगड़े और सुरक्षा-व्यवस्था को देखते हुए 2,846 संवेदनशील स्थानों को चिन्हित किया गया है।'

60 हजार से अधिक लाउडस्पीकर हटाए गए

बता दें कि, ADG प्रशांत कुमार ने कहा है, कि ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने का काम जारी है। अब तक 60 हजार से अधिक लाउडस्पीकर धार्मिक स्थलों से हटाए जा चुके हैं। बता दें कि, लाउडस्पीकर हटाने का काम धर्मगुरुओं से बात कर सबकी सहमति जा रहा है। इससे पहले प्रशांत कुमार ने बताया था, कि धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकरों को हटाने तथा आवाज को तय सीमा के भीतर करने के लिए राज्यव्यापी अभियान जारी है। उन्होंने ये भी कहा, कि बिना किसी भेदभाव के सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाए जा रहे हैं।

सीएम योगी के थे निर्देश

गौरतलब है कि सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने हाल ही में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया था, कि अवैध लाउडस्पीकरों को जल्द हटाया जाए। सीएम के निर्देश के बाद कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए लगातार लाउडस्पीकर हटाए जा रहे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story