×

सोनभद्र में केजरीवाल फार्मूला नहीं दिखा पाया असर, कांग्रेस सहित 12 दलों के प्रत्याशियों की जमानत हो गई जब्त

UP Election Results 2022: सोनभद्र में इस बार जहां चारों सीटों पर सपा और भाजपा में सीधी टक्कर देखने को मिली। वहीं कांग्रेस का जनाधार लुढ़कने के साथ ही, केजरीवाल फार्मूला यहां पूरी तरह से बेअसर साबित हुआ।

Kaushlendra Pandey
Published on: 12 March 2022 2:17 PM GMT
सोनभद्र में केजरीवाल फार्मूला नहीं दिखा पाया असर, कांग्रेस सहित 12 दलों के प्रत्याशियों की जमानत हो गई जब्त
X

Sonbhadra News: सोनभद्र में इस बार जहां चारों सीटों पर सपा और भाजपा में सीधी टक्कर देखने को मिली। वहीं कांग्रेस का जनाधार लुढ़कने के साथ ही, केजरीवाल फार्मूला यहां पूरी तरह से बेअसर साबित हुआ। मतदाताओं का मूवमेंट सपा, भाजपा (BJP) और बसपा (BSP) तक ही सिमट कर रह गया। इसका परिणाम यह हुआ कि सपा, बसपा और भाजपा उम्मीदवारों को छोड़कर जिले की चारों विधानसभाओं में कांग्रेस (Congress), आप सहित 12 दलों के प्रत्याशियों सहित कुल 28 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। जहां नोटा पर पड़े वोट, कई राजनीतिक दलों पर भारी साबित हुए। वहीं निर्दलीय उम्मीदवारों ने आप सहित कई दलों को पीछे छोड़े रखा।

राबटर्सगंज विधानसभा पर नजर डालें तो कांग्रेस को महज 2478, भाकपा को 2557, पीस पार्टी को 691, जन अधिकारी पार्टी को 1047, आम आदमी पार्टी 1125, राष्ट्रवादी पार्टी आफ इंडिया को महज 770 मत प्राप्त हुए। वहीं निर्दलीय उम्मीदवार ओमप्रकाश को 1197 मत प्राप्त हुए। कुल पड़े वैध मत के छठवें भाग से भी कम मत होने के कारण, उपरोक्त सभी की जमानत जब्त हो गई।

कांग्रेस जमानत जब्ती के मानक को पार नहीं कर पाई

इसी तरह घोरावल विधानसभा में राजपरिवार की बहू उम्मीदवार होने के नाते कांग्रेस ने जिले की अन्य विधानसभाओं के मुकाबले 10371 मत प्राप्त कर काफी अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन कांग्रेस के शीर्ष रणनीतिकारों का ध्यान ओबरा सीट पर ज्यादा रहने के कारण, यहां भी कांग्रेस जमानत जब्ती के मानक को पार नहीं कर पाई। जदयू को महज 558, आम आदमी पार्टी को 443, जन अधिकार पार्टी को 1973, राष्ट्रवादी पार्टी आफ इंडिया को 520, यहां सपा से आमने-सामने की ताल ठोंकने वाली अपना दल कमेरावादी को 838, भाकपा माले को 1089 मत प्राप्त हुए।

वहीं निर्दलीय उम्मीदवार बीरबल ने 1541, राजेश कुमार ने 2929 मत हासिल किया। दुद्धी विधानसभा में कांग्रेस को 4519, जन अधिकार पार्टी को 1758, आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट को 893, आम आदमी पार्टी को 830 मत प्राप्त हुए। यहां निर्दलीय तीन उम्मीदवारों को क्रमशः 1316, 2129, 1852 मत हासिल हुए।

ओबरा विधानसभा में कांग्रेस को 4513, विकासशील इंसान पार्टी को 2183, आम आदमी पार्टी को 1195, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को 886 और निर्दल उम्मीदवार को 860 मत मिले। बता दें कि राबर्टसगंज, दुद्धी विधानसभा में 10-10, ओबरा में आठ और घोरावल में 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे।

नोटा और निर्दलीय कई दलों पर पड़े भारी

मतदाताओं ने कई राजनीतिक दलों को कुछ इस तरह नकारा कि नोटा और निर्दलीयों को पड़े वोट भी, उनसे ज्यादा रहे। घोरावल में कांग्रेस प्रत्याशी को छोड़ दे ंतो जिले में सपा, बसपा, भाजपा के अलावा कोई भी दल या उम्मीदवार नोटा को पीछे नहीं छोड़ पाया। वहीं निर्दलीय उम्मीदवारों को मिले मत भी, कई राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों से अधिक रहे।

गठबंधन दल भी मतदाताओं में नहीं बना पाए पैठ

घोरावल में सपा से गठबंधन होने के बावजूद आमने-सामने की ताल ठोंक रहे अपना दल कमेरावादी प्रत्याशी को जहां महज 838 मत प्राप्त हुए। वहीं ओबरा में सपा के साथ मिलकर लड़ने के बाद भी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने 886 मत झटक लिए। वहीं राबटर्सगंज में अपना दल एस की उम्मीदवारी न रहने से नाराज बेस वोटरों में बिखराव के बावजूद भाजपा की जीत और सपा के मतों में जबरदस्त इजाफे ने यह स्पष्ट संदेश दिया कि इस बार मतदाताओं का झुकाव छोटे दलों की बजाय, बड़े दलों पर ही टिका रहा।

कप और प्लेट चुनाव निशान का दिखा असर

जिले में विधानसभा चुनाव के दौरान कप और प्लेट चुनाव निशान की भी चर्चा बनी रही। अपना दल एस के अधिकृत चुनाव चिन्ह से यह चिन्ह अलग था लेकिन मिलते-जुलते नाम को लेकर कई लोगों की दिलचस्पी, इस चुनाव चिन्ह पर पड़े मतों को लेकर बनी रही। मतगणना के बाद जो तस्वीर सामने आई उसने इस दिलचस्पी को बयां भी किया। राबटर्सगंज में इस चुनाव चिन्ह वाले निर्दलीय उम्मीदवार को 1179 और घोरावल में 2929 मत मिले। राबटर्सगंज में जहां इस निशान पर मिल मत ने आप, जन अधिकारी पार्टी सहित चार दलों को पीछे छोड़ दिया। वहीं घोरावल में इस निशान पर पड़े मत ने सपा, बसपा, भाजपा, कांगे्रेस के अलावा अन्य सभी दलीय एवं निर्दलीय प्रत्याशियों को पीछे छोड़ दिया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story