×

Election Results: मतगणना को लेकर पार्टी कार्यकर्ता उत्साहित, टकराव की आशंका, पुलिस बल निबटने को तैयार

Election Results: कल देर शाम मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने वाराणसी बुलंदशहर और बरेली आदि नगरों में ईवीएम और बैलेट पेपर आदि को असंवैधानिक तरीके से लाने ले जाने पर अपनी आपत्ति जताई।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Monika
Published on: 9 March 2022 6:03 AM GMT
Assembly Election Results 2022: UP ELECTION UTTAR PRADESH CHUNAV BJP SP BSP RLD AIMIM APNA DAL
X

up मतगणना

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव में ईवीएम (EVM tampering) में गड़बड़ी को लेकर चल रहे विवाद को देखते हुए मतगणना स्थलों (Vote counting places) पर हंगामा होने की आशंका है। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की तरफ से संभावना जताए जाने के बाद सपा कार्यकर्ता बेहद गंभीर हैं। मतगणना को लेकर हर पोलिंग सेटर पर समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं की तरफ से रणनीति तय की जा रही है। वहीं दूसरी तरफ सपा नेतृत्व की तरफ से हर जिले में एक प्रभारी की नियुक्ति की गयी है।

हालांकि, चुनाव आयोग की तरफ से कहा जा चुका है कि ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित है पर सपा कार्यकताओं का दावा है कि भाजपा वोटों की गिनती के दौरान हेरफेर कराकर चुनाव जीतने पर आमादा है। इन सबको देखते हुए समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं की तरफ से मतगणना के दौरान हंगामा किए जाने की आशंका जताई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि कल देर शाम मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने वाराणसी बुलंदशहर और बरेली आदि नगरों में ईवीएम और बैलेट पेपर आदि को असंवैधानिक तरीके से लाने ले जाने पर अपनी आपत्ति जताई। साथ ही कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि राजनीतिक बाहुबल के आगे जनबल नहीं झुकने वाला है। उन्होंने यह भी कहा कि मतगणना में धांधली की कोशिश को नाकाम करने के लिए सपा गठबन्धन के सभी प्रत्याशी और समर्थक अपने अपने कैमरे के साथ तैयार रहे। युवा लोकतंत्र व भविष्य की रक्षा के लिए मतगणना के सिपाही बने। अखिलेश के इतना कहने के बाद पूरे प्रदेश में सपा कार्यकताओं का हुजूम मतगणना स्थल पर पहुंच गया।

बैलेट पेपर को लेकर देर रात तक हुआ जमकर हंगामा

उधर वाराणसी में सपा कार्यकर्ताओं बैलेट पेपर को लेकर कल देर रात तक हंगामा जारी रहा। इस बीच सैयदरजा सीट से मनोज सिंह डब्लू ने अपने फेसबुक पेज पर एक विवादित तस्वीर पोस्ट की है जिसमें कहा गया है कि जिसमें कई लाठी की तस्वीर पोस्ट कर लिखा है कि मतगणना के दौरान इसकी जरूरत पड़ सकती है....तेल पिलाकर रखिए। इस टिप्णणी को कई लोगों ने अच्छा नहीं माना है।

वहीं भाजपा कांग्रेस और बसपा के कार्यकर्ता भी मतगणना को लेकर बेहद उत्साहित हैं। जबकि भाजपा कार्यकर्ता एक्जिट पोल में भाजपा को फिर से मिल रही सत्ता को लेकर आश्वस्त है और उनमें भी विशेष प्रकार की उमंग देखने को मिल रही है।

मतगणना स्थलों पर सख़्त सुरक्षा व्यवस्था

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि मतगणना स्थलों पर सख़्त सुरक्षा व्यवस्था के इंतज़ाम किए गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से 250 कम्पनी केंद्रीय पुलिस बल की तैनाती की गई है। 36 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स को ईवीएम की सुरक्षा में तैनात किया गया है। 214 कंपनी पैरामिलिट्री मतगणना और कानून व्यवस्था में तैनात रहेंगीं। प्रशांत कुमार ने कहा कि सभी जिलों में पुलिस का सख्त पहरा है। अगर किसी ने भी जरा भी अराजकता दिखाने की कोशिश की तो पुलिस सख्ती से निबटने को तैयार है। 61 कम्पनी पीएसी की भी तैनाती की जा रही है। यूपी पुलिस के 625 सीनियर अधिकारी, 1807 इंस्पेक्टर, 9598 सबइंस्पेक्टर, 11627 हेड कांस्टेबल, 48649 कांस्टेबल की तैनाती रहेगी।

वहीं केंद्रीय मंत्री और प्रदेश भाजपा चुनाव प्रभारी अनुराग ठाकुर ने कहा कि अखिलेश 8 मार्च से ही ईवीएम को बेवफा साबित करने पर तुल गए हैं और अपनी हार का बहाना ढूँढ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सपा पर आतंकी, दंगाई और गुंडों की पूरी छाप है और जनता समाजवादी पार्टी के चरित्र को पूरी तरह समझ चुकी है और नकार भी चुकी है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story