×

Eid ul Fitr: इटावा में ईद की धूम, गले लगकर हिंदू-मुस्लिम भाइयों की आंखों से छलके मोहब्बत के आंसू

Eid 2022: आज ईद की मुबारक देने के लिए , ईदगाह स्थल के बाहर जिला प्रशासन का एक भव्य कैम्प लगा हुआ था।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 3 May 2022 5:39 AM GMT
Etawah News
X

इटावा में ईद की धूम (Social media)

Eid 2022: आज ईद की मुबारक देने के लिए , ईदगाह स्थल के बाहर जिला प्रशासन का एक भव्य कैम्प लगा हुआ था। उस कैम्प में डीएम एसएसपी व जिला प्रशासन के आला अधिकारी भी मौजूद थे। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी, समेत अन्य राजनैतिक दलों व सामाजिक संगठनों ने भी अपने अपने कैम्प लगा रखे थे। जैसे ही ईदगाह पर नमाज अदा हुई, ठीक उसके बाद गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हो गया। गले मिलकर सभी प्रशसनिक अधिकारियों ने सभी ईद की मुबारक दी।

नफरत की आग पर पानी डाल गयी ईद

हिंदू-मुस्लिम कौम के बीच नफरत का बीज बोने वाले मंसूबो पर आज पानी डाल दिया गया। ईद का यह पावन पर्व पर लोग आज दिल से एक दूसरे से गले मिलकर नफरत फैलाने को पर गाल पर तमाचा जड़ते नजर आए। भावनात्मक रूप से गले मिल रहे आज कई हिदू-मुस्लिम भाइयों की आंख से मोहब्बत के आंसू छलकते नजर आए।जैसे उनकी नम आंखें यह कह रही हो हम सब तो इन भावुक पलों की कई नाम आंखे भी इटावा की सड़कों पर साक्षात गवाह बनी।

घरों से आ रही सेवई व दूध से बने पकवानों की खशबू

ईद के इस पावन पर्व पर इटावा के घरों से सिवई व दूध से बने पकवानों की सौंधी खुशबू वातवरण को बेहद मिठासपूर्ण बना रही थी।मुस्लिम भाइयों ने ज्यदातर हिन्दू भाइयों को ईद के लजीज पकवानों लुत्फ लेने के लिए अपने अपने घरों पर दावत का निमंत्रण दिया है।इसलिये ईद की नमाज अता होने के बाद मुस्लिम भाइयों के घरों में कई हिन्दू भाई इन मीठे पकवानों के जायके का लुत्फ लेते दिखे।

शहर के ईदगाह व अन्य मस्जिदों के बाहर भिखारियों की अच्छी खासी संख्या देखने को मिली।विभिन्न मस्जिदों व ईदगाह के बाहर खड़े भिखारियों को अच्छी खासी बख्शीश मिलती रही।आज उनकी भी झोलियाँ भरती रहीं।

कब्रिस्तानों व दरगाहों पर भी मुस्लिम भाइयों की रही भीड़

ईद के इस मौके पर शहर के सभी कब्रिस्तानों पर मुस्लिम भाइयों की खासी तादाद में भीड़ रही।घर मे बने पकवानों को साथ लेकर अगरबत्तियों की पैकेट के साथ कब्रिस्तानों पर अपने अपने परिवारों के पुरुखों से भवनात्मक मुलाकात करने के लिए पहुंचे। उन्हें पकवानों का भोग दिया गया।फिर उनके स्थान पर अगरबत्ती लगाकर व गुलाब जल छिड़ककर माहौल को सुगंधित करने का प्रयास किया जाता रहा।शहर की सभी दरगाहों पर भी मुस्लिम भाई मीठे पकवानों व अगरबत्तियों के पैकेट के साथ अपने पीर फकीरों की इबादत करने के लिए पहुंचे।शहर के दरगाहों पर भी आज काफी भीड़ रही।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story