×

Election Results 2022: तीसरी बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी अपना दल एस, मिला राज्य पार्टी का दर्जा

Election Results 2022 : यूपी चुनाव परिणाम के लिए मतगणना अभी भी जारी है। चुनाव में अपना दल एस बीजेपी और सपा के बाद तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

Krishna
Written By KrishnaPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 10 March 2022 2:13 PM GMT
Mirzapur News Today Program Union Minister Anupriya Patel
X

अनुप्रिया पटेल (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Uttar Pradesh Election Results 2022 : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Election) के लिए मतों की गिनती जारी है। अबतक की हुई गिनती ने राज्य में बीजेपी (BJP) की अगुवाई वाली एनडीए (NDA) सरकार की वापसी का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। इन चुनावों में जहां बीजेपी ने लगातार दूसरी बार अपने बल पर स्पष्ट बहुमत पाकर देश की राजनीति में अपनी स्थिति को मजबूत की है। वहीं इस जीत से बीजेपी के सहयोगी दलों को भी बड़ा फायदा पहुंचा है। 2014 से बीजेपी की सहयोगी अपना दल सोनेलाल (Apna Dal S) को जबरदस्त फायदा पहुंचा है। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel) की अगुवाई वाली अपना दल एस ने बड़ी छलांग लगाते हुए यूपी में राज्य पार्टी का दर्जा हासिल कर लिया है।

बीएसपी को छोड़ा पीछे

अपना दल सोनेलाल ने विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए भाजपा और सपा के बाद प्रदेश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है। पार्टी को 12 सीटों पर जीत मिली है। पार्टी ने की बसपा और कांग्रेस जैसी दिग्गज पार्टियों को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया है। बता दें कि अपना दल एस ने 18 सीटों पर चुनाव लड़ा था। वहीं पार्टी ने 2017 के विधानसभा चुनाव में 11 सीटों पर चुनाव लड़कर 9 सीटों पर जीत हासिल की थी।

अपना दल की एक और गुट अपना दल कमेरावादी ने इसबार सपा के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा है। अपना दल कमेरावादी की अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल प्रतापगढ़ सदर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं। ताजा रिपोर्ट के अनुसार, उनकी हालत काफी पतली बतायी जा रही है। वहीं अनुप्रिया पटेल की बहन पल्लवी पटेल सिराथू में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्ये को कड़ी टक्कर दे रही हैं।

बीजेपी ने रचा इतिहास

बता दें कि बीजेपी ने यूपी में दोबारा सत्ता हासिल कर एक नया इतिहास रच दिया है। बीजेपी 260 से अधिक सीटों पर लीड कर रही है। वहीं सपा एक बार फिर बीजेपी को चुनावी राजनीति में मात देने में असफल रही है। हालांकि सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अभी तक अपनी हार स्वीकार नहीं की है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story